News Nation Logo
Banner

कितना अलग होगा बिहार विधानसभा चुनाव? यहां जानिए ये 5 खास बातें

भारतीय निर्वाचन आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. 28 अक्टूबर से 7 नवंबर तक तीन चरणों में वोट डाले जाएंगे. जबकि सभी चरणों के लिए मतगणना 10 नवंबर को होगी.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 25 Sep 2020, 03:05:01 PM
Bihar election

कितना अलग होगा बिहार विधानसभा चुनाव? यहां जानिए ये 5 खास बातें (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारतीय निर्वाचन आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. 28 अक्टूबर से 7 नवंबर तक तीन चरणों में वोट डाले जाएंगे. जबकि सभी चरणों के लिए मतगणना 10 नवंबर को होगी. पहले चरण के लिए 28 अक्टूबर, दूसरे चरण के लिए तीन नवंबर और तीसरे चरण के लिए 7 नवंबर को मतदान होगा। वोटों की गिनती 10 नवंबर को होगी. पहले चरण में 16 जिलों के 71 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव होंगे. दूसरे चरण में कुल 17 जिलों के 94 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होंगे. तीसरे चरण में 15 जिलों के 78 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होंगे.

यह भी पढ़ें: बिहार विधानसभा चुनाव 2020: किस जिले में कब होगी वोटिंग, यहां जानें पूरी डिटेल

कोविड-19 के मौजूदा हालात में दुनियाभर में होने वाले सबसे बड़े चुनावों में से एक

243 सदस्यीय बिहार विधानसभा के चुनाव के लिए कार्यक्रम का ऐलान करते हुए चुनाव आयोग ने कहा कि बिहार चुनाव कोविड-19 के मौजूदा हालात में दुनियाभर में होने वाले सबसे बड़े चुनावों में से एक होंगे. उन्होंने कहा कि देश में दिल्ली विधानसभा चुनाव के बाद कोई चुनाव नहीं हुआ है और तब से दुनिया में व्यापक बदलाव हुए हैं और कोविड-19 महामारी ने जीवन के सभी पहलुओं में नयी स्थितियां पैदा कर दी हैं.

मतदान के लिए एक घंटे का समय बढ़ाया गया

भारतीय निर्वाचन आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव में मतदान के लिए एक घंटे का समय बढ़ाया है. मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कांफ्रेंस कर बताया कि कोरोना काल के कारण सभी तरह की सावधानियों के साथ बिहार के विधानसभा चुनाव होंगे. सुबह 7 से शाम 6 बजे तक मतदान होगा. इस प्रकार एक घंटे मतदान की अवधि बढ़ाई गई है. पहले शाम 5 बजे तक मतदान होता था. हालांकि, यह सुविधा नक्सल प्रभावित इलाकों में नहीं होगी.

इस बार ऑनलाइन भी हो सकेंगे नामांकन 

इसके अलावा कोरोना के कारण इस बार ऑनलाइन नामांकन भी हो सकेंगे, लेकिन उम्मीदवारों को नामांकन का प्रिंटआउट जमा करना होगा. ऑफलाइन नमांकन की सुविधा पहले की तरह उपलब्ध रहेगी. नामांकन में दो से ज्यादा वाहन में होंगे. उम्मीदवार के साथ दो लोग ही रह सकते हैं. दागी नेताओं को अपनी डिटेल मीडिया में देनी होगी. अपने आपराधिक रिकॉर्ड के बारे में अखबार में बताना होगा.

यह भी पढ़ें: Bihar Election Live: हमारी लड़ाई भाजपा के खिलाफ है- तेजस्वी यादव

चुनाव प्रचार सिर्फ वर्चुअल तरीके से ही होगा

खास बात है कि इस बार विधानसभा चुनाव 5 से ज्यादा लोग घर जाकर प्रचार नहीं करेंगे. चुनाव प्रचार के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. रोड शो में सिर्फ 5 गाड़ियों को ही इजाजत होगी. निर्वाचन आयोग ने यह भी घोषणा की है कि बिहार में चुनाव प्रचार सिर्फ वर्चुअल तरीके से ही होगा. कोरोना के कारण सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन होगा। एक बूथ पर सिर्फ एक हजार मतदाता वोट डालेंगे. बिहार विधानसभा चुनाव के लिए सात लाख सैनिटाइजर, छह लाख फेस शील्ड और 46 लाख मास्क का इंतजाम रहेगा. 

डाक मतदान की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी

सुनील अरोड़ा ने कहा कि कोविड-19 के साए में होने जा रहे बिहार चुनाव के दौरान जहां भी जरूरत होगी और आग्रह किया जाएगा, वहां डाक मतदान की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी. उन्होंने कहा कि चुनाव प्रचार के दौरान जनसभाओं में सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करना होगा.

यह भी पढ़ें: 

First Published : 25 Sep 2020, 02:58:35 PM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो