logo-image

राजस्थान चुनाव 2018: बीजेपी के स्टार प्रचारकों में पीएम मोदी, शाह सहित 4 राज्यों के सीएम, देखें लिस्ट

7 दिसंबर को एक चरण में होने वाले चुनाव के लिए बीजेपी के स्टार प्रचारकों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह सहित कई केंद्रीय मंत्री और राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हैं.

Updated on: 16 Nov 2018, 08:20 PM

जयपुर:

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अपने स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है. 7 दिसंबर को एक चरण में होने वाले चुनाव के लिए बीजेपी के स्टार प्रचारकों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, सुषमा स्वराज, नितिन गडकरी और चार राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल हैं. इनमें उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ, मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान, हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर और गुजरात के सीएम विजय रुपानी शामिल हैं. इसके अलावा उमा भारती, हेमा मालिनी और स्मृति ईरानी भी स्टार प्रचारकों की लिस्ट में शामिल हैं.

इससे पहले राज्य में बीजेपी ने दो किस्तों में अब तक 162 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर चुकी है. हालांकि इसमें एक भी मुस्लिम नाम नहीं है. जिससे पार्टी पर चुनाव में हिंदू कार्ड खेलने का आरोप लगने लगा है.

इसी साल अजमेर और अलवर लोकसभा सीट और एक विधानसभा सीट पर हुए उपचुनावों में कांग्रेस को मिली बड़ी जीत के बाद बीजेपी को कड़ी टक्कर मिल रही है. उपचुनाव वाली सभी सीटें बीजेपी नेताओं के कब्जे वाली थी.

राजस्थान की 200 सदस्यीय विधानसभा में 2013 में भाजपा 163 सीटों पर चुनाव जीती थी. जबकि कांग्रेस के पास महज़ 25 सीटें ही बची थीं. इसके अलावा अन्य को 7 सीट, बीएसपी (बहुजन समाज पार्टी) को 2 सीट और एनपीईपी (नेशनल पीपल्स पार्टी) को 1 सीट, एनयूजेडपी (नेशनल यूनियनिस्ट जमींदार पार्टी) को 2 सीटों पर जीत मिली थी.

और पढ़ें : राजस्थान में बीजेपी को नहीं मिल रही बढ़त, कांग्रेस को मिल सकती है इतनी सीट

चुनाव प्रक्रिया के लिए 12 नवंबर को अधिसूचना जारी की गई. नामांकन की अंतिम तिथि 19 नवंबर, नामांकन पत्रों की जांच 20 नवंबर और नामांकन पत्रों की वापसी की तिथि 22 नवंबर तय की गयी है.