logo-image

Assembly Elections Results : त्रिपुरा-नागालैंड में फिर लहराया भगवा, मेघालय में फंसा पेंच

Assembly Election Results 2023 : भारत के पूर्वोत्तर राज्यों में विधानसभा चुनाव के रिजल्टों की तस्वीर अब करीब-करीब साफ हो गई है. मेघालय, नागालैंड और त्रिपुरा की अधिकांश सीटों के परिणाम आ गए हैं.

Updated on: 02 Mar 2023, 06:11 PM

नई दिल्ली:

Assembly Election Results 2023 : भारत के पूर्वोत्तर राज्यों में विधानसभा चुनाव के रिजल्टों की तस्वीर अब करीब-करीब साफ हो गई है. मेघालय, नागालैंड और त्रिपुरा की अधिकांश सीटों के परिणाम आ गए हैं. चुनाव आयोग की ओर से अबतक आए रिजल्ट के अनुसार, नागालैंड और त्रिपुरा में एक बार फिर भगवा की वापसी तय मानी जा रही है, जबकि मेघालय में पेंच फंस गया है. मेघालय में सीएम कॉनराड संगमा की नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP) सबसे बड़ी पार्टी बन गई है.

उत्तर-पूर्वी के राज्यों मेघालय, नागालैंड और त्रिपुरा में राजनीतिक पार्टियों के कार्यकर्ताओं में जश्न का माहौल है. तीनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने अपनी-अपनी सीटों पर जीत हासिल की है. त्रिपुरा के सीएम माणिका साहा ने पश्चिम त्रिपुरा की नगर बरदोवाली सीट से, मेघालय के सीएम कॉनराड संगमा ने वेस्ट गारो हिल्स की दक्षिण तुरा (ST) सीट से और नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो ने कोहिमा की नॉर्दन अंगामी II (ST) सीट पर जीत दर्ज की है. दो राज्य नागालैंड और त्रिपुरा में भाजपा की सरकार बनना तय मानी जा रही है, जबकि मेघालय में कोई भी पार्टी बहुमत का आंकड़ा नहीं छू पाई है. 

त्रिपुरा की 60 विधानसभा सीटों में से 53 सीटों के परिणाम घोषित हो गए हैं. भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने सबसे ज्यादा 29 सीटों पर बाजी मारी है, जबकि कांग्रेस-लेफ्ट गठबंधन को सिर्फ 11 सीटें ही मिली हैं. टिपरा मोथा पार्टी ने 12 सीटों पर अपना कब्जा जमाया है. 

नागालैंड में भारतीय जनता पार्टी (BJP) और नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (NDPP) गठबंधन ने दमदार प्रदर्शन किया है. नगालैंड की 60 विधानसभा सीटों में से 51 सीटों के परिणाम आ गए हैं. भाजपा ने 12 सीटों और एनडीपीपी ने 22 सीटों पर कब्जा किया है. इस आंकड़े को देखने के बाद तय माना जा रहा है कि नागालैंड में एक फिर बीजेपी-एनडीपीपी गठबंधन की सरकार बनेगी. वहीं, एनपीपी और निर्दलीय उम्मीदवारों को 4-4 सीटें मिली हैं. 

यह भी पढ़ें : MLA Hekhani Jakhalu: नागालैंड की पहली महिला विधायक बनीं हेकानी जाखुली, जानें कौन हैं वो
  
मेघालय में कुल 59 सीटों में से 41 सीटों के परिणाम आ गए हैं. यहां किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है. मेघालय में एनपीपी सबसे ज्यादा सीटों पर जीत हासिल कर बड़ी पार्टी बन गई है. हालांकि, अभीतक के घोषित परिणाम के अनुसार एनपीपी ने 16 सीटों पर जीत दर्ज की है, जबकि टीएमसी को 3 सीटें और कांग्रेस को 4 सीटें मिली हैं. यहां भाजपा ने तीन सीटों पर जीत दर्ज की है.