logo-image

बंगाल-असम के लिए सियासी दलों का घोषणा पत्र, बीजेपी का संकल्प- CAA-NRC करेंगे लागू 

देश के पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियों ने मैनिफेस्टो जारी कर दी है. पश्चिम बंगाल और असम विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने घोषणा जारी कर दी है.

Updated on: 23 Mar 2021, 06:11 PM

नई दिल्ली:

Assembly Election : देश के पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियों ने मैनिफेस्टो जारी कर दी है. पश्चिम बंगाल और असम विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने घोषणा जारी कर दी है. असम में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने संकल्प पत्र जारी किया है. संकल्प पत्र में CAA का जिक्र नहीं है, लेकिन NRC के बारे में कहा गया है कि असम के सरंक्षण के लिए एक सही एनआरसी पर काम किया जाएगा, ताकि वास्तविक भारतीय नागरिकों की रक्षा की जाए और घुसपैठियों को बाहर किया जाए. इस दौरान सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन किया जाएगा. वहीं, बीजेपी नागरिकता संशोधन एक्ट के मसले पर बंगाल में आक्रामक है.

असम में बीजेपी ने क्या कहा?

  • पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बीजेपी का संकल्प पत्र जारी किया
  • बीजेपी असम से घुसपैठियों को बाहर निकालेगी
  • संकल्प पत्र में CAA का जिक्र  नहीं है
  • 2019 में असम में CAA को लेकर काफी बवाल हुआ था.
  • संकल्प पत्र में NRC के बारे में कहा गया है कि असम के सरंक्षण के लिए एक सही एनआरसी पर काम किया जाएगा, ताकि वास्तविक भारतीय नागरिकों की रक्षा की जाए और घुसपैठियों को बाहर किया जाए. इस दौरान सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन किया जाएगा.

बंगाल में बीजेपी ने क्या कहा था?

  • सीएए के मसले पर भारतीय जनता पार्टी ने बंगाल में बिल्कुल अलग लाइन ली है
  • साफ तौर पर कहा गया है कि नागरिकता संशोधन एक्ट को बंगाल में सरकार बनते ही पहली कैबिनेट से पास कर दिया जाएगा.
  • बीजेपी ने साफ कहा है कि सरकार बनने के बाद घुसपैठियों के लिए बंगाल के दरवाज़े बंद कर दिए जाएंगे.
  • बीजेपी नागरिकता संशोधन एक्ट के मसले पर बंगाल में आक्रामक है, लगातार टीएमसी को इस मसले पर घेर रही है.
  • ममता ने अपने मैनिफेस्टो में सीएए-एनआरसी का ज़िक्र नहीं किया है
  • रैली में ममता बनर्जी ने लगातार कहा है कि वो बंगाल में CAA, NRC, NPR को लागू नहीं होने देंगी.

पश्चिम बंगाल में लेफ्ट फ्रंट के मैनिफेस्टो में सीएए

वाम मोर्चा ने घोषणा पत्र में धर्मनिरपेक्षता के सिद्धांत पर अडिग रहने और मुस्लित सहित सभी धार्मिक एवं भाषाई अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का वादा किया है. उन्होंने राज्य में कानून का राज स्थापित करने और किसी भी परिस्थिति में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) को लागू नहीं होने देने का वादा किया है

असम में कांग्रेस के मैनिफेस्टो में सीएए एनआरसी

कांग्रेस ने अपने मैनिफेस्टो में कहा है कि नागरिकता संशोधन कानून को राज्य में लागू नहीं किया जाएगा. मैनिफेस्टो जारी करते वक़्त राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि पीएम कहते हैं कि एक हिंदुस्तान होना चाहिए, हम कहते हैं कि हिंदुस्तान की सभी विचारधाराओं का सम्मान होना चाहिए. हम ये जानते हैं कि आरएसएस और बीजेपी इस देश की विविध संकृतियों पर हमला कर रही है. हमारी भाषाओं पर, इतिहास पर, सोचने के तरीके पर हमला कर रही है. इसलिए ये घोषणा पत्र इस बात की गारंटी देगा कि हम असम राज्य के विचार की रक्षा करेंगे.