logo-image

शुभेंदु अधिकारी: कांग्रेस के साथ की राजनीतिक शुरुआत, फिर TMC और अब BJP में हुए शामिल

कांग्रेस पार्टी के साथ अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत करने वाले शुभेंदु अधिकारी सबसे पहले 1995 में काउंसिलर चुने गए थे.

Updated on: 26 Mar 2021, 08:40 AM

highlights

  • 15 दिसंबर 1970 को पश्चिम बंगाल के पूर्व मेदिनीपुर में हुआ था शुभेंदु का जन्म
  • कांग्रेस के साथ राजनीति की हुई थी शुरुआत
  • बीते साल टीएमसी छोड़कर बीजेपी में हुए थे शामिल

नई दिल्ली:

इस साल भारत के 4 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेशों में विधानसभा चुनाव होने हैं. पश्चिम बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव की तैयारियां जोरों पर हैं. 5 जगहों पर हो रहे चुनावों में पश्चिम बंगाल का चुनाव सबसे बड़ा माना जा रहा है क्योंकि यहां पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी की सीधी टक्कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से है. कभी बंगाल में राज करने वाली कम्यूनिस्ट पार्टी का इस बार कोई खास जलवा देखने को नहीं मिल रहा है, लिहाजा इस बार सभी की नजरें टीएमसी और बीजेपी पर ही टिकी हुई हैं. पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 में बीजेपी नेता शुभेंदु अधिकारी एक बड़ा चेहरा हैं. पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 में शुभेंदु अधिकारी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के खिलाफ नंदीग्राम से चुनाव लड़ेंगे. आइए जानते हैं, कैसा रहा शुभेंदु अधिकारी का राजनीतिक सफर.

जीवनी
शुभेंदु अधिकारी का जन्म 15 दिसंबर 1970 को पश्चिम बंगाल के पूर्व मेदिनीपुर में हुआ. शुभेंदु के पिता शिशिर अधिकारी देश के जाने-माने राजनेता रहे. शुभेंदु के पिता यूपीए सरकार में ग्रामीण विकास राज्य मंत्री के रूप में कार्यरत थे. शुभेंदु पोस्ट ग्रेजुएट हैं, उन्होंने नेताजी सुभाष ओपन यूनिवर्सिटी से मास्टर्स की डिग्री प्राप्त की. शुभेंदु के घर में राजनीति का बोलबाल है. पिता से लेकर भाई तक, सभी राजनीति में सक्रिय हैं.

राजनीतिक सफर
कांग्रेस पार्टी के साथ अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत करने वाले शुभेंदु अधिकारी सबसे पहले 1995 में काउंसिलर चुने गए. इसके बाद साल 2006 में उन्होंने कांथी दक्षिण विधानसभा सीट पर चुनाव जीता. इसी साल उन्हें कांथी नगर निगम का चेयरमैन भी बना दिया गया. हालांकि, एक राजनेता के रूप में उन्हें साल 2007 में बड़ी पहचान मिली. इस साल उन्होंने पूर्वी मिदनापुर के नंदीग्राम आंदोलन में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. लोकसभा चुनाव 2009 और 2014 में उन्होंने तमलुक सीट से चुनाव जीता और संसद पहुंचे. साल 2016 में हुए पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में उन्होंने नंदीग्राम सीट से दर्ज की. जिसके बाद ममता बनर्जी ने उन्हें अपनी सरकार में मंत्री नियुक्त किया. ममता बनर्जी की सरकार वे पश्चिम बंगाल के परिवहन, जल संसाधन और सिंचाई के साथ-साथ जलमार्ग मंत्री भी रहे. बताते चलें कि शुभेंदु अधिकारी ने पिछले साल ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए थे.