News Nation Logo

Bihar Election: BJP ने फ्री कोरोना वैक्सीन देने का किया वादा तो चुनाव आयोग में पहुंचा मामला 

Bihar Election 2020: देशभर में बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Elections 2020) काफी सुर्खियों में है. सभी दलों ने चुनाव में पूरी ताकत झोंक दी है. मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए सियासी पार्टियां लोक लुभावने वादे दे रही हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 22 Oct 2020, 11:50:03 PM
bjp manifesto

बीजेपी का घोषणा पत्र (Photo Credit: ANI)

नई दिल्‍ली:

Bihar Election 2020: देशभर में बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Elections 2020) काफी सुर्खियों में है. सभी दलों ने चुनाव में पूरी ताकत झोंक दी है. मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए सियासी पार्टियां लोक लुभावने वादे दे रही हैं. बीजेपी ने गुरुवार को अपना घोषणा पत्र (Bihar Manifesto) जारी किया. इस घोषणा पत्र में भाजपा ने कई वादे किए हैं, लेकिन एक वादे पर विवाद हो गया. भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि अगर उनकी पार्टी में सत्ता में आएगी तो सभी बिहारवासियों को फ्री में कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण कराएगे. ये मामला अब चुनाव आयोग तक चला गया है. 

चुनाव आयोग में एक्टिविस्ट साकेत गोखले ने गुरुवार को इसकी शिकायत दर्ज कराई है, जिसमें कहा गया है कि भाजपा का कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराने का दावा चुनाव के दौरान केंद्र सरकार की शक्तियों का दुरुपयोग है. उन्होंने शिकायत में यह भी कहा कि ये घोषणा पत्र किसी भाजपा नेता नहीं बल्कि देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा किया गया ऐलान है. 

वहीं, बॉलीवुड डायरेक्टर ओनिर (Onir) ने बीजेपी के इस वादे पर सवाल खड़े किए हैं. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि 'दुखद है कि वोट के बदले फ्री कोरोना वैक्सीन दिए जाने की बात हो रही है. इसका मतलब यह हुआ कि शेष भारत को तब तक इंतजार करना होगा जब तक वह बीजेपी को वोट नहीं देते? राजनीति का स्तर लगातार गिरता जा रहा है.' 

भाजपा का संकल्प पत्र जारी, कोरोना का मुफ्त टीका और 19 लाख नए रोजगार का वादा

आपको बता दें कि बिहार चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने संकल्प पत्र ‘आत्मनिर्भर बिहार का रोडमैप 2020-25' जारी कर दिया, जिसमें तीन लाख शिक्षकों की नियुक्ति करने सहित शिक्षा, चिकित्सा एवं अन्य क्षेत्रों में 19 लाख नये रोजगार देने, कोरोना वायरस का नि:शुल्क टीका लगाने, महिलाओं के लिये सूक्ष्म वित्तपोषण की नयी योजना लाने और बिहार को सूचना प्रौद्योगिकी का केंद्र बनाने सहित 11 संकल्प व्यक्त किए गए हैं.

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भाजपा का यह संकल्प पत्र जारी किया जिसे ‘आत्मनिर्भर बिहार का रोडमैप 2020-25' का नाम दिया गया है. इसके तहत पांच सूत्र, एक लक्ष्य, 11 संकल्प रखे गए हैं. इसके साथ ही पार्टी ने 'भाजपा है, तो भरोसा है' का नारा भी दिया है. इस दौरान भाजपा महासचिव भूपेंद्र यादव, केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे, नित्यानंद राय, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल सहित कई वरिष्ठ नेता मौजूद थे.

सीतारमण ने संवाददाताओं से कहा कि बिहार एक ऐसा राज्य है जहां सभी नागरिक राजनीतिक रूप से संवेदनशील और अच्छी तरह से सूचित हैं और वे उन वादों को जानते और समझते हैं जिन्हें पार्टी करती है. उन्होंने कहा कि हमने भरोसे को आधार मानकर संकल्प पत्र तैयार किया है. हमारे हर संकल्प पत्र में वादे को पूरा करने की प्रतिबद्धता होती है, इसलिए जब कभी हमारे घोषणापत्र के बारे में पूछा जाता है तब हम उन्हें विश्वास के साथ जवाब दे सकते हैं कि हमने जो वादा किया था, उसे पूरा करते हैं.

First Published : 22 Oct 2020, 05:04:49 PM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.