logo-image

Bihar Election 2020: वाल्मीकिनगर उपचुनाव में पप्पू यादव आजमा सकते हैं अपनी किस्मत

बिहार विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया 29 नवंबर से पहले पूरी हो जाएगी. 243 सीटों पर होने वाले विधानसभा चुनाव के साथ-साथ वाल्मीकिनगर लोकसभा सीट पर भी उपचुनाव होने हैं.

Updated on: 07 Sep 2020, 09:33 AM

नई दिल्ली:

बिहार विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया 29 नवंबर से पहले पूरी हो जाएगी. 243 सीटों पर होने वाले विधानसभा चुनाव के साथ-साथ वाल्मीकिनगर लोकसभा सीट पर भी उपचुनाव होने हैं. बताया जा रहा है कि जन अधिकार पार्टी के अध्यक्ष राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव  वाल्मीकिनगर  से उपचुनाव लड़ सकते हैं. माना जा रहा है कि वह 15 सितंबर को इसका ऐलान कर सकते हैं. इसकी के साथ बिहार विधानसभा चुनाव में दलित मुख्यमंत्री की घोषणा भी कर सकते हैं.

इससे पहले 2019 में  वाल्मीकिनगर लोकसभा सीट पर जेडीयू के बैद्यनाथ प्रसाद महतो ने जीत हासिल की थी लेकिन फिल उनका निधन हो जाने के बाद ये सीट खाली हो गई है जिस पर इस साल दोबारा उपचुनाव होना है.

वाल्मीकिनगर लोकसभा सीट का इतिहास

पहले ये सीट बगहा के नाम से जानी जाती थी. 2002 के परिसीमन के बाद 2008 में यह अस्तित्व में आई. 2009 में इस सीट पर पहली बार उपचुनाव हुए और जेडीयू के बैद्यनाथ प्रसाद महतो ने ही इस पर जीत हासिस की. इसके तहत विधानसभा की 6 सीटें आती हैं जिनमें वाल्मीकिनगर, रामनगर, वरकटियागंज, बगह, लौरिया और सिकता शामिल है.