logo-image

Bihar Elections 2020: लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान का CM नीतीश कुमार पर करारा वार, कही ये बातें

बिहार में विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही राज्य में सियासी पारा भी चढ़ चुका है. सभी राजनीतिक पार्टियां लगातार एक-दूसरे पर हमलावर हो रही हैं. वहीं रविवार को एनडीए से अलग हुई लोजपा जेडीयू पर एक के बाद एक वार कर रही हैं.

Updated on: 05 Oct 2020, 05:34 PM

नई दिल्ली:

बिहार में विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही राज्य में सियासी पारा भी चढ़ चुका है. सभी राजनीतिक पार्टियां लगातार एक-दूसरे पर हमलावर हो रही हैं. वहीं रविवार को एनडीए से अलग हुई लोजपा जेडीयू पर एक के बाद एक वार कर रही हैं. लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान ने सोमवार को नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए कहा, 'हमें आज के मौजूदा मुख्यमंत्री से उम्मीदें बहुत थी. अगर आप उनका कार्यकाल देखें तो मुझे नहीं लगता कि जितनी उम्मीदें एक बिहारी होने के नाते और बिहार की जनता को उनसे थीं वो उनपर खरा उतर पाए हैं. अगर आप मूलभूत जरूरतों की बात करते हैं तो आज भी वो धरातल पर उतरती नहीं दिखती.'

बता दें कि लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) से अलग होकर अपने दम पर बिहार विधानसभा चुनाव में उतरने का फैसला लिया है. लोजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में रविवार को यह फैसला लिया गया. हालांकि पार्टी का कहना है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से उसकी कोई कटुता नहीं है, लेकिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का नेतृत्व उसे मंजूर नहीं है. लोजपा ने यह भी ऐलान कर दिया है कि बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे आने पर जीत हासिल करने वाले लोजपा विधायक भाजपा के ही साथ मिलकर प्रदेश में सरकार बनाएंगे.

ये भी पढ़ें: JDU को दिया गया एक भी वोट आपके बच्चे को पलायन पर मजबूर करेगा- चिराग पासवान

गौरतलब है कि बिहार में पहले चरण में कुल 71 सीटों के लिए एक अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी. आठ अक्टूबर नामांकन की आखिरी तारीख होगी. नौ अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी. 12 अक्टूबर को नाम वापसी होगी. वहीं 28 अक्टूबर को मतदान होगा. दूसरे चरण में 94 सीटों के लिए नौ अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी. 16 अक्टूबर तक नामांकन हो सकेंगे. 17 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 19 अक्टूबर तक नामवापसी. तीन नवंबर को मतदान होगा.

इसी तरह तीसरे चरण में 78 विधानसभा सीटों पर चुनाव होगा. 13 अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी, वहीं 20 अक्टूबर तक नामांकन हो सकेंगे. 21 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच और 23 अक्टूबर तक वापसी हो सकेगी. सात नवंबर को मतदान होगा और दस नवंबर को नतीजे आएंगे.