logo-image

जिसके साथ चौटाला परिवार जाएगा, वही सरकार बनाएगा

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 में अभी तक के रुझान में किसी भी पार्टी को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है. ऐसे में चौटाला परिवार किंगमेकर की भूमिका में आ सकता है.

Updated on: 24 Oct 2019, 02:39 PM

चंडीगढ़:

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 में अभी तक के रुझान में किसी भी पार्टी को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है. ऐसे में चौटाला परिवार किंगमेकर की भूमिका में आ सकता है. विधानसभा चुनाव से पहले इनेलो से टूटकर जेजेपी बनाने वाले दुष्यंत चौटाला करीब 10 सीटों पर जीत हासिल कर सकते हैं. जबकि इनेलो पांच सीटों पर जीत हासिल कर सकती है. ऐसे में चौटाल परिवार कांग्रेस या फिर बीजेपी की सरकार बना सकता है. अभी तक का रुझान देखें तो बीजेपी 40, कांग्रेस 30, जेजेपी 10 और अन्य 10 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं.

यह भी पढ़ें- सरकार बनाने को लेकर हम सब सहयोगी मिलकर सोचेंगे- शरद पवार

अन्य को 10 सीटों में से पांच सीट पर इनोलो आगे है. बहुमत के लिए 46 सीटें चाहिए. हरियाणा की सियासत अब ऐसी हो गई है कि इनोलो अहम भूमिका में दिख रहा है. एक समय था जब हरियाणा की सियासत में ताऊ चौधरी देवीलाल की जबरदस्त तूती बोलती थी. अब 32 साल के बाद उनकी विरासत संभाल रहा चौटाला परिवार दो धड़ों में बंट गया है.

यह भी पढ़ें- ग्वालियर में गोली मारकर गैस एजेंसी के मुनीम से साढ़े चार लाख की लूट

इनेलो की कमान ओम प्रकाश चौटाल और उनके छोटे बेटे अभय चौटाला के हाथ में है. वहीं भतीजे दुष्यंत चौटाला ने एक अलग पार्टी बना ली है. चुनावी समीकरण अब ऐसा है कि अगर चाचा भतीजे साथ होते हैं तो हरियाणा के सत्ता की चाबी इन्हीं के हाथ में होगी. चौधरी देवी लाल हरियाणा के साथ-साथ पंजाब में विधायक रहे हैं. वह दो बार सीएम भी रहे हैं वहीं अलग-अलग सरकारों में देश के डिप्टी सीएम रहे हैं. यह तो सियायसत है. आने वाला समय ही बताएगा कि कौन किसकी सरकार बनाएगा.