News Nation Logo
Banner

Bihar Election 2020: RJD ने उम्मीदवारों के नाम का किया ऐलान, यहां देखें लिस्ट

बिहार में विधानसभा चुनाव होने में अब कुछ ही दिन बाकी है, ऐसे में सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपनी तैयारी पूरी कर ली हैं. बिहार में सबकी निगाहें महागठबंधन की सीट बंटवारे पर थी.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 05 Oct 2020, 01:11:11 PM
rjd

बिहार चुनाव 2020 (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

पटना:

बिहार में  विधानसभा चुनाव होने में अब कुछ ही दिन बाकी है, ऐसे में सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपनी तैयारी पूरी कर ली हैं.  बिहार में सबकी निगाहें महागठबंधन की सीट बंटवारे पर थी. हालांकि अब सब साफ हो चुका है कि कौनसी पार्टी कितनी सीटों पर लड़ेगी. आरजेडी बिहार चुनाव 144 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. वहां कांग्रेस 70 सीट पर मान गई है. जबकि लेफ्ट 29 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. 

ये भी पढ़ें: बिहार चुनाव के लिए कुछ उम्मीदवारों के नाम सोमवार को तय कर सकती है कांग्रेस

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर राजद (RJD) ने अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा शुरू कर दी है. आरजेडी ने अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान करना शुरू कर दिया है.वहीं बताया जा रहा है कि बड़हरा विधानसभा सीट से मौजूदा विधायक सरोज यादव का टिकट कटना तय हैं. इसके अलावा पूर्व मंत्री राघवेंद्र प्रताप सिंह और बी डी सिंह में से किसी एक को पार्टी का सिंबल मिल सकता है.

जहानाबाद - सुदय यादव

चकाई- सावित्री देवी 

शेखपुरा- विजय सम्राट

शाहपुर- राहुल तिवारी ( शिवानन्द तिवारी के बेटे)

जगदीशपुर-  रामविशुन सिंह

नोखा- अनिता देवी 

रामगढ़- सुधाकर ( जगदानंद सिंह के बेटे)

जमुई- विजय प्रकाश

मखदुमपुर- सूबेदार दास

बेलहर- रामदेव यादव

मधुबनी- समीर कुमार महासेठ (आरजेडी)

झाझा- राजेन्द्र यादव

ओबरा- पूर्व केंद्रीय मंत्री कांति सिंह के बेटे लड़ेंगे चुनाव

जमुई- पूर्व मंत्री विजय प्रकाश

गोह- भीम सिंह

बता दें कि बिहार में पहले चरण में कुल 71 सीटों के लिए एक अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी. आठ अक्टूबर नामांकन की आखिरी तारीख होगी. नौ अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी. 12 अक्टूबर को नाम वापसी होगी. वहीं 28 अक्टूबर को मतदान होगा. दूसरे चरण में 94 सीटों के लिए नौ अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी. 16 अक्टूबर तक नामांकन हो सकेंगे. 17 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 19 अक्टूबर तक नामवापसी. तीन नवंबर को मतदान होगा.

इसी तरह तीसरे चरण में 78 विधानसभा सीटों पर चुनाव होगा. 13 अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी, वहीं 20 अक्टूबर तक नामांकन हो सकेंगे. 21 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच और 23 अक्टूबर तक वापसी हो सकेगी. सात नवंबर को मतदान होगा और दस नवंबर को नतीजे आएंगे.

ये भी पढ़ें: बिहार में सीट बंटवारे पर JDU-BJP में बनी सहमति, तय हुआ ये फॉर्मूला!

गौरतलब है कि पिछले चुनाव 2015 में आरजेडी, जेडीयू और कांग्रेस मिलकर चुनाव लड़ी थी. उस वक्त आरजेडी 101 सीट, जेडीयू 101 और कांग्रेस 40 सीटों पर चुनाव लड़ी थी. जेडीयू नीत महागठबंधन जीत कर सत्ता में आई थी. लेकिन नीतीश ने बीच राह में आरजेडी का साथ छोड़क बीजेपी का दामन पकड़ लिया. जिसकी वजह से महागठबंधन की सरकार गिर गई और एनडीए की सरकार बनी. बिहार के सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व में ही NDA इस बार चुनाव लड़ रही है. 

First Published : 05 Oct 2020, 12:10:58 PM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो