logo-image

Bihar Election Result: जीत के करीब NDA, महागठबंधन पिछड़ा

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को पिछले करीब 14 घंटे से चल रही वोटों की गिनती के बाद सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन बढ़त बनाए हुए हैं, जहां उसके हिस्से में अभी तक 64 सीटें आई हैं, जबकि विपक्षी महागठबंधन को 50 सीटें मिली हैं.

Updated on: 11 Nov 2020, 12:23 AM

पटना:

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को पिछले करीब 14 घंटे से चल रही वोटों की गिनती के बाद सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन बढ़त बनाए हुए हैं, जहां उसके हिस्से में अभी तक 64 सीटें आई हैं, जबकि विपक्षी महागठबंधन को 50 सीटें मिली हैं. रुझान देखें तो राजग को सामान्य बहुमत प्राप्त होता दिख रहा है. चुनाव आयोग से प्राप्त ताजा रुझान के अनुसार, राजग विपक्षी महागठबंधन पर बढ़त बनाए हुए हैं. राजग 58 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं, वहीं पांच दलों का विपक्षी महागठबंधन 64 सीटों पर बढ़त बनाये हुए हैं.

रुझान में राजग को 122 सीटों पर बढ़त या जीत हासिल होता दिख रहा है जो 243 सदस्यीय विधानसभा में सामान्य बहुमत के आंकड़े से दो सीटें अधिक है. वहीं, विपक्षी महागठबंधन 114 सीटों पर बढ़त या जीत हासिल करता दिख रहा है. भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक, राजग के घटक दलों में भाजपा को 35 सीटों पर जीत हासिल हुई है, जबकि जदयू को 24 सीटों, वीआईपी पार्टी को तीन सीटों और जीतन राम मांझी की हम को दो सीटों पर जीत हासिल हुई है. रुझान के अनुसार, भाजपा 37 सीटों पर बढ़त बनाए हुए, जबकि जदयू 18 सीटों, हम दो सीटों और वीआईपी पार्टी एक सीट पर आगे चल रही है.

विपक्षी महागठबंधन में राजद के खाते में अब तक 34 सीटें आयी हैं और वह 43 पर बढ़त बनाए हुए हैं. कांग्रेस ने आठ सीटें जीती हैं और 11 सीट पर बढ़त बनाए हुए हैं. माकपा को एक सीट मिली है और दो सीटों पर वह आगे है. भाकपा ने एक सीट जीती है और दो सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. भाकपा माले ने छह सीटें जीती हैं और छह सीटों पर आगे चल रही है. असदुद्दीन ओवैसी की एमआईएमआईएम तीन सीटें जीत चुकी है और दो सीटों पर आगे चल रही है, जबकि बसपा एक सीट जीत चुकी है. एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार आगे चल रहा है.

राजद नेता तेज प्रताप यादव ने हसनपुर सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी जदयू के राजकुमार राय को 21,139 मतों से पराजित किया. वहीं, हम पार्टी के नेता जीतन राम मांझी ने इमामगंज सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी राजद के उदय नारायण चौधरी को 16,034 मतों से पराजित किया. वीआईपी पार्टी के नेता मुकेश सहनी अपने प्रतिद्वंद्वी से पीछे चल रहे हैं. बहरहाल, बिहार की मुख्य विपक्षी पार्टी राजद के कद्दावर नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी और पार्टी प्रमुख लालू प्रसाद के विश्वासपात्र भोला यादव क्रमश: दरभंगा जिले के केवटी और हायाघाट सीटों पर अपने निकटतम भाजपा प्रतिद्वंद्वियों से हार गए हैं.

सिद्दीकी केवटी सीट से भाजपा के मुरारी मोहन झा से 5,267 वोटों के अंतर से हारे. वहीं भोला यादव को हायाघाट विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के राम चंद्र प्रसाद ने 10,252 वोटों के अंतर से हराया. दरभंगा विधानसभा सीट से भाजपा के निवर्तमान विधायक संजय सरावगी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी राजद के अमरनाथ गामी को करीब 10,639 मतों से पराजित किया. दरभंगा ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र से राजद के ललित कुमार यादव अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी जदयू के फ़राज़ फातमी को 2,141 मतों से पराजित किया.

विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने सरायरंजन से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 4000 मतों के अंतर से पराजित किया. वाल्मीकीनगर लोकसभा सीट पर उपचुनाव में मतगणना के रूझान में जदयू उम्मीदवार सुनील कुमार अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के प्रवेश कुमार मिश्रा से 22 हजार से अधिक मतों से आगे चल रहे हैं. रुझानों के अनुसार, सीमांचल क्षेत्र में असदुद्दीन औवैसी की पार्टी एआईएमआईएम का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है. वहीं, चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी कोई सीट नहीं जीती लेकिन उसके कारण कई सीटों पर जदयू को नुकसान होता दिख रहा है.