logo-image

Bihar Election: लालटेन काल का अंधेरा छटा, पीएम मोदी ने कही ये 10 बड़ी बातें

Bihar Election First Phase Polling: दूसरे चरण के लिए भी चुनाव प्रचार शुरू हो गया है. इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने पटना में चुनवी जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान मोदी ये 10 बड़ी बातें कही.

Updated on: 28 Oct 2020, 04:20 PM

नई दिल्‍ली:

Bihar Election First Phase Polling: बिहार विधानसभा चुनाव में पहले चरण के लिए 71 सीटों पर बुधवार को मतदान हो रहा है, जिसमें दो करोड़ से अधिक मतदाता 1,066 उम्मीदवारों की किस्मत पर ईवीएम पर कैद करेंगे. वहीं, दूसरे चरण के लिए भी चुनाव प्रचार शुरू हो गया है. इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने पटना में चुनवी जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान मोदी ये 10 बड़ी बातें कही.

  • बीते डेढ दशक में बिहार ने नीतीश जी की अगवाई में कुशासन से सुशासन की तरफ कदम मजबूती से बढ़ाए हैं. 
  • अटल जी कभी कहते थे कि बिहार में बिजली की परिभाषा ये है, कि वो आती कम है और जाती ज्यादा है. लालटेन काल का अंधेरा अब छट चुका है. बिहार की आकांक्षा अब लगातार बिजली और एलईडी बल्ब की है.
  • पहले अस्पताल में एक डॉक्टर का मिलना दुर्लभ था, अब जगह-जगह मेडिकल कॉलेज और AIIMS जैसी सुविधाओं की आकांक्षा है. गांवों-गांवों में चौड़ी सड़क, नए-नए रेलवे रूट बनाने और मेट्रो पर काम चल रहा .  
  • जिन लोगों ने सिर्फ अपने परिवार के बारे में सोचा, बिहार के एक-एक व्यक्ति के साथ अन्याय किया, दलितों-पिछड़ों-वंचितों का हक भी हड़प लिया, क्या वो लोग बिहार की उम्मीदों को समझ भी पाएंगे?.
  • नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में भाषा और अवसरों के अभाव के कारण बिहार का जो हमारा गरीब और वंचित छूट जाता था, उसको सबसे ज्यादा लाभ होने वाला है.
  • केंद्र सरकार की ग्रुप-बी और ग्रुप-सी की भर्तियों से इंटरव्यू खत्म कर दिया गया है, जिससे भ्रष्टाचार को बढ़ावा मिलता था. अब कंपीटिटिव एग्जाम की व्यवस्था में भी अभूतपूर्व सुधार किए गए हैं.
  • बिहार में आईटी हब बनने की पूरी संभावना है. पटना में भी I.T की बड़ी कंपनी ने अपना ऑफिस खोला है. सिर्फ ऑफिस ही नहीं खुला है, बिहार के नौजवानों के लिए नए अवसर भी खुले हैं. बीते वर्षों में दर्जन भर बीपीओ पटना, मुजफ्फरपुर और गया में खुले हैं.
  • देश के करोड़ों साथियों को गांव में तेज इंटनेट चाहिए. 1,000 दिनों के भीतर गांव-गांव ऑप्टिकल फाइबर पहुंचाने का अभियान भी बिहार से शुरू हो चुका है. 
  • ‘जंगलराज के युवराज’ से बिहार की जनता पुराने ट्रैक रिकॉर्ड के आधार पर और क्या अपेक्षा कर सकती है? जंगलराज की परंपरा में सब सीखने वाले लोगों को मुझसे ज्यादा अच्छी तरह बिहार की जनता जानती है. 
  • वो दल जिन्होंने बिहार को अराजकता, कुशासन दिया वो फिर मौका खोज रहे हैं. रंगदारी दी तो बचेंगे, नहीं तो किडनैपिंग इंडस्ट्री का कॉपीराइट तो उन लोगों के पास ही है, इसलिए इनसे सावधान रहना है.