News Nation Logo
Banner

BSP सुप्रीमो मायावती ने MP और राजस्थान में कांग्रेस को दिया समर्थन, सरकार बनने का रास्‍ता साफ

News Nation Bureau | Edited By : Saketanand Gyan | Updated on: 12 Dec 2018, 03:25:37 PM
BSP सुप्रीमो मायावती (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

मध्य प्रदेश और राजस्थान विधानसभा चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर निकली कांग्रेस को सरकार गठन के लिए बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने नाराजगी के बावजूद समर्थन दिया है. बसपा सुप्रीमो मायावती ने कांग्रेस को मध्य प्रदेश और राजस्थान दोनों जगहों पर समर्थन देने का ऐलान किया. हालांकि उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कांग्रेस दोनों पार्टियों पर निशाना साधा है. मायावती ने बुधवार को प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि बीजेपी राज्य में गलत नीतियों के कारण हारी है और कांग्रेस को नहीं चाहते हुए भी जनता ने चुना है.

मायावती ने कहा कि उनकी पार्टी ने बीजेपी को सत्ता से बाहर करने के लिए यह चुनाव लड़ा था. उन्होंने कहा, 'चुनाव परिणाम दिखाते हैं कि छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में लोग पूरी तरह से बीजेपी और उसकी जनविरोधी नीतियों के खिलाफ हैं. और कोई बड़ा विकल्प नहीं होने के कारण उन्होंने कांग्रेस को चुना.'

उन्होंने स्वीकार किया कि हम अपने मकसद में कामयाब नहीं हो सके. मायावती ने कहा, 'मध्य प्रदेश में बीजेपी अब भी राज्य में जोड़-तोड़ में लगी हुई है. इसे रोकने के लिए हमारी पार्टी ने कांग्रेस पार्टी की सोच और नीतियों से सहमति नहीं होने के बावजूद मध्य प्रदेश में सरकार बनाने में समर्थन देने का फैसला किया है ताकि बीजेपी इस मकसद में कामयाब नहीं हो सके.'

उन्होंने कहा कि अगर राजस्थान में भी बीजेपी को रोकने के लिए कांग्रेस पार्टी को समर्थन देने की जरूरत हुई तो उसे यह दिया जा सकता है.

और पढ़ें : कांग्रेस को राज्‍यपाल ने सरकार बनाने का दिया न्‍योता, शिवराज ने की इस्‍तीफे की घोषणा

उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस इस जीत को 2019 के लोकसभा चुनाव में भुनाएगी. कांग्रेस के राज में अनुसूचित जातियों और पिछड़ों के लिए कुछ भी नहीं हुआ और इसी कारण बीएसपी बनानी पड़ी. उन्होंने कहा कि बीजेपी भी जातिवादी और हीन राजनीति करती है.

मध्य प्रदेश में कांग्रेस बहुमत के आंकड़े से दो सीट पीछे है. कांग्रेस 114 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनी है. बसपा और सपा के कांग्रेस को समर्थन देने के आसार बन रहे थे. इस तरह बसपा के दो और सपा के एक विधायक का साथ मिलने पर कांग्रेस बहुमत के आंकड़े को पार कर जाएगी. वहीं राज्य में सत्तारूढ़ बीजेपी को 109 सीटें मिली हैं.

और पढ़ें : चुनाव के नतीजों के बाद राज ठाकरे ने कहा, 'पप्पू' अब 'परम पूज्य' हो गए हैं

कांग्रेस के नवनिर्वाचित विधायक दल की बैठक प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में शाम चार बजे होगी. बैठक में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ, समन्वय समिति के अयक्ष दिग्विजय सिंह, चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया, राज्यसभा सदस्य विवेक तन्खा, दीपक बावरिया सहित अन्य वरिष्ठ कांग्रेस नेता उपस्थित रहेंगे.

Election Result 2018: क्या होगा 2019 का चुनावी रण

देश की अन्य ताज़ा खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें... https://www.newsnationtv.com/india-news

First Published : 12 Dec 2018, 10:43:00 AM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.