logo-image

कांग्रेस शासित राज्यों में होगी जातिगत जनगणना, राहुल गांधी ने खेला चुनावी कार्ड

Assembly Election 2023 : चुनाव आयोग ने सोमवार को पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया. इसके बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने चुनावी राज्यों को लेकर बड़ा ऐलान किया है.

Updated on: 09 Oct 2023, 04:05 PM

नई दिल्ली:

Assembly Election 2023 : देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज गया है. चुनाव आयोग ने सोमवार को राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है. निर्वाचन आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि छत्तीगढ़ में दो चरण में 7 और 17 नवंबर को वोट पड़ेंगे, जबकि एक चरण में मिरोजम में 7 नवंबर, मध्य प्रदेश में 17 नवंबर, राजस्थान में 23 नवंबर और तेलंगाना में 30 नवंबर को मतदान होंगे. इसके बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बड़ा चुनावी कार्ड खेला है. 

यह भी पढ़ें : Israel-Hamas War: हमास हमले में इस देश के 10 छात्रों की मौत, देखें इजरायल की बमबारी के Live Video

विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान होते ही कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने बड़ी घोषणा कर दी है. उन्होंने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि कांग्रेस कार्य समिति (CWC) की आज 4 घंटे तक जातिगत जनगणना पर चर्चा हुई. कांग्रेस की कार्य समिति ने एक निर्णय लिया है, हमारे मुख्यमंत्रियों ने भी निर्णय लिया है कि वे भी अपने राज्यों में जातिगत जनगणना को आगे बढ़ाएंगे. 

राहुल गांधी ने आगे कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष और हमारी जो सबसे बड़ी निर्णय लेने वाली कार्य समिति ने निर्णय लिया है कि हम जातिगत जनगणना करवाएंगे और भाजपा को इसे करवाने पर भी जोर डालेंगे और अगर वे नहीं करते हैं तो उन्हें पीछे हट जाना चाहिए, क्योंकि देश जातिगत जनगणना चाहता है. INDIA गठबंधन इसका समर्थन करेगी.

यह भी पढ़ें : Israel-Hamas War: इजरायल-हमास के बीच तेज हुई जंग, सड़कों पर बिछीं लाशें, जानें लेटेस्ट अपडेट्स

उन्होंने कहा कि आज दो हिंदुस्तान बन रहे हैं एक अडाणी जी वाला और दूसरा सबका. जातिगत जनगणना साफ दिखाएगा कि हिंदुस्तान में कितने और कौन लोग हैं, हमें यह पता लग जाएगा कि कितने लोग हैं और धन किसके हाथ में हैं. शायद इसमें हमारी भी गलती है जो कि हमने पहले नहीं की लेकिन हम उसे पूरा करके दिखाएंगे.