logo-image

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 : चांदनी चौक से आप जीती, अलका लांबा को मिली करारी हार

दिल्‍ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Elections) की मतगणना आज सुबह 8 बजे से शुरू हुई. जिसमें आम आदमी पार्टी को एक बार फिर बड़े बहुमत से जीत मिली है.

Updated on: 12 Feb 2020, 12:54 PM

नई दिल्ली:

दिल्‍ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Elections) की मतगणना आज सुबह 8 बजे से शुरू हुई. जिसमें आम आदमी पार्टी को एक बार फिर बड़े बहुमत से जीत मिली है. सबसे पहले पोस्‍टल बैलेट (Postal Ballet) की काउंटिंग हुई. उसके बाद ईवीएम (EVM) की बारी आई. 8 फरवरी को दिल्‍ली में विधानसभा चुनाव कराए गए थे. चुनाव में आम आदमी पार्टी, बीजेपी और कांग्रेस ने पूरा जोर लगाया था. आम आदमी पार्टी (Aam Admi Party) ने मुख्‍यमंत्री पद के लिए अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के चेहरे को आगे किया, तो बीजेपी ने किसी को चेहरा नहीं बनाया और पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) व अमित शाह (Amit Shah) के चेहरे पर चुनाव लड़ा.

बीजेपी ने यहां से सुमन गुप्ता, कांग्रेस ने अलका लांबा और आम आदमी पार्टी ने परलाद सिंह को मैदान में उतारा है. 8 फरवरी को हुए मतगणना में 61.03 प्रतिशत मतदान हुए. इस मतगणना का फैसला आ गया है. इसमें आम आदमी पार्टी के प्रलाद सिंह साहनी ने जीत हासिल की है. वहीं बीजेपी दूसरे नंबर पर रही. कांग्रेस की अलका लांबा को करारी हार का सामना करना पड़ा है. प्रहलाद साहनी को 50,891 वोट मिले. वहीं बीजेपी की सुमन गुप्ता को 21260 वोट मिले.

चांदनी चौक के बारे में

दिल्ली का चांदनी चौक इलाका कौन नहीं जानता होगा. ये इलाका पूरी दुनिया में मशहूर है. दिल्ली की राजनीति का प्रमुख केंद्र चांदनी चौक इलाका माना जाता है. चांदनी चौक विधानसभा के साथ-साथ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र भी है. 1951 में इस सीट पर पहली बार चुनाव हुआ था. इस चुनाव में कांग्रेस के युद्धवीर सिंह ने जीत हासिल की थी. कांग्रेस इस सीट से लगातार 4 बार जबकि कुछ 6 बार जीत चुकी है. वर्तमान में यहां आम आदमी पार्टी की पूर्व नेता अलका लांबा विधायक हैं.

फिलहाल वह आम आदमी पार्टी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो गई हैं. मुगल शासक शाह जहां ने इस इलाके में एक छोटी सी झील बनवाई थी और उसमें फव्वारे लगवाए थे. चांदनी रात में फव्वारे खूबसूरत नजारे में बदल जाते थे. शानदार चमक के कारण इस इलाके का नाम चांदी चौक पड़ गया.