News Nation Logo
Banner

बिहार चुनाव 2020: NDA में तय हुआ सीटों का बंटवारा, 104 पर JDU तो 100 पर लड़ेगी BJP

बिहार चुनाव (BIhar Election 2020) की तारीखों के ऐलान के साथ ही सीटों के बंटवारे को लेकर मंथन तेज हो गया है. राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में सीट बंटवारे का फॉर्मूला करीब-करीब तय हो गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 28 Sep 2020, 12:29:46 PM
Nitish Kumar & J P Nadda

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा (Photo Credit: न्यूज नेशन)

पटना:

बिहार चुनाव (BIhar Election 2020) की तारीखों के ऐलान के साथ ही सीटों के बंटवारे को लेकर मंथन तेज हो गया है. राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में सीट बंटवारे का फॉर्मूला करीब-करीब तय हो गया है. सूत्रों का कहना है कि बिहार की कुल 243 विधानसभा सीटों में से 104 सीटों पर जदयू (JDU) चुनाव लड़ेगी. वहीं बीजेपी (BJP) के खाते में 100 सीटें गई हैं. चिराग पासवान की लोजपा 30 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारेगी.  

यह भी पढ़ेंः अब मोदी कैबिनेट विस्तार पर टिकी निगाहें, भाजपा में सरगर्मी बढ़ी

बिहार चुनाव को लेकर एनडीए ने लगभग सभी सीटों पर सहमति बना ली है. एनडीए के साथ आई जीतनराम मांझी की पार्टी हिंदुस्तान अवाम मोर्चा चार सीटों पर चुनाव लड़ेगी. वहीं अब तक महागठबंधन के साथी रहे उपेंद्र कुशवाहा की रालोसपा भी एनडीए में लौट आई है. सूत्रों का कहना है कि एनडीए के सभी सहयोगियों के बीच सीट के बंटवारे को लेकर सहमति बन चुकी है. हालांकि एक-दो सीट पर फेरबदल हो सकता है.

वाल्मीकि नगर से लड़ सकते हैं उपेंद्र कुशवाहा
महागठबंधन के साथी रहे उपेंद्र कुशवाहा एक बार फिर एनडीए में लौट आए हैं. 2019 लोकसभा चुनाव से पहले यह महागठबंधन के साथ चली गई थी. सूत्रों का कहना है कि रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा वाल्मीकि नगर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ सकते हैं. इस सीट पर उपचुनाव किया जाना है. यह सीट जदयू सांसद वैद्यनाथ प्रसाद महतो के निधन की वजह से खाली हुई है.

यह भी पढ़ेंः Unlock 5.0 की गाइडलाइंस का आज हो सकता है ऐलान, मिल सकती हैं ये छूट

लोजपा को रोका
कृषि बिल को लेकर शिरोमणि अकाली दल एनडीए से अलग हो गया है. ऐसे में बीजेपी नहीं चाहती कि उसके अन्य सहयोगी भी एनडीए से अलग हो जाएं. ऐसे में चिराग पासवान को मनाने की पूरी कोशिश की जा रही है. जानकारी के मुताबिक बीजेपी ने अपने हिस्से की कुछ सीटें भी लोजपा को दी हैं. फिलहाल बीजेपी की ओर से चिराग को मनाने की पूरी कोशिश की जा रही है .

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 28 Sep 2020, 09:54:46 AM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.