News Nation Logo
Banner

Bypoll election result: गुजरात-राजस्थान के राजसमंद में BJP की जीत, इन सीटों में कांग्रेस को बढ़त

चार राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश के विधानसभा चुनाव परिणाम के साथ ही देश के 11 अन्य राज्यों में 13 विधासनभा सीटों और दो लोकसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे भी आ रहे हैं. उपचुनाव के लिए मतगणना शुरू हो गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 02 May 2021, 03:52:44 PM
evm

प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credit: File)

नई दिल्ली:

चार राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश के विधानसभा चुनाव परिणाम के साथ ही देश के 11 अन्य राज्यों में 13 विधासनभा सीटों और दो लोकसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे भी आ रहे हैं. उपचुनाव के लिए मतगणना शुरू हो गई है. राजस्थान की तीन सीट, कर्नाटक की दो विधानसभा जबकि मध्य प्रदेश, झारखंड, गुजरात, उत्तराखंड, महाराष्ट्र, तेलंगाना, नगालैंड, मिजोरम और ओडिशा की एक-एक सीट पर रिजल्ट आएंगे. इसी के साथ कर्नाटक और आंध्र प्रदेश की एक-एक लोकसभा सीट के नतीजे पर भी सबकी नजर टिकी हुई है.

राजस्थान की तीन सीटों पर मतगणना

राजस्थान में सहाड़ा, सुजानगढ और राजसमंद सीट पर उपचुनाव हुए हैं, इन 3 सीटों में से 2 पर कांग्रेस और 1 पर बीजेपी का अधिकार था. राजसमंद विधानसभा सीट से दिवंगत बीजेपी विधायक किरण माहेश्वरी की बेटी दीप्ति माहेश्वरी ने कांग्रेस के तनसुख बोहरा हरा दिया है. वहीं, सहाड़ा, सुजानगढ़ सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवार आगे चल रहे हैं.
 
गुजरात की सीट पर बीजेपी की जीत

गुजरात के मोदवा हरफ (अनुसूचित जनजाति आरक्षित) के उपचुनाव में 70 प्रतिशत मतों के साथ भाजपा ने शानदार जीत दर्ज की है. पहले यह सीट निर्दलीय उम्मीदवार के पास थी.

कर्नाटक उपचुनाव: बेलगाम लोकसभा सीट पर भाजपा, एक विधानसभा सीट पर कांग्रेस आगे

सत्तारूढ़ भाजपा बेलगाम लोकसभा सीट और बसव कल्याण विधानसभा सीट पर आगे चल रही है, जबकि विपक्षी कांग्रेस कर्नाटक में मास्की (आरक्षित) विधानसभा सीट पर चल रही है, जहां 17 अप्रैल को उपचुनाव हुए थे.

उत्तराखंड की एक सीट पर उपचुनाव

उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले की सल्ट सीट पर बीजेपी के विधायक सुरेंद्र जीना के निधन के बाद खाली हो गई थी. इस पर सीट पर बीजेपी से उन्हीं के भाई महेश जीना, कांग्रेस से गंगा पंचोली को पीछे छोड़ते हुए आगे चल रहे हैं.

एमपी: दमोह सीट पर कांग्रेस आगे

मध्य प्रदेश में दमोह विधानसभा सीट पर बीजेपी से राहुल सिंह और कांग्रेस के दमोह जिला कमेटी के अध्यक्ष अजय टंडन के बीच कांटे की टक्कर है. इस सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार आगे चल रहे हैं.

हेमंत सरकार के मंत्री की कुर्सी दांव पर  

झारखंड की मधुपुर सीट पर जेएमएम प्रत्याशी हफीजुल हसन और बीजेपी उम्मीदवार गंगा नारायण सिंह के बीच कड़ा मुकाबला है. इस सीट से जेएमएम के उम्मीदवार आगे चल रहे हैं.  

महाराष्ट्र सहित इन राज्यों में सियासी घमासान

महाराष्ट्र की पंढरपुर विधानसभा सीट पर भाजपा से समाधान आवताडे और एनसीपी से भगीरथ भालके के बीच कांटे की टक्कर है. इसके अलावा ही मिजोरम, सेरछिप, नगालैंड की नोकसेन, और तेलंगाना नागार्जुन सागर सीट पर उपचुनाव हैं. ओडिशा की पिपिली विधानसभा सीट पर 16 मई को वोटिंग होनी है. साथ ही आंध्र प्रदेश की लोकसभा की एक पर हुए उपचुनाव के नतीजे आ रहे हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 02 May 2021, 03:38:19 PM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.