News Nation Logo
Banner

Bihar Election: NDA में सीटों का बंटवारा तय, JDU 115 तो BJP 112 सीटों पर उतारेगी प्रत्याशी

Bihar Assembly Election 2020: बिहार चुनाव 2020 के लिए NDA में सीटों का बंटवारा करीब-करीब तय हो गया है. 243 सीटों वाली बिहार विधानसभा की JDU 115 सीटों पर तो बीजेपी 112 सीटों पर अपना प्रत्याशी को टिकट देगी.

By : Deepak Pandey | Updated on: 06 Oct 2020, 04:59:11 PM
bihar election 2020

NDA में सीटों का बंटवारा तय (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

Bihar Assembly Election 2020: बिहार चुनाव 2020 के लिए NDA में सीटों का बंटवारा करीब-करीब तय हो गया है. 243 सीटों वाली बिहार विधानसभा की JDU 115 सीटों पर तो बीजेपी 112 सीटों पर अपना प्रत्याशी को टिकट देगी. हालांकि, इसका औपचारिक ऐलान थोड़ी देर में हो जाएगा. NDA की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीट बंटवारे को लेकर औपचारिक घोषणा की जाएगी.

महागठबंधन से अलग होकर NDA में शामिल हुई मुकेश सहनी की पार्टी वीआईपी 9 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी, वहीं, जीतनराम मांझी की पार्टी HAM को 7 सीटें मिली हैं. NDA की संयुक्त प्रेसवार्ता शाम 5 बजे होगी, जिसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी शामिल होंगे.

आपको बता दें कि इससे पहले सोमवार को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के घर पर बिहार कोर कमेटी की मीटिंग हुई थी. बीजेपी बिहार कोर कमेटी की मीटिंग में बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और राज्य प्रभारी भूपेंद्र सिंह यादव हिस्सा लिए थे.

नीतीश बिहार में राजग के नेता, उनके नेतृत्व को स्वीकार करने वाला ही गठबंधन में रहेगा : भाजपा

भाजपा ने मंगलवार को लोजपा के रुख से असहमति व्यक्त करते हुए स्पष्ट किया कि नीतीश कुमार बिहार में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के नेता हैं और उन्हीं के नेतृत्व में बिहार में गठबंधन आगे बढ़ रहा है. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने संवाददाताओं से कहा कि भाजपा बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व को पूरी तरह से स्वीकार करती है. राजग गठबंधन में वही रहेगा जो नीतीश कुमार के नेतृत्व को बिहार में स्वीकर करेगा.

जायसवाल का यह बयान ऐसे समय में आया है जब रविवार को लोक जन शक्ति पार्टी (लोजपा) ने स्पष्ट कर दिया था कि वह बिहार में आसन्न विधानसभा चुनाव जदयू के साथ नहीं लड़ेगी. लोजपा नेता चिराग पासवान ने कहा था कि उनकी पार्टी विधानसभा चुनाव नीतीश कुमार के नेतृत्व में नहीं लड़ेगी.

चिराग ने साथ ही यह भी कहा था कि लोजपा की भाजपा से कोई कटुता नहीं है और बिहार चुनाव के बाद भाजपा के साथ लोजपा खड़ी रहेगी. बहरहाल, भाजपा नेता संजय जायसवाल ने कहा कि नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री बनाने के लिए भाजपा पूरा प्रयास करेगी.

उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार बिहार में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के नेता हैं और उन्हीं के नेतृत्व में बिहार में गठबंधन की सारी बातें हो रही हैं. जायसवाल ने दावा किया कि नीतीश कुमार 3/4 बहुमत के साथ पुन: बिहार के मुख्यमंत्री बनेंगे. यह पूछे जाने पर कि क्या उनका आशय लोजपा को राजग से बाहर करने के संबंध में है, भाजपा नेता ने कोई जवाब नहीं दिया.

First Published : 06 Oct 2020, 04:47:50 PM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो