News Nation Logo
Banner

Assembly Elections : 5 राज्यों में 475 सीटों पर मतदान जारी, इन हस्तियों की किस्मत का होगा फैसला

विधानसभा चुनाव 2021 (Assembly Elections 2021) : पश्चिम बंगाल और असम समेत मंगलवार को केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में मतदान हो रहा है. वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू हुई है. मतदान केंद्रों के बाहर पुरूष एवं महिलाएं कतारबद्ध तरीके से खड़े हुए नजर आ रहे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 06 Apr 2021, 12:36:55 PM
Elections 2021

Elections : 5 राज्यों में मतदान जारी, मैदान में हैं ये बड़ी हस्तियां (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • 5 राज्यों में 475 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी
  • बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी में चुनाव
  • कई बड़ी हस्तियों की किस्मत का होगा फैसला

नई दिल्ली:

विधानसभा चुनाव 2021 (Assembly Elections 2021) : पश्चिम बंगाल और असम समेत मंगलवार को केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में मतदान हो रहा है. पश्चिम बंगाल में आज तीसरे और असम में तीसरे यानी आखिरी चरण में वोट डाले जा रहे हैं. जबकि केरल, तमिलनाडु और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में एक ही चरण में वोटिंग हो रही है. बिना किसी ब्रेक के मतदान की प्रक्रिया शाम छह तक जारी रहेगी, क्योंकि चुनाव आयोग ने कोरोना से संबंधित वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए एक घंटे का समय बढ़ा दिया है. वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू हुई है. मतदान केंद्रों के बाहर पुरूष एवं महिलाएं कतारबद्ध तरीके से खड़े हुए नजर आ रहे हैं.

यह भी पढ़ें: Assembly Election Updates : बंगाल के उलुबेरिया में TMC नेता के घर में मिलीं EVM और VVPAT 

5 राज्यों में विधानसभा की 475 सीटों पर आज वोटिंग

5 राज्यों में मंगलवार को विधानसभा की कुल 475 सीटों पर चुनाव हो रहा है. पश्चिम बंगाल में तीसरे चरण में 31 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. असम के अंतिम चरण में 40 सीटों पर मतदान में हो रहा है. इसके अलावा तमिलनाडु में विधानसभा की सभी 234 सीटों, केरल की सभी 140 सीटों और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में सभी 30 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. इन पांचों राज्यों में चुनाव के नतीजे 2 मई को आएंगे.

असम में आखिरी चरण में चुनाव, इन उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर

असम में 39,07,963 महिला मतदाताओं सहित कुल 79,19,641 मतदाता 6,107 क्षेत्रों में स्थित 9,587 मतदान केंद्रों पर वोट डालने के योग्य हैं. 9,587 मतदान केंद्रों में से 316 पूरी तरह से महिलाओं द्वारा संचालित मतदान केंद्र हैं. मंगलवार को हो रहे मतदान में भाजपा नेता हेमंत बिस्वा सरमा और सत्तारूढ़ पार्टी के राज्य अध्यक्ष रंजीत कुमार दास के किस्मत पर फैसला होना है.

केरल में 140 सीटों पर चुनाव, ये दिग्गज मैदान में

140 सदस्यीय केरल विधानसभा के चुनाव मंगलवार को जारी हैं. 140 सीटों पर राज्य में कुल 957 प्रत्याशी मैदान में हैं. जिनकी किस्मत का फैसला राज्य के 2.74 करोड़ मतदाता करेंगे. राज्य के कुल मतदाताओं में 1,32,83,724 पुरुष, 1,41,62,025 महिला और 290 ट्रांसजेंडर मतदाता शामिल हैं. केरल के चुनावी दंगल को कई बड़े दिग्गज किस्मत आजमा रहे हैं. इनमें मुख्यमंत्री पिनरई विजयन, स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा, देवस्वओम मंत्री कडकमपल्ली सुरेंद्रन, ऊर्जा मंत्री एम एम मणि और उच्च शिक्षा मंत्री के के जलील शामिल हैं.

हाल ही में बीजेपी में आए मेट्रो मैन ई श्रीधरन और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष के सुरेंद्र भी इन हस्तियों में शामिल हैं. इसके अलावा यूडीएफ से मैदान में उतरे प्रमुख विपक्षी नेताओं में रमेश चेन्नीथला, पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी, वरिष्ठ नेता के मुरलीधरण, पी टी थॉमस और तिरुवंचूर राधाकृष्णन भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. उल्लेखनीय है कि 2016 में 140-सदस्यीय केरल विधानसभा के लिए चुनावों में वाम दलों ने 91 सीटें, कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूडीएफ ने 47 सीटें, बीजेपी और निर्दलीय ने क्रमश: 1-1 सीट पर जीत दर्ज की थी.

यह भी पढ़ें: बंगाल में तीसरे चरण का चुनाव कराने के लिए 3 महिला जिलाधिकारी

तमिलनाडु में ये हस्तियां हैं मैदान में

तमिलनाडु में विधानसभा की 234 सीटों पर मतदान चल रहा है. इस चुनाव में कुल 3,998 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, जिसका फैसला राज्य के 6 करोड़ 28 लाख वोटर्स करेंगे. अगर राज्य की प्रमुख हस्तियों की बात करें तो इनमें मुख्यमंत्री पलानीस्वामी, उप-मुख्यमंत्री ओ पनीरसेलवम, द्रमुक अध्यक्ष एम.के. स्टालिन, एमके स्टालिन के बेटे उदयनिधि स्टालिन, सुपरस्टार से राजनेता बने और मक्कल नीधि मय्यम के प्रमुख कमल हासन, अभिनेत्री से नेता बनीं खुशबू सुंदर शामिल हैं.

पुडुचेरी में इन हस्तियों की किस्मत का होगा फैसला

पुडुचेरी में 30 विधानसभा सीटों के लिए एकल चरण का मतदान मंगलवार को हो रहा है. राज्य की 30 सीटों के लिए मैदान में कुल 324 उम्मीदवार हैं. यहां बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है. पुडुचेरी में कांग्रेस और बीजेपी ही नहीं, बल्कि कई दिग्गज नेताओं की किस्मत का फैसला मंगलवार को राज्य की जनता करेगी. इन हस्तियों में एआईएनआरसी नेता एन रंगासामी, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष ए वी सुब्रमण्यन, एआईएडीएमके नेता ए अंबलगन और ओम सखी सेगर शामिल हैं. इसके अलावा बीजेपी नेता वी स्वामीनाथन और ए जोन कुमार भी किस्मत आजमा रहे हैं. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 06 Apr 2021, 09:35:29 AM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.