logo-image

हम बहुमत साबित करेंगे, पूरी दुनिया देखेगी, बीजेपी महासचिव राम माधव का बड़ा दावा

महाराष्‍ट्र में देवेंद्र फडणवीस सरकार को बहुमत साबित करने के लिए सुप्रीम कोर्ट की ओर से बुधवार शाम तक का समय मिलने के बाद बीजेपी ने दावा किया है कि वह शक्‍ति परीक्षण में सफल होगी.

Updated on: 26 Nov 2019, 01:45 PM

नई दिल्‍ली:

महाराष्‍ट्र में देवेंद्र फडणवीस सरकार को बहुमत साबित करने के लिए सुप्रीम कोर्ट की ओर से बुधवार शाम तक का समय मिलने के बाद बीजेपी ने दावा किया है कि वह शक्‍ति परीक्षण में सफल होगी. उसकी सरकार को कोई खतरा नहीं है. बीजेपी महासचिव राम माधव ने कहा, बहुमत को होटल या अन्य जगहों पर नहीं, बल्कि सदन के पटल पर साबित करना है. हमें विश्‍वास है कि विधानसभा के पटल पर देवेंद्र फडणवीस की सरकार बहुमत साबित कर लेगी और पूरी दुनिया इसका गवाह बनेगी.

यह भी पढ़ें : देवेंद्र फडणवीस सरकार को बड़ा झटका; कल शाम 5 बजे होगा फ्लोर टेस्‍ट : सुप्रीम कोर्ट

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) सरकार को आदेश दिया कि 27 नवंबर को शाम 5 बजे फ्लोर टेस्‍ट (Floor Test) का सामना करें. फैसला पढ़ते हुए सुप्रीम कोर्ट के जस्‍टिस एनवी रमना (Justice NV Ramanna) ने कहा, संसदीय परंपराओं में कोर्ट का दखल नहीं होना चाहिए. विधायिका के अधिकार पर लंबे समय से बहस चल रही है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा, घोड़ा बाजार (Horse Trading) को रोकने के लिए हम यह फैसला दे रहे हैं. कोर्ट ने यह भी कहा कि बहुमत परीक्षण (Floor Test) का सीधा प्रसारण किया जाएगा.

सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा कि यह महाराष्‍ट्र (Maharashtra) को लेकर अंतरिम आदेश (Interim Order) है. इस पर विस्‍तृत फैसला 8 हफ्ते बाद इस मामले में दोबारा सुनवाई होगी. कोर्ट ने साफ कर दिया कि फ्लोर टेस्‍ट में सीक्रेट बैलेट (Secret Ballet) का इस्‍तेमाल नहीं किया जाएगा. प्रोटेम स्‍पीकर (Protem Speaker) पहले शपथ दिलाएंगे और उसके बाद फ्लोर टेस्‍ट होगा. कोर्ट के इस अंतरिम फैसले से यह साफ हो गया कि फ्लोर टेस्‍ट प्रोटेम स्‍पीकर ही कराएंगे.

यह भी पढ़ें : संभल जाओ, नहीं तो महाराष्ट्र जैसा होगा हाल, जीतनराम मांझी ने नीतीश कुमार को चेताया

शनिवार देर शाम को शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस ने देवेंद्र फडणवीस सरकार के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट की शरण ली थी. रविवार को सुप्रीम कोर्ट ने आपात सुनवाई की और संबंधित पक्षों को नोटिस जारी किया. सोमवार को सुबह सुप्रीम कोर्ट में गरमागरम सुनवाई हुई, जिसमें शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस के वकीलों ने मांग की कि महाराष्‍ट्र में जल्‍द से जल्‍द फ्लोर टेस्‍ट कराए जाएं. सुप्रीम कोर्ट ने यह मांग मान ली और बुधवार शाम 5 बजे तक देवेंद्र फडणवीस सरकार को बहुमत साबित करने का आदेश दिया है.