logo-image

Bihar Election Result 2020: औरंगाबाद से कांग्रेस के आनंद शंकर यादव जीते

औरंगाबाद विधानसभा सीट पर फिलहाल कांग्रेस का कब्जा है. साल 2015 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी आनंद शंकर सिंह ने बीजेपी के रामधार सिंह को मात दिया था.

Updated on: 10 Nov 2020, 04:04 PM

नई दिल्ली :

Bihar Election Result 2020: औरंगाबाद से कांग्रेस के आनंद शंकर यादव जीते. औरंगाबाद एक जिला, एक लोक सभा (संसदीय) निर्वाचन क्षेत्र और बिहार राज्य में एक विधान सभा क्षेत्र है. जैसा कि 2008 में भारत के परिसीमन आयोग द्वारा सिफारिश की गई थी, औरंगाबाद विधान सभा क्षेत्र में एरौरा, पवई, पूर्वी केतकी, पश्चिम केतकी, भवानीपुर, हसौली, बेधनी, देव, सरगवां, बसडीहा और देव समुदाय विकास खंड के इज़रूर ग्राम पंचायत शामिल हैं. वहीं, जम्होर अधिसूचित क्षेत्र और औरंगाबाद नगर परिषद औरंगाबाद सामुदायिक विकास खंड है.

औरंगाबाद विधानसभा सीट पर फिलहाल कांग्रेस का कब्जा है. साल 2015 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी आनंद शंकर सिंह ने बीजेपी के रामधार सिंह को मात दिया था. आनंद शंकर सिंह को जहां 63637 वोट मिले थे. वहीं रामधार सिंह को 45239 वोट मिले.

2010 के चुनाव में बीजेपी की थी ये सीट

इससे पहले साल 2010 के चुनाव में इस सीट पर बीजेपी विराजमान थी. रामाधार सिंह बीजेपी से जीत हासिल किए थे. उन्होंने आरजेडी के सुनीश कुमार को मात दी थी.

औरंगाबाद के जातीय समीकरण के हिसाब से इस सीट पर राजपूतों की आबादी सर्वाधिक है.यादव दूसरे नंबर पर हैं. साथ ही मुस्लिमों की भी बड़ी दावेदारी है. यहां कुल मतदाता 225953 से ज्यादा है. हैं.

औरंगाबाद विधानसभा क्षेत्र के चुनावी मुद्दे
औरंगाबाद विधानसभा क्षेत्र में ही प्रख्यात देव सूर्य मंदिर आता है जो सदियों से लोगों की आस्था का प्रतीक रहा है. इसी आस्था और देव मंदिर के अनूठे शिल्प से खिंचे लाखों लोग हर साल देव चले आते हैं, लेकिन यह विधानसभा क्षेत्र भी समस्याओं से घिरा है. सबसे बड़ी समस्या सिंचाई है. इस इलाके को भी उत्तर कोयल नहर के पूरा होने का इंतजार है. पीने का पानी और बिजली भी इस इलाके की प्रमुख समस्या है.

पिछले 6 विधानसभा में कौन-कौन रहे विधायक
वर्ष   विधायक का नाम  पार्टी
2015 आनंद शंकर सिंह कांग्रेस
2010 रामधार सिंह भाजपा
2005 (अक्टूबर) रामधार सिंह भाजपा
2005 (फरवरी) रामधार सिंह भाजपा
2000 सुरेश मेहता आरजेडी
1995 रामधार सिंह भाजपा
1990 बृज मोहन सिंह कांग्रेस