logo-image

बिहार चुनाव के रुझानों में चिराग पासवान को बड़ा झटका, LJP आधी पर सिमटी

बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजों (Bihar Results 2020) के लिए मतगणना जारी है. शुरुआती रुझानों में एनडीए को बहुमत मिलता दिखाई दे रहा है. हालांकि, अभी संपूर्ण नतीजे आने में लंबा समय लगेगा.

Updated on: 10 Nov 2020, 03:52 PM

नई दिल्ली:

बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजों (Bihar Results 2020) के लिए मतगणना जारी है. शुरुआती रुझानों में एनडीए को बहुमत मिलता दिखाई दे रहा है. हालांकि, अभी संपूर्ण नतीजे आने में लंबा समय लगेगा. बिहार सरकार का हिस्सा रही चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) इस चुनाव में एनडीए से अलग होकर चुनाव लड़ी है. एलजेपी ने कुल 243 विधानसभा सीटों में से 137 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं. चुनाव आयोग की वेबसाइट पर शाम तीन बजे तक के रुझानों के मुताबिक, एलजेपी महज 2 सीटों पर आगे चल रही है. हालांकि, 2015 के बिहार चुनाव में लोजपा ने 2 सीटों पर अपना परचम लहराया था.

बिहार विधानसभा चुनाव : मतगणना के रूझानों में राजग को बढ़त

बिहार विधानसभा चुनाव के मतगणना के रूझानों के अनुसार 243 सीटों में से राजग 126 सीटों पर आगे चल रहा है और भाजपा गठबंधन में अपनी सहयोगी पार्टी नीतीश कुमार की जदयू से बेहतर प्रदर्शन करती दिख रही है. भारत निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार, विपक्षी महागठबंधन 102 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. मतगणना के रूझानों के मुताबिक, सत्तारूढ़ राजग बहुमत के आंकड़े को हासिल करता दिख रहा है.

भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के अनुसार मतगणना के रूझानों में भाजपा 73 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि सहयोगी जदयू 47 सीट, हम पार्टी एक सीट और वीआईपी पार्टी 5 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. महागठबंधन से राजद 68 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस 20 सीट, माकपा 3 सीट, भाकपा-माले 12 सीट, भाकपा 3 सीटों पर पर आगे चल रही है. 

बहुजन समाज पार्टी दो सीट पर आगे चल रही है. असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम 2 सीट पर आगे चल रही है। निर्दलीय 4 सीटों पर आगे चल रहे हैं. राजग से अलग होकर चुनाव लड़ने वाली चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी सिर्फ दो सीटों पर बढ़त बनाये हुए है. लोजपा ने चुनाव में जदयू के उम्मीदवारों के मुकाबले अपने उम्मीदवार खड़े किये थे. भाजपा और जदयू गठबंधन को अब तक 35.43 प्रतिशत वोट हासिल हुए हैं, जबकि राजद-कांग्रेस महागठबंधन को 32.13 प्रतिशत वोट मिले हैं.