logo-image

पश्चिम बंगाल के लिए कांग्रेस ने जारी की 13 प्रत्याशियों की सूची, देखें List

West Bengal Assembly Election : पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव को लेकर टीएमसी (TMC) और भाजपा (BJP) के बाद कांग्रेस (Congress) ने शनिवार को उम्मीदारों की सूची जारी कर दी है.

Updated on: 06 Mar 2021, 10:25 PM

नई दिल्ली:

West Bengal Assembly Election : पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव को लेकर टीएमसी (TMC) और भाजपा (BJP) के बाद कांग्रेस (Congress) ने शनिवार को उम्मीदारों की सूची जारी कर दी है. कांग्रेस ने सिर्फ 13 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी की है. सेंट्रल इलेक्शन कमीशन कमेटी की मीटिंग के बाद बंगाल चुनाव के लिए कांग्रेस प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया गया है. आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल में कांग्रेस, वाम मोर्चा और आईएसएफ का महागठबंधन है. इससे पहले भारतीय जनता पार्टी और तृणमूल कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. पश्चिम बंगाल (West Bengal) में 8 चरणों में चुनाव होगा, पहले चरण की वोटिंग 27 मार्च होगी.

भाजपा ने भी जारी की पहली लिस्ट

वहीं, पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा जनता पार्टी (BJP) ने 57 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी है. भाजपा के महासचिव अरुण सिंह ने शनिवार को कहा कि बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति ने 57 उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगा दी है. उन्होंने बताया कि शुभेंदु अधिकारी (Shubhendu Adhikari) नंदीग्राम सीट से चुनाव लड़ेंगे. आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी (CM Mamata Banerjee) ने भी नंदीग्राम से चुनाव लड़ने की घोषणा की है. 

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने बाघमुंडी सीट को गठबंधन की सहयोगी पार्टी आजसू के लिए खाली रखा है. वहीं, भाजपा ने मोयना से पूर्व क्रिकेटर अशोक डिंडा तो डेबरा से पूर्व आईपीएस अधिकारी भारती घोष को टिकट दिया है. बीजेपी ने पहले और दूसरे चरण के चुनावों के लिए 57 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है. इन 57 उम्मीदवारों में से 6 महिला प्रत्याशी हैं.

टीएमसी ने जारी की प्रत्याशियों की सूची

पश्चिम बंगाल (West Bengal) में विधानसभा चुनाव के लिए तृणमूल कांग्रेस ने अपने पत्ते खोल दिए हैं. ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) के नेतृत्व वाली टीएमसी ने 291 सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान किया है. टीएमसी ने 3 सीटों पर अपने उम्मीदवार नहीं उतारे हैं. इन तीनों सीटों को सहयोगी दलों के लिए छोड़ दिया गया है. टीएमसी (TMC) ने 42 मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट दिया है. एससी (अनुसूचित जाति) वर्ग से 79 और एसटी (अनुसूचित जनजाति) वर्ग के 17 उम्मीदवारों मैदान में उतारा है. 51 महिलाओं को भी उम्मीदवार बनाया है. 

टीएमसी की लिस्ट में 27 मौजूदा विधायकों को जगह नहीं दी गई है. इसके बदले नए उम्मीदवारों को मैदान में उतारा गया है. हाल ही में टीएमसी में शामिल हुए स्पोर्ट्समैन और फिल्मी हस्तियों को भी पार्टी ने टिकट दिया है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी इस बार भवानीपुर से नहीं, बल्कि नंदीग्राम से चुनाव लड़ेंगी. भवानीपुर सीट से शोभनदेब चटर्जी को उम्मीदवार घोषित किया गया है. क्रिकेटर मनोज तिवारी को हावड़ा के शिबपुर से टिकट दिया गया है. जबकि अभिनेत्री सायंतिका को बांकुरा से उम्मीदवार बनाया गया है.