logo-image

Delhi Assembly Election: दिल्ली में इन सीटों पर कांग्रेस ने उतारे महिला उम्मीदवार

Updated on: 16 Jan 2020, 09:29 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली विधानसभा चुनाव की रणभेरी बज चुकी है 8 फरवरी 2020 को दिल्ली में विधानसभा चुनाव होंगे जबकि इन चुनावों के परिणाम 11 फरवरी को आएंगे. दिल्ली में मौजूदा समय अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी की सरकार है. दिल्ली में फरवरी में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए राजनीतिक पार्टियों ने कमर कस ली है इसी क्रम में कांग्रेस पार्टी ने भी दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों के ऐलान करने शुरू कर दिए हैं. सूत्रों की मानें तो कांग्रेस पार्टी ने इस बार विधानसभा चुनावों में 6 महिला उम्मीदवारों को टिकट दिया है. इन महिला उम्मीदवारों के नाम इस प्रकार हैं.

अल्का लाम्बा - चाँदनी चौक
राधिका खेड़ा - जनकपुरी
आकांक्षा ओला - माडल टाउन
पूनम आज़ाद - संगम विहार
नीतू वर्मा - मालवीय नगर
कृष्णा तीर्थ- पटेल नगर

आपको बता दें कि इस बार दिल्ली विधानसभा का चुनाव काफी रोमांचक होने वाला है. इस चुनाव में एक तरफ तो सत्ताधारी आम आदमी पार्टी अपने मजबूत कामों के दम पर दिल्ली की सत्ता पर काबिज होने का दावा कर रही है तो वहीं 20 सालों से दिल्ली की सत्ता से दूरी के बाद बीजेपी भी अपना मजबूत दावा पेश कर रही है वहीं कांग्रेस की बात करें तो पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के निधन के बाद अलग-थलग सी दिखाई दे रही है. इस बार दिल्ली में कांग्रेस की ओर से फ्रंट सीट पर सोनिया गांधी रहेंगी जबकि दिल्ली कांग्रेस की कमान सुभाष चोपड़ा के हाथों में है. कुल मिलाकर अगर देखा जाए तो सत्ताधारी पार्टी आप पर सबसे ज्यादा दबाव होगा. आपको बता दें कि पिछले विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने दिल्ली विधानसभा की 70 सीटों में से 67 सीटें जीतीं थीं.

यह भी पढ़ें-सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता को लेकर सदस्यों में मदभेद है : चीन

यूथ कांग्रेस के कोटे में दो सीटें मिली हैं जिसमें से शुभम शर्मा को तुग़लक़ाबाद से उतारा गया है तो अमनदीप सुदान को मनजीत सिंह सिरसा के सामने उतारा गया है.
दिल्ली यूनिवर्सिटी के पूर्व अध्यक्ष रोकी तुसीर को राघव चड्डा के सामने कांग्रेस का टिकट मिलने की संभावना जताई जा रही है तो वहीं अक्षय कुमार को कोंडली से टिकट मिलने की उम्मीद दिखाई दे रही है.

यह भी पढ़ें-उन्नाव गैंगरेप केस: कुलदीप सेंगर की याचिका पर दिल्ली हाई कोर्ट शुक्रवार को करेगी सुनवाई

इसके अलावा कांग्रेस के संभावित उम्मीवारों की लिस्ट में कांग्रेस इन नामों पर दांव लगा सकती है.

लक्ष्मण सिंह रावत या अनिल चौधरी - पटपडगंज
नरेन्द्र नाथ- शाहदरा
ऐ के वालिया - कृष्णा नगर
गुरुचरण सिंह राजू - विश्वास नगर
अरविंदर सिंह लवली - गांधी नगर
राजेश लिलोठिया को टिकट
बीर सिंह डीगान- सीमापुरी
मन्दीप ( कारपोरेटर)- नागलो
हरकिशन जिंदल - वजीरपुर
प्रदीप पांडे - रिठाला
हारून यूसुफ़ - बल्लीमारन 
आज़ाद मिर्ज़ा को शोएब इक़बाल के सामने टिकट दिया गया