logo-image

बिहार विधानसभा चुनाव: तीसरे चरण का मतदान खत्म, शाम 6 बजे 56.27 फीसदी वोटिंग हुई

आज यानि कि 7 नवंबर को बिहार विधासभा चुनाव के आखिरी चरण के लिए वोट डाले जाएंगे. इसके साथ ही सभी उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम (EVM) में बंद हो जाएगी.  10 नवंबर को तय हो जाएगा कि इस बार बिहार की सत्ता किसके हाथ आएगी.

Updated on: 07 Nov 2020, 03:59 PM

पटना:

आज यानि कि 7 नवंबर को बिहार विधासभा चुनाव के आखिरी चरण के लिए वोट डाले जाएंगे. इसके साथ ही सभी उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम (EVM) में बंद हो जाएगी.  10 नवंबर को तय हो जाएगा कि इस बार बिहार की सत्ता किसके हाथ आएगी. तीसरे और अंतिम चरण के तहत 78 विधानसभा क्षेत्रों में वोटिंग होगी. जहां सभी की निगाहें राज्य में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) और विपक्षी महागबंधन के बीच कांटे के मुकाबले पर टिकी हैं.

calenderIcon 18:13 (IST)
shareIcon

बिहार में तीसरे और आखिरी चरण का मतदान खत्म हो गया है. शाम 6 बजे 54.71 फीसदी वोटिंग हुई है.

calenderIcon 18:12 (IST)
shareIcon

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए तीसरे चरण में शाम 6 बजे 54.70 फीसदी मतदान हुआ

calenderIcon 17:23 (IST)
shareIcon

मुजफ्फरपुर में आईटीबीपी (भारत-तिब्बत सीमा पुलिस) के जवान ने वोटिंग के लिए पहुंचे बुजुर्ग मतदाताओं की मदद की.  


calenderIcon 16:40 (IST)
shareIcon

तीसरे चरण में शाम 4 बजे 46.53 फीसदा मतदान


बिहार चुनाव के तीसरे चरण में शाम 4 बजे 46.53 फीसदा मतदान हुआ है.

calenderIcon 16:39 (IST)
shareIcon

पूर्णिया में चुनाव के बीच युवक की गोली मारकर हत्या


पूर्णिया के धमदाहा विधानसभा के मध्य विद्यालय सरसी में अज्ञात अपराधियों ने गोली मारकर एक युवक की हत्या कर दी. घटना के बाद लोगों ने सड़क को जाम कर दिया. वही घटनास्थल पर पुलिस के सभी वरीय अधिकारी मौजूद हैं., मृतक के परिजन ने आरोप लगाया है कि घटना के पीछे लेसी सिंह और उनके परिवार के लोगों का हाथ है.

calenderIcon 15:58 (IST)
shareIcon

बिहार चुनाव के लिए तीसरे चरण में दोपहर 3 बजे 45.48 प्रतिशत मतदान हुआ है.

calenderIcon 15:58 (IST)
shareIcon

बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण में दोपहर 3 बजे तक 45.85% मतदान हुआ: भारत निर्वाचन आयोग


calenderIcon 15:01 (IST)
shareIcon

मधुबनी जिला के बेनीपट्टी विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्‍याशी नीरज कुमार झा की आज कोरोना से मौत हो गई. नीरज झा का इलाज पटना एम्स में चल रहा था.

calenderIcon 14:54 (IST)
shareIcon

अररिया, बिहार: सरफराज़ आलम RJD से उम्मीदवार, आचार संहिता का उल्लंघन करते हुए कुर्ते पर पार्टी का चुनाव चिन्ह (लालटेन) लगा मतदान के लिए पहुंचे. जिलाधिकारी प्रशांत कुमार ने कहा, "इसकी सूचना हमें प्राप्त हुई है, इस पर हम जरूर कार्रवाई करेंगे."


calenderIcon 14:31 (IST)
shareIcon

 बिहार विधानसभा चुनाव के तृतीय एवं अंतिम चरण के लिए शनिवार को हो रहे मतदान के तहत दोपहर एक बजे तक 34.82 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का इस्तेमाल किया. बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण में 78 सीटों के लिए शनिवार सुबह मतदान प्रारंभ हो गया, जहां 2.35 करोड़ मतदाता 1,204 उम्मीदवारों के चुनावी भविष्य का फैसला करेंगे .

calenderIcon 13:58 (IST)
shareIcon

किशनगंज में बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में सशस्त्र सीमा बल के जवान दिव्यांगों और बुजुर्गों की मदद करते दिखे.


calenderIcon 13:51 (IST)
shareIcon

आज बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए मतदान किए जा रहे हैं. यहां जानें दोपहर 1 बजे तक किस विधानसभा क्षेत्र में वोट प्रतिशत कितना रहा.


calenderIcon 13:24 (IST)
shareIcon

बिहार: मधेपुरा के एक मतदान केंद्र पर मतदान करने के लिए खड़े लोग, मतदान करने से पहले लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है.


calenderIcon 13:23 (IST)
shareIcon

सहरसा मतदान केंद्र को जिला प्रशासन द्वारा मधुबनी कलाकृति से सजाया गया है. यहां के डीएम का कहना है, 'अच्छी और रंग-बिरंगी सजावट की वजह से यहां वोटर्स बड़ी संख्या में वोट डालने के लिए आ रहे हैं.'


calenderIcon 13:19 (IST)
shareIcon

बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण की वोटिंग के लिए कटिहार के एक बूथ पर खाट में वोट देने लाए गए बुजुर्ग.


calenderIcon 13:14 (IST)
shareIcon

बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण में दोपहर 1 बजे तक 22.74% मतदान हुए.


calenderIcon 13:12 (IST)
shareIcon

बिहार: त्रिवेणीगंज विधानसभा क्षेत्र के लोगों के विकास कार्य न होने को लेकर चुनाव का बहिष्कार किया. लोगों का कहना है कि रोड नहीं तो वोट नहीं.


calenderIcon 13:05 (IST)
shareIcon

अररिया से बीजेपी प्रत्याशी और सांसद प्रदीप कुमार सिंह ने बूथ नंबर 154 में मतदान किया.  उन्होंने कहा, "वोट एक राष्ट्रीय त्योहार है. लोकतंत्र का इससे बड़ा पर्व कुछ नहीं हो सकता इसलिए पहले मतदान फिर जलपान."


calenderIcon 13:03 (IST)
shareIcon

दरभंगा के सिरनिया गांव में लोगों ने बिहार विधानसभा चुनाव में मतदान के लिए एक अस्थायी पुल का निर्माण किया गया है ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोग मतदान करने जा सकें. बिहार में आज विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान हो रहे हैं.


calenderIcon 12:19 (IST)
shareIcon

बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण में आज सुबह 11 बजे तक  19.74 % वोटिंग हुई.

calenderIcon 11:48 (IST)
shareIcon

बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में आज 78 सीटों पर मतदान है. इन क्षेत्रों के मतदाताओं से मेरी अपील है कि अपनी ज़िम्मेदारी का निर्वहन करते हुए मताधिकार का अवश्य प्रयोग करें. वोट करें. आपका एक वोट बिहार में विकास की गति को जारी रखते हुए इसे एक विकसित प्रदेश बनाएगा. : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

calenderIcon 11:28 (IST)
shareIcon

पूर्व MP आनंद मोहन की पत्नी, सहरसा से RJD उम्मीदवार लवली आनंद ने बूथ नंबर 209 में मतदान किया.उन्होंने कहा, "शासन और प्रशासन मतदान को डिस्टर्ब कर रहे हैं. जहां 7बजे से मतदान होना था वहां 9बजे शुरू किया गया. मतदाताओं को परेशान किया जा रहा है. हम चुनाव आयोग को फैक्स करेंगे."


calenderIcon 11:16 (IST)
shareIcon

नीतीश जी बहुत बड़े नेता हैं. वो अपनी पारी खेल चुके हैं.अगर कोई नेता कहता है कि ये मेरा आखिरी चुनाव है तो उन्हें सम्मान के साथ विदाई देनी चाहिए. बिहार की जनता इस विदाई के मौके का इंतज़ार कर रही थी. इस चुनाव में जनता उनको रिटायर कर देगी: शिवसेना नेता संजय राउत


calenderIcon 10:55 (IST)
shareIcon

मतदान के दौरान पीठासीन अधिकारी की हार्ट अटैक से मौत. बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण में 15 जिलों के 78 विधानसभा क्षेत्रों मे वोट डाले जा रहे हैं. इस बीच, मुजफ्फरपुर जिले के कटरा प्रखंड के एक मतदान केंद्र में पीठासीन पदाधिकारी की हार्ट अटैक से मौत हो गई.


 


 

calenderIcon 10:47 (IST)
shareIcon

बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण में आज सुबह 10 बजे तक 8.13% वोटिंग हुई.

calenderIcon 10:36 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की अपील, ट्विट करते हुए लिखा, 'आज बिहार में अंतिम चरण की वोटिंग है. सभी वोटरों से अपील है कि इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लें और अपने वोट के माध्यम से लोकतंत्र को मज़बूत करें.'


calenderIcon 10:03 (IST)
shareIcon

बिहार की 78 विधानसभा सीटों पर तीसरे और अंतिम चरण के लिए वोटिंग जारी.  इन सीटों पर सुबह 9 बजे तक 7.69 फीसदी वोटिंग हुई.


calenderIcon 09:56 (IST)
shareIcon

बिहार के मंत्री सुरेश शर्मा ने मुजफ्फरपुर के बूथ नंबर 94 में अपना वोट डाला. उन्होंने कहा, "मेरी यही अपील है लोगों से कि मुजफ्फरपुर शहर को सुंदर बनाने के लिए मतदान करने जरूर आएं. विकास के लिए मतदान करें.


calenderIcon 09:15 (IST)
shareIcon

 लोकतांत्रिक जनता दल के नेता शरद यादव की बेटी सुभाषिनी राज राव ने मधेपुरा के पोलिंग बूथ पर डाला वोट. सुभाषिनी बिहारीगंज विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार हैं.


calenderIcon 09:12 (IST)
shareIcon

सीतामढ़ी ज़िले के रीगा में मतदान केंद्र संख्या-271 में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन(EVM) में खराबी आने की वजह से मतदान केंद्र के बाहर लोगों की लंबी लाइन लगी.


calenderIcon 09:06 (IST)
shareIcon

द प्लूरल्स पार्टी की अध्यक्ष पुष्पम प्रिया चौधरी ने दरभंगा के बूथ नंबर 277 में बिहार चुनाव के अंतिम चरण में मतदान किया.


calenderIcon 09:04 (IST)
shareIcon

कटिहार के बूथ नंबर 51 में राज्यसभा सांसद (RJD) अशफाक करीम बिहार चुनाव के अंतिम चरण में मतदान के लिए पहुंचे. उन्होंने कहा, "जिनके पास भी मताधिकार है वो ज्यादा से ज्यादा मात्रा में आएं और वोट डालें ताकि सही उम्मीदवार का चुनाव हो सके."


calenderIcon 08:33 (IST)
shareIcon

बिहार अंतिम चरण के लिए वोटिंग जारी है. सुबह 8 बजे तक इन सीटों पर वोटिंग का प्रतिशत-                                  
31- Harlakhi-2.2%
32-Benipatti-2.7%
33- Khajauli-2.5%
34- Babubarhi-2.8%                                                                                                            35- Bisfi-2.9%
40- Laukaha-2.6%                                                                                                                 Over all- 2.61.%

calenderIcon 08:13 (IST)
shareIcon

सहरसा

बिहार: सहरसा में मतदान केंद्र संख्या-149 पर तकनीकी खराबी आने से मतदान में देरी हुई. मतदान केंद्र के पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट ने बताया, "तकनीकी व्यवधान को दूर करने के लिए कंट्रोल रूम से संपर्क किया है, तकनीकी कर्मी आ गए हैं. थोड़ी देर में तकनीकी खराबी ठीक हो जाएगी."


calenderIcon 07:56 (IST)
shareIcon

मुजफ्फरपुर

 तीसरे चरण का मतदान जारी, मुजफ्फरपुर के पोलिंग बूथ पर वोट देते लोग. इस मौके पर एक मतदाता ने कहा- मैं चाहती हूं कि जो भी हमारा नेता हो, वो देश की बेहतरी के लिए काम करें.


calenderIcon 07:55 (IST)
shareIcon

बिहार: मुजफ्फरपुर में बिहार चुनाव के तीसरे चरण की वोटिंग जारी. दृश्य बूथ नंबर 824 से.

calenderIcon 07:53 (IST)
shareIcon

दरभंगा

बिहार: दरभंगा में बिहार चुनाव के तीसरे चरण की वोटिंग जारी. दृश्य बूथ नंबर 278 से.


calenderIcon 07:49 (IST)
shareIcon

वोट के लगी लोगों की लाइन

बिहार विधानसभा चुनाव के आखिरी चरण में वोटिंग जारी, दरभंगा और अररिया में वोट देने के लोगों की लगी लाइन. 


calenderIcon 07:30 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने मतदाताओं से की अपील

बिहार विधानसभा चुनावों में आज तीसरे और आखिरी चरण का मतदान है. सभी मतदाताओं से मेरी विनती है कि वे अधिक से अधिक संख्या में लोकतंत्र के इस पावन पर्व में भागीदार बनें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं और हां, मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान भी अवश्य रखें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी


calenderIcon 07:23 (IST)
shareIcon

किशनगंज मतदान केंद्र में कतार से खड़े लोग

तीसरे और अंतिम चरण के लिए किशनगंज में मतदान केंद्र संख्या 195 और 196 पर वोटिंग के लिए लोगों की लाइन लगी हुई है. इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी खासा ध्यान रखा जा रहा है.


calenderIcon 07:20 (IST)
shareIcon

आखिरी चरण की वोटिंग से पहले तेजस्वी ने ट्विट करते हुए लिखा, 'बिहार में तब्दीली की गंगा, गंडक और कोसी बह रही है। बदलाव उफान पर है. सुनहरे भविष्य, चहुंमुखी विकास, विकसित बिहार, अमन, चैन, क़ायम करने और व्यवस्था परिर्वतन में नए बिहार के निर्माण के लिए आज अपने मतदान का प्रयोग अवश्य करें.'

calenderIcon 07:15 (IST)
shareIcon

सहरसा में मतदान केंद्र संख्या 149 पर तैयारी चल रही है. तीसरे और अंतिम चरण के लिए मतदान आज 78 विधानसभा सीटों पर होगा.


calenderIcon 07:09 (IST)
shareIcon

नीतीश पर चिराग पासवान का हमला

आखिरी चरण की वोटिंग से पहले LJP अध्यक्ष चिराग पासवान ने कहा, 'जिस तरह से लोग 'बिहार फर्स्ट, बिहार फर्स्ट' से जुड़ रहे हैं, मुझे विश्वास है कि इस चरण में भी हमारा प्रदर्शन अच्छा रहेगा. उन्होंने आगे ये भी कहा, 'मैं एक बात साफ कर देते हूं कि नीतीश कुमार जी कभी सीएम नहीं बनेंगे.'


calenderIcon 07:04 (IST)
shareIcon

तेजस्वी यादव ने की अपील

अंतिम तरण के वोटिंग से पहले RJD नेता तेजस्वी यादव ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि मैं सभी से इस लोकतंत्र के त्योहार में भाग लेने और वोट डालने की अपील करता हूं. इस चुनाव में बिहार अपने भविष्य के लिए फैसला लेगा. उन्होंने आगे सीएम पर हमला बोलते हुए कहा कि नीतीश जी थक गए हैं और राज्य को संभालने में असमर्थ है.