logo-image

असम के लिए कांग्रेस ने भी जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, देखें पूरी List

देश के पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव को लेकर गहमा-गहमी जारी है. इस बीच असम विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने भी 40 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है.

Updated on: 06 Mar 2021, 11:36 PM

नई दिल्ली:

देश के पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव को लेकर गहमा-गहमी जारी है. इस बीच असम विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने भी 40 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है. इससे पहले भारतीय जनता पार्टी ने शुक्रवार को असम में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है. इस बार असम में बीजेपी ने 11 विधायकों का टिकट काट दिया है. असम विधानसभा सीटों को लेकर बीजेपी और असम गण परिषद के बीच समझौता हो गया है. राज्य के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल माजुली विधानसभा से चुनाव लड़ेंगे तो वहीं हेमंत विश्वा सरमा जालुकबाड़ी विधानसभा से चुनाव लड़ेंगे.

तीन चरणों में होगा असम विधानसभा चुनाव

आपको बता दें कि असम में 27 मार्च से 6 अप्रैल के बीच तीन चरणों में मतदान संपन्न होगा, पहले चरण के तहत राज्य की 47 विधानसभा सीटों पर 27 मार्च को, दूसरे चरण के तहत 39 विधानसभा सीटों पर एक अप्रैल और तीसरे व अंतिम चरण के तहत 40 विधानसभा सीटों पर छह अप्रैल को मतदान संपन्न होगा. नामांकन की आखिरी तारीख नौ मार्च है. 

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव को लेकर टीएमसी (TMC) और भाजपा (BJP) के बाद कांग्रेस (Congress) ने शनिवार को उम्मीदारों की सूची जारी कर दी है. कांग्रेस ने सिर्फ 13 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी की है. सेंट्रल इलेक्शन कमीशन कमेटी की मीटिंग के बाद बंगाल चुनाव के लिए कांग्रेस प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया गया है. आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल में कांग्रेस, वाम मोर्चा और आईएसएफ का महागठबंधन है. इससे पहले भारतीय जनता पार्टी और तृणमूल कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. पश्चिम बंगाल (West Bengal) में 8 चरणों में चुनाव होगा, पहले चरण की वोटिंग 27 मार्च होगी.

अमित शाह के आवास पर हुई थी पश्चिम बंगाल के नेताओं की बैठक

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर गुरुवार सुबह 11 बजे पश्चिम बंगाल बीजेपी कोर ग्रुप की भी बैठक होगी. बुधवार देर रात बंगाल के सभी नेता दिल्ली पहुंच चुके हैं. आज बीजेपी पश्चिम बंगाल के लगभग 60 उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर सकती है. पहले फेज में 30 सीटों पर मतदान हैं. सबकी निगाहें नंदीग्राम विधानसभा सीट पर है, जहां से ममता बनर्जी ने विधानसभा चुनाव लड़ने का ऐलान किया है. ऐसे में बीजेपी का रथी वहां कौन होगा इस पर निगाहें हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सुवेंदु अधिकारी को बीजेपी ममता के खिलाफ उतार सकती है. हालांकि यहां चुनाव दूसरे फेज में है.