logo-image

बिश्नुपुर विधानसभा सीट: क्या तृणमूल दोहराएगी अपनी जीत यहां से

बिश्नुपुर विधानसभा सीट ( Bishnu Pur Assembly Seat) पश्चिम बंगाल (West Bengal ) के दक्षिण 24 परगना जिले में आती है. 2016 में ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस (AITMC) ने जीत दर्ज की थी.

Updated on: 04 Mar 2021, 03:30 AM

कोलकाता:

बिश्नुपुर विधानसभा सीट ( Bishnu Pur Assembly Seat) पश्चिम बंगाल (West Bengal ) के दक्षिण 24 परगना जिले में आती है. 2016 में ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस (AITMC) ने जीत दर्ज की थी. वर्ष  2016 के  विधानसभा चुनाव में बिश्नुपुर (Bishnupur) में कुल 82 प्रतिशत वोट पड़े थे.  2016 में ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस से दिलीप मोंडल ने इंडियन नेशनल कांग्रेस के तुषार कांति भट्टाचार्य को 30488 वोटों के मार्जिन से हराया था. बिश्नुपुर विधानसभा सीट बिश्नुपुर संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आती है.  बिश्नुपुर संसदीय क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी (Bhartiya Janta Party) के सौमित्र खा सांसद हैं. उन्होंने ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेसके श्यामल संतरा को 78047 से हराया था.   भारतीय जनता पार्टी के नंद दुलाल बनर्जी को इस विधान सभा  चुनाव में सिर्फ 11,254 मत मिले थे. 

इस साल चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में कुछ महीने बाद विधानसभा चुनाव (Assembly Eelction) होने वाले हैं. बता दें कि विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के कम से कम 25,000 जवान तैनात किए जाएंगे. गृह मंत्रालय ने विधानसभा चुनाव में सीआरपीएफ, बीएसएफ, आइटीबीपी, सीआइएसएफ और एसएसबी की 250 कंपनियों को तैनात करने का निर्देश दिया है. 75 कंपनियों को स्टैंडबाई मोड में रखा जाएगा और जिस राज्य में उनकी जरूरत होगी, वहां उन्हें तैनात किया जाएगा. बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल सहित पुडुचेरी में इस साल अप्रैल-मई में विधानसभा चुनाव होंगे.

बता दें कि पश्चिम बंगाल में कुल 294 सीटें हैं, जिसमें से 2 सीटों पर सदस्यों को मनोनित किया जाता है. ऐसे में चुनाव सिर्फ 292 सीटों पर ही होता है. बंगाल में लगभग 30 % मुस्लिम वोटर हैं जिनका प्रभाव 120  सीटों पर पड़ता है. कुल  विधानसभ में से 120  सीटों पर मुस्लिम वोटर का प्रभुत्व है. कुल 70  सीटों पर प्रत्याशी की हार-जीत में मुस्लिम वोटर का सीधा असर पड़ता है. वहीं अगर लोकसभा सीटों की बात करें तो 20 सीटों पर मुस्लिम वोटर का खासे प्रभाव है. पश्चिम बंगाल में कुल 2 .4  करोड़ मुस्लिम आबादी है. लगभग 16 .6  लाख मुस्लिम उर्दू बोलते हैं. मुर्शिदाबाद , मालदा , उत्तरी दिनाजपुर जिलों में 50 % से ज़्यादा मुस्लिम है. दक्षिणी 24  परगना ,उत्तरी 24  परगना, नदिया , बीरभूम में 30 % से ज़्यादा मुस्लिम है.