logo-image

बिहार विधानसभा चुनाव 2020: जानिए कब से शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया

बिहार में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है. इसी के साथ राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है. बिहार में इस बार 3 चरणों में चुनाव होंगे.

Updated on: 25 Sep 2020, 03:33 PM

नई दिल्ली:

बिहार में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है. इसी के साथ राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है. बिहार में इस बार 3 चरणों में चुनाव होंगे. पहले चरण में 16 जिलों के 71 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव होंगे. दूसरे चरण में कुल 17 जिलों के 94 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होंगे. तीसरे चरण में 15 जिलों के 78 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होंगे. पहले चरण के लिए 28 अक्टूबर, दूसरे चरण के लिए तीन नवंबर और तीसरे चरण के लिए 7 नवंबर को वोटिंग होगीं. वोटों की गिनती 10 नवंबर को होगी.

यह भी पढ़ें: कितना अलग होगा बिहार विधानसभा चुनाव? यहां जानिए ये 5 खास बातें

कब से शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया

पहले चरण में 16 जिलों के 71 विधानसभा क्षेत्रों में होने वाले चुनाव के लिए एक अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी. नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर होगी, जबकि 12 अक्टूबर नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख होगी. दूसरे चरण के लिए 9 अक्टूबर को नोटिफिकेशन जारी होगा. 16 अक्टूबर नामांकन दाखिल की आखिरी तारीख होगी, जबकि 19 अक्टूबर तक उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकेंगे.

दूसरे चरण में 17 जिलों के 94 विधानसभा सीटों पर 3 नवंबर को मतदान होगा. इसके अलावा तीसरे चरण में 13 अक्टूबर को नोटिफिकेशन जारी होगा और नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 20 अक्टूबर होगी, जबकि 23 अक्टूबर तक नामांकन वापस ले सकेंगे. तीसरे चरण में7 नवंबर को 15 जिलों के 78 विधानसभा क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे.

यह भी पढ़ें: बिहार चुनाव 2020: किस जिले में कब होगी वोटिंग, यहां जानें पूरी डिटेल

ये खास बातें भी जानिए

इस बार कोरोना काल के कारण सभी तरह की सावधानियों के साथ बिहार के विधानसभा चुनाव होंगे. बिहार चुनाव में मतदान के लिए एक घंटे का समय बढ़ाया गया है. इस बार सुबह 7 से शाम 6 बजे तक मतदान होगा. कोरोना के कारण इस बार नामांकन भी ऑनलाइन हो सकेंगे, लेकिन उम्मीदवारों को नामांकन का प्रिंटआउट जमा करना होगा. निर्वाचन आयोग ने यह भी घोषणा की है कि बिहार में चुनाव प्रचार सिर्फ वर्चुअल तरीके से ही होगा.