logo-image

Bihar Assembly Election 2020: क्या इस बार भी बिस्फी सीट पर RJD का दबदबा रहेगा कायम

बिस्फी विधानसभा के चुनावी इतिहास की बात करें तो देश भर में दक्षिणपंथी राजनीति के आने के बावजूद यहां पहले कांग्रेस जीत हासिल करती रही लेकिन बाद में CPI और RJD का ही दबदबा रहा है.

Updated on: 04 Nov 2020, 05:48 PM

बिस्फी:

बिहार विधानसभा चुनाव में अब बस कुछ दिन ही बाकी है. ऐसे में सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपनी कमर पूरी तरह कस ली है. सभी पार्टी के नेतागण चुनावी मैदान पर उतर चुके हैं और जोर-शोर से अपनी पार्टी का प्रचार-प्रसार कर रहे हैं.   इस बार बिहार में 28 अक्टूबर को पहले चरण के लिए मतदान होगा, जबकि दूसरे चरण के लिए 3 नवंबर और सात नवंबर को तीसरे चरण की वोटिंग होगी. इस बार 10 नवंबर को चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे. बिहार चुनाव से पहले हम आपको बिस्फी विधानसभा क्षेत्र के बारे में बताने जा रहे हैं.  

और पढ़ें: Bihar Election 2020:  जानें त्रिवेणीगंज सीट के बारे में

बिस्फी विधानसभा में मतदाताओं की संख्या-

कुल मतदाता-  243458

पुरुष मतदाता- 133011

महिला मतदाता-110447

वोटों की संख्या-

  1. विधानसभा में मतदान का प्रतिशत- 47.26
  2. विजेता का नाम- डॉ. फैयाज अहमद (RJD)- 47169 वोट
  3. उपविजेता- हरिभूषण ठाकुर (BJP)- 37668 वोट

बिस्फी विधानसभा के बारें में-

मधुबनी जिले के बिस्फी विधानसभा का खासा महत्व है. बिस्फी मैथिल कवि कोकिल विद्यापति की जन्मस्थली के तौर पर मशहूर है. वर्तमान में यहां से राष्ट्रीय जनता दल (RJD) से फैयाज अहमद मौजूदा विधायक हैं.  बिस्फी विधानसभा के चुनावी इतिहास की बात करें तो देश भर में दक्षिणपंथी राजनीति के आने के बावजूद यहां पहले कांग्रेस जीत हासिल करती रही लेकिन बाद में CPI और RJD का ही दबदबा रहा है. एक समय तक यहां से कांग्रेस के दिग्गज नेता डॉ. शकील अहमद अपना दबदबा बनाए रहे. वहीं सीपीआई से राजकुमार पूर्वे ने यहां से साल 1980 में जीत हासिल की. लेकिन आगे चलकर समीकरण बदले और साल 1995 में रामचंद्र यादव इसी सीट से विधायक चुने गए.