News Nation Logo
Banner

Bihar Election: 122 पर JDU तो 121 पर BJP लड़ेगी चुनाव, HAM-VIP को ऐसे मिलीं सीटें

Bihar Election 2020 : राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में भाजपा और जेडीयू के बीच सीटों के बंटवारे की प्रक्रिया पूरी होने के बाद दोनों पार्टियों के नेताओं ने मंगलवार को संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस करके गठबंधन व सीटों का औपचारिक ऐलान कर दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 06 Oct 2020, 05:52:30 PM
nitish kumar

बिहार के सीएम नीतीश कुमार (Photo Credit: ANI)

नई दिल्‍ली:

Bihar Election 2020 : राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में भाजपा और जेडीयू के बीच सीटों के बंटवारे की प्रक्रिया पूरी होने के बाद दोनों पार्टियों के नेताओं ने मंगलवार को संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस करके गठबंधन व सीटों का औपचारिक ऐलान कर दिया है. गठबंधन के इस फॉर्मूले के तहत 243 सीटों वाली बिहार विधानसभा की 122 सीटों पर JDU तो 121 सीटों पर BJP अपने प्रत्याशी उतरेगी.

बिहार विधानसभा चुनाव में 115 सीटों पर JDU लड़ेगी, जबकि भाजपा 112 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. महागठबंधन छोड़कर एनडीए में शामिल मुकेश सहनी की पार्टी वीआईपी नौ सीटों पर तो जीतनराम मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा यानी HAM सात सीटों पर अपना प्रत्याशी उतारेगी. हालांकि, इस पीसी में स्पष्ट कर दिया गया है कि जेडीयू के 122 में 7 सीटें हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा को तो वहीं बीजेपी 121 में 9 सीटें विकासशील इंसान पार्टी को दी गई हैं.

एनडीए की संयुक्त प्रेसवार्ता में सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि विधानसभा चुनाव को लेकर सीटों की सूची जारी कर दी जाएगी. हमलोग बिहार के विकास के लिए काम कर रहे हैं और आगे भी करते रहेंगे. बहुत सारे लोगों द्वारा बेवजह बहुत बातें की जाती हैं. मैं उन्हें महत्व नहीं देता हूं. हमसे पहले भी 15 साल दूसरे लोगों को मौका मिला, कहां कोई विकास का काम हुआ, क्या हालत थी बिहार की, हमने हमेशा कहा- न्याय के साथ विकास होगा.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आगे कहा कि जनता मालिक है वो तय करेंगे. हमलोग हमेशा भाजपा के साथ हैं. हमलोग मिलकर काम करेंगे. किसी को अगर कुछ कहने से आनंद मिलता है कहें, हमें कोई फर्क नहीं पड़ता. हमलोगों के मन में कोई कंफ्यूजन नहीं है. निर्णय लेने में थोड़ा विलंब हुआ, लेकिन अब सब साफ हो गया है. कुछ लोग होते हैं कुछ बोलेंगे उनका स्वभाव होता है.

उन्होंने आगे कहा कि मेरी कोई रुचि नहीं कौन क्या बोलता है. राम विलास पासवान से हमारा पुराना लगाव है वो जल्द स्वस्थ्य हों. पासवान राज्यसभा कैसे पहुंचे, विधानसभा में दो सीट ही हैं, हमारी मदद से ही वे गए. लोकसभा चुनाव में हम लोगों ने उनलोगों के लिए कितना प्रचार किया, अब कोई क्यों बोलता हैं क्या कहा जाए.

First Published : 06 Oct 2020, 05:23:45 PM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो