logo-image

असम विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने घोषित किए 2 और उम्मीदवार के नाम

126 सदस्यीय असम विधानसभा के लिए अब तक कांग्रेस 68 उम्मीदवारों के नाम घोषित कर चुकी है. यहां पार्टी ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (एआईयूडीएफ) और बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट (बीपीएफ) के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है.

Updated on: 11 Mar 2021, 04:58 PM

highlights

  • असम कांग्रेस ने जारी की 2 उम्मीदवारों की लिस्ट
  • असम में होने वाले हैं विधानसभा चुनाव
  • पहली सूची में 40 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की थी

डिब्रूगढ़:

असम में होने जा रहे विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस ने गुरुवार को अपने दो और उम्मीदवारों के नाम जारी किए हैं. इसमें बोखाजान से रतन इंग्टी और दीफू से सम रोंगहांग चुनाव लड़ेंगे. ये दोनों सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं. 126 सदस्यीय असम विधानसभा के लिए अब तक कांग्रेस 68 उम्मीदवारों के नाम घोषित कर चुकी है. यहां पार्टी ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (एआईयूडीएफ) और बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट (बीपीएफ) के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है. इससे पहले बुधवार को पार्टी ने 26 उम्मीदवारों की सूची जारी की थी. साथ ही यहां के चुनावों के लिए वरिष्ठ नेताओं मोहन प्रकाश और जयदेव जेना को विशेष पर्यवेक्षक नियुक्त किया था.

7 मार्च को अपनी पहली सूची में कांग्रेस ने 40 नामों को जारी किया था. इसमें अहम उम्मीदवार प्रद्युत कुमार भुइयां हैं जो नलबाड़ी से चुनाव लड़ेंगे. वहीं मिस्बाहुल इस्लाम लस्कर बोरखोला से अपनी किस्मत आजमाएंगे. कांग्रेस विधायक दल के नेता देवव्रत सैकिया नाजिरा सीट से मैदान में हैं और पूर्व मंत्री रकीबुल हुसैन समागरी से चुनाव लड़ेंगे. पार्टी ने गोहपुर से असम कांग्रेस प्रमुख रिपुन बोरा, बरचल्ला से राम प्रसाद शर्मा और तेजपुर से अनुज कुमार मच को उम्मीदवार बनाया है. इसके अलावा पार्टी ने खुमताई से बिस्मार्क गोगोई और जोरहाट से राणा गोस्वामी को मैदान में उतारा है. असम की कुल 126 विधानसभा सीटों में से 8 अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए और 16 अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं. बता दें कि असम में तीन चरणों में चुनाव होने हैं.

टिकट बटवारे से नाराज महिला कांग्रेस नेता
पूर्व केंद्रीय मंत्री संतोष मोहन देव की बेटी सुष्मिता देव ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. हालांकि, गुवाहाटी और दिल्ली में कांग्रेस नेताओं ने रिपोर्ट का जोरदार खंडन किया. देव के करीबी लोगों के अनुसार, वह सिलचर में एआईयूडीएफ को सीट आवंटन से परेशान हैं और इसके अलावा वह दक्षिणी असम में बंगाली बहुल क्षेत्र के उम्मीदवारों के चयन को लेकर भी नाराज हैं.

तीन चरणों में होगा असम विधानसभा चुनाव
आपको बता दें कि असम में 27 मार्च से 6 अप्रैल के बीच तीन चरणों में मतदान संपन्न होगा, पहले चरण के तहत राज्य की 47 विधानसभा सीटों पर 27 मार्च को, दूसरे चरण के तहत 39 विधानसभा सीटों पर एक अप्रैल और तीसरे व अंतिम चरण के तहत 40 विधानसभा सीटों पर छह अप्रैल को मतदान संपन्न होगा. नामांकन की आखिरी तारीख नौ मार्च है.