logo-image

बड़हरिया विधानसभा सीट : जदयू का रहा है हमेशा से दबदबा

इस विधान सभा सीट से पिछले 2015 विधानसभा चुनाव में जदयू की प्रत्याशी श्याम बहादुर सिंह अपनी जीत दर्ज करवाई थी. श्याम बहादुर सिंह पिछले दो बार से इस विधानसभा सीट का नेतृत्व कर रहे हैं.

Updated on: 04 Nov 2020, 04:14 PM

बड़हरिया:

सिवान जिले के बड़हरिया विधानसभा सीट में तरवारा, कुनवा, रसूलपुर, पडरौना खुर्द, कोइरिगावा, बालापुर, माधोपुर, बरसरा, रामपुर, बरहैरा, सदरपुर, तेताहली, नवलपुर, बहुआरा कादिर, बहादुरपुर, हरदोबरा, भोपतपुर, सिकंदरपुर,बहुलारा, हरिहरपुर, लालगढ़, चौखी हसन और दीनदयालपुर ग्राम पंचायत आता है.

इस विधान सभा सीट से पिछले 2015 विधानसभा चुनाव में जदयू की प्रत्याशी श्याम बहादुर सिंह अपनी जीत दर्ज करवाई थी. श्याम बहादुर सिंह पिछले दो बार से इस विधानसभा सीट का नेतृत्व कर रहे हैं. वर्ष 2010 में भी बड़हरिया विधान सभा सीट पर श्याम बहादुर सिंह का ही कब्ज़ा था.  2015 के विधानसभा चुनाव में श्याम बहादुर सिंह लोक जनशक्ति पार्टी के बच्चन पाण्डेय को 14583 वोट से हराया था. वही अगर 2010 विधानसभा चुनाव की बात करें तो इस बार भी इस सीट पर जीत का परचम श्याम बहादुर सिंह के नाम ही था. साल 2010 में भी श्याम बहादुर सिंह ने राजद के मो.मोबिन को कड़ी टक्कर दे कर जीत का तमगा अपने नाम किया था. 
 
इस विधानसभ सीट पर कुल मतदाता की संख्या 219667 है जिनमे से  पुरुष मतदाता  118302 हैं और महिला मतदाता लगभग  101365 हैं. पिछले विधानसभा में मतदान का प्रतिशत 52.38 था.  कोरोना के कहर के बीच फिर से विधानसभा चुनाव की सरगर्मी इस सीट पर तेज हो गयी है. निर्वाचन आयोग के निर्देश पर एक हजार से अधिक मतदाता वाले मतदान केंद्रों के अतिरिक्त सहायक बूथ बनाए गए हैं. सभी आठ विधानसभा क्षेत्र में 2422 मतदान केंद्र के अलावा 1149 सहायक मतदान केंद्र बनाए गए हैं. कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए निर्वाचन आयोग द्वारा ऐसे बूथों पर सहायक मतदान केंद्र बनाने का निर्देश दिया गया था जहां एक हजार से अधिक मतदाता हैं.