News Nation Logo
Banner

Election Result : रुझानों से तमिलनाडु-पुडुचेरी में सत्ता बदलाव तय, केरल-बंगाल-असम में सत्ता पक्ष को बहुमत

देश के 4 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना जारी है. देश में इस साल के पहले विधानसभा चुनावों के लिए 27 मार्च से मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई थी.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 02 May 2021, 11:31:10 PM
Election Counting

LIVE: किसको मिलेगी सत्ता की चाबी, चुनाव के सबसे तेज नतीजे यहां जानिए (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • 4 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में मतगणना जारी
  • तमिलनाडु और पुडुचेरी में सत्ता परिवर्तन के संकेत
  • असम, केरल और बंगाल में सत्तारूढ़ दलों की जीत तय

नई दिल्ली:

देश के 4 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) के लिए मतगणना जारी है. यह विधानसभा चुनाव पश्चिम बंगाल, असम, केरल और तमिलनाडु के अलावा एक केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में हुए. इन राज्यों में चुनाव का परिणाम आज घोषित हो रहा है. अब तक के रुझानों के अनुसार, तमिलनाडु और पुुडुचेरी में सत्ता परिवर्तन होता नजर आ रहा है, जबकि पश्चिम बंगाल, केरल और असम में सत्तारूढ़ दलों की वापसी हो रही है. बता दें कि देश में इस साल के पहले विधानसभा चुनावों के लिए 27 मार्च से मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई थी. मतदान अलग-अलग चरणों से गुजरते हुए 29 अप्रैल को संपन्न हुए. 

LIVE UPDATES:-

पश्चिम बंगाल में मतगणना के बीच हिंसा

5.21PM: पश्चिम बंगाल में मतगणना के बीच हिंसा की घटनाएं सामने आ रही हैं. आरामबाग में बीजेपी दफ्तर में आग लगी दी गई है. आगजनी का आरोप टीएमसी के कार्यकर्ताओं पर लगा है. 

अभी जीत का जश्न नहीं मनाएंगे- ममता बनर्जी

5.10PM: बंगाल में टीएमसी की जीत के बाद ममता बनर्जी प्रेस कॉन्फ्रेंस  को संबोधित कर रही हैं. उन्होंने कहा कि कोरोना नियंत्रण पहली प्राथमिकता है. ममता ने कहा कि जीत की बधाई हो. अभी जीत का जश्न नहीं मनाएंगे. उन्होंने अपील की कि विजय जुलूस न निकाला जाए.

असम में बीजेपी को बहुमत पर बोले सर्बानंद सोनोवाल

5.08PM: असम में बीजेपी को बहुमत के बाद मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि अभी तक वोटों की काउंटिंग चल रही है. यह स्पष्ट हुआ है कि असम में फिर से भाजपा की सरकार बनेगी. जनता ने मजबूत कदम उठाया है. जनता के सहयोग की वजह से यह सब संभव हो रहा है. 

नंदीग्राम सीट से ममता बनर्जी ने चुनाव जीता

4.35PM: पश्चिम बंगाल में टीएमसी की जीत के साथ नंदीग्राम सीट से ममता बनर्जी ने चुनाव जीत लिया है. ममता बनर्जी ने बीजेपी के उम्मीदवार सुवेंदु अधिकारी को 1200 वोटों के अंदर से हराया है.

राजनाथ सिंह ने ममता बनर्जी को बधाई दी

4.25PM: बंगाल में चुनावी रुझानों में टीएमसी को बहुमत के बाद ममता बनर्जी को जीत की बधाई देने वालों का तांता लगा है. अब चुनाव नतीजों पर बीजेपी की तरफ से भी पहली प्रतिक्रिया सामने आई है. केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने टीएमसी की मुखिया ममता बनर्जी को बधाई दी है.

चुनाव नतीजों पर संजय राउत का बयान

4.16PM: चुनाव नतीजों पर शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा कि ममता बनर्जी ने स्पष्ट संदेश भेजा है कि मोदी  और अमित शाह अजेय नहीं हैं. उन्हें भी हराया जा सकता है. 

चुनाव नतीजों पर संजय निरुपम ने अपनी ही पार्टी कांग्रेस को घेरा

4.15PM: चुनाव नतीजों पर कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने कहा कि 5 राज्यों के चुनाव के जो नतीजे आए हैं, वो कांग्रेस के लिए बेहद निराशाजनक हैं. मुख्य बात यह है कि पिछले 2 साल से हमारे पास कोई पूर्णकालिक अध्यक्ष भी नहीं है. इस चुनाव से निराश होने की बजाय गलतियों को दूर करने की दिशा में बढ़ा जाए. 

असम में अगले CM के सवाल पर बोले जितेंद्र सिंह

3.43PM: असम में अगले मुख्यमंत्री के सवाल पर केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि जब चुनाव के बाद हमारा विधानसभा दल गठित होगा तो इस पर सही समय पर निर्णय होगा. हमारे उच्च नेतृत्व के संज्ञान से इन सारे विषयों पर निर्णय लिया जाता है.

बंगाल की नंदीग्राम सीट पर मुकाबला बेहद रोचक

3.34PM: बंगाल की नंदीग्राम सीट पर मुकाबला बेहद रोचक बना हुआ है. अब एक बार फिर ममता बनर्जी पीछे हो गई है. बीजेपी के सुवेंदु अधिकारी 6 वोटों से आगे चल रहे हैं औj यह आखिरी राउंड की गिनती है. हालांकि बंगाल में टीएमसी की बड़ी जीत तय होने के बाद नतीजों को लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कुछ देर बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगी.

टीएमसी समर्थकों ने बीजेपी दफ्तर के बाहर हंगामा किया

2.49PM: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के रुझानों में बंपर लीड के बाद टीएमसी के समर्थकों में खुशी का माहौल है. इसके साथ ही कोलकाता में टीएमसी समर्थकों का हंगामा देखने को मिला है. टीएमसी के कार्यकर्ताओं ने बीजेपी दफ्तर के बाहर बवाल खड़ा कर दिया.

पुडुचेरी विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना जारी

2.45PM: पुडुचेरी विधानसभा चुनाव में बीजेपी, द्रविड़ मुनेत्र कड़गम और ऑल इंडिया एनआर कांग्रेस ने एक-एक सीट जीत ली है.

टीएमसी की जीत को लेकर अभिनेत्री कंगना रनौत का बड़ा हमला

2.24PM: पश्चिम बंगाल में टीएमसी की जीत को लेकर अभिनेत्री कंगना रनौत ने बड़ा हमला बोला है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'बांग्लादेशी और रोहिंग्या ममता की सबसे बड़ी ताकत हैं. जैसे ट्रेंड नजर आ रहे हैं, उससे लगता है कि अब वहां हिंदू बहुमत में नहीं बचे हैं. आंकड़ों के मुताबिक बंगाली मुस्लिम भारत में सबसे ज्यादा गरीब और वंचित हैं, अच्छी बात है एक और कश्मीर बन रहा है.'

नंदीग्राम में ममता बनर्जी ने बढ़त बनाई

2.05PM: बंगाल की नंदीग्राम सीट पर रुझानों में बदलाव देखने को मिला है. अब ममता बनर्जी ने बढ़त बना ली है. सुबह से ही लगातार बीजेपी के उम्मीदवार सुवेंदु अधिकारी आगे चल रहे थे.

केजरीवाल ने ममता बनर्जी को बधाई दी

1.54PM: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पश्चिम बंगाल में अब तक के रुझानों में टीएमसी की जीत को लेकर ममता बनर्जी को बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट किया, 'भारी जीत के लिए ममता बनर्जी को बधाई. क्या फाइट हुई. बंगाल की जनता को भी बधाई.'

बंगाल में विधानसभा चुनाव का पहला नतीजा आया

1.38PM: पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव का पहला नतीजा आ गया है. सिलीगुड़ी से बीजेपी के उम्मीदवार शंकर घोष ने जीत हासिल की है. उन्होंने टीएमसी के उम्मीदवार पार्थ भौमिक को हराया है.

अखिलेश यादव ने दी ममता बनर्जी को जीत की बधाई

1.27PM: समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने बंगाल में अब तक के रुझानों में बीजेपी की हार को लेकर निशाना साधा है. साथ ही अखिलेश यादव ने ममता बनर्जी की जीत की बधाई दी है. अखिलेश ने ट्वीट किया, 'बंगाल में बीजेपी की नफरत की राजनीति को हराने वाली जागरुक जनता, जुझारू ममता बनर्जी जी व टीएमसी के समर्पित नेताओं व कार्यकर्ताओं को हार्दिक बधाई! ये भाजपाइयों के एक महिला पर किए गए अपमानजनक कटाक्ष ‘दीदी ओ दीदी’ का जनता द्वारा दिया गया मुंहतोड़ जवाब है.'

बंगाल की नंदीग्राम सीट पर सभी की टिकी नजरें

1.20PM: बंगाल की नंदीग्राम सीट पर सभी की नजरें टिकी हैं. फिलहाल बीजेपी के सुवेंदु अधिकारी की बढ़त 9000 वोटों की हो गई है. टीएमसी की मुखिया ममता बनर्जी लगातार इस सीट पर पीछे चल रही हैं.

तमिलनाडु में बीजेपी चार सीटों पर आगे

1.18PM: चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, तमिलनाडु में बीजेपी 4 सीटों पर आगे है. बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष एल मुरुगन धरमपुरम निर्वाचन क्षेत्र में अपने डीएमके प्रतिद्वंद्वी एन कयलविजी से आगे हैं. बीजेपी के एम.भोजराजन (उधगमंडलम), नैनार नागंथ्रन (तिरुनेलवेली) और विनोज पी सेल्वम (हार्बर) भी आगे हैं. तमिलनाडु के पूर्व भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी अन्नामलाई, अरावकुरुची निर्वाचन क्षेत्र में अपने डीएमके प्रतिद्वंद्वी आर एलंगो से पीछे चल रहे हैं.

चुनावी राज्यों में जीत के जश्न पर निर्वाचन आयोग सख्त

12.57PM: पांचों राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना जारी है. चुनाव आयोग की रोक के बावजूद कई जगहों पर जीत का जश्न मनाया जा रहा है. अब फिर इसको लेकर चुनाव आयोग सख्त है और उसने राज्यों के मुख्य सचिवों को चिट्ठी लिखी है.

अब तक के रूझान जानिए

12.51PM: अब तक के रूझानों के अनुसार, पश्चिम बंगाल में टीएमसी को बंपर लीड मिली है. 204 सीट पर टीएमसी आगे है. जबकि 85 सीटों पर बीजेपी बढ़त बनाए हुए है. टीएमसी की मुखिया ममता बनर्जी नंदीग्राम सीट पर पीछे चल रही हैं. तमिलनाडु में डीएमके 138 सीटों और एडीएमके 95 सीट पर आगे चल रही है. पुडुचेरी में एनडीए 12 सीटों पर आगे है, जबकि यूपीए 4 सीट पर बढ़त बनाए हुए है. केरल में एलडीएफ 92 सीटों पर आगे चल रही है. यूडीएफ को 45 और बीजेपी को 3 सीट पर बढ़त है. असम में 82 सीटों पर बीजेपी और 41 सीटों पर कांग्रेस को बढ़त है.

असम में सभी 126 सीटों के रुझान आए

11.45AM: असम में सभी 126 सीटों के रुझान आ गए हैं. बीजेपी ने 83 सीटों पर बढ़त हासिल कर ली है. इसी के साथ पार्टी ने रुझानों में बहुमत के आंकड़े के पार कर लिया है. कांग्रेस फिलहाल 42 सीटों पर आगे है.

रुझानों में बहुमत से टीएमसी में खुशी

11.38AM: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के शुरुआती रुझानों में जिस तरह से तृणमूल कांग्रेस को बढ़त मिल रही है, उसके बाद तृणमूल कांग्रेस कार्यकर्ताओं में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है. यही कारण है कि तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ता सड़कों पर पार्टी का झंडा लेकर उत्साह मनाने निकल पड़े हैं. आसनसोल और उसके आसपास के इलाकों में टीएमसी कर्मी पटाखे फोड़ कर अभी से टीएमसी की जीत की खुशियां मना रहे हैं.

बंगाल में कई बड़े दिग्गज नेता रुझानों में पिछड़े

10.58AM: बंगाल की सभी 292 सीटों के रुझान आ गए हैं. 100 सीटें ऐसी हैं, जहां 1000 वोटों का अंतर है. 50 सीटों ऐसी है जहां पर अंतर 3000 का है. बंगाल के कई बड़े नेता रुझानों में पिछड़े हुए हैं. टीएमसी की मुखिया ममता बनर्जी, बीजेपी के बाबुल सुप्रियो, स्वपनदास गुप्ता, लॉकेट चटर्जी पीछे चल रहे हैं.

असम में बीजेपी को रुझानों में बहुमत

10.30AM: असम में बीजेपी को रुझानों में बहुमत मिल गया है. अब तक के रुझानों में बीजेपी ने 76 सीटों पर बढ़त बनाई है. कांग्रेस 36 सीटों पर आगे है. 2 सीटों पर अन्य दलों के उम्मीदवार बढ़त बनाए हुए हैं.

तमिलनाडु में रुझानों में डीएमके को बहुमत

10.17AM: तमिलनाडु में डीएमके की सरकार बनती नजर आ रही है. अब तक के रुझानों में फिलहाल डीएमके ने बहुमत हासिल कर लिया है. डीएमके 127 सीटों पर बढ़त बनाए है. एडीएमके 61 सीटों पर आगे है.

केरल के अंदर लेफ्ट ने रुझानों में बहुमत हासिल किया

10.16AM: केरल में सभी सीटों के रूझान आ गए हैं. यहां फिर एलडीएफ की वापसी के संकेत मिल रहे हैं. केरल के अंदर रुझानों में एलडीएफ ने बहुमत हासिल कर लिया है. एलडीएफ ने 92 सीट और यूडीएफ ने 45 सीटों पर बढ़त बनाई है.

सुबह 10 बजे तक के रुझान

10.00AM: सुबह 10 बजे तक के रूझानों के अनुसार, पश्चिम बंगाल में टीएमसी ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. 161 सीट पर टीएमसी आगे है. जबकि 115 सीटों पर बीजेपी बढ़त बनाए हुए है. टीएमसी की मुखिया ममता बनर्जी नंदीग्राम सीट पर पीछे चल रही हैं. तमिलनाडु में डीएमके 131 सीटों और एडीएमके 88 सीट पर आगे चल रही है. पुडुचेरी में एनडीए 9 सीटों पर आगे है, जबकि यूपीए 5 सीट पर बढ़त बनाए हुए है. केरल में एलडीएफ 82 सीटों पर आगे चल रही है. यूडीएफ को 54 सीटों पर बढ़त मिली है. असम में 66 सीटों पर बीजेपी और 29 सीटों पर कांग्रेस को बढ़त है.

रुझानों में टीएमसी को बहुमत

9.58AM: पश्चिम बंगाल में मतगणना जारी है. रुझानों में टीएमसी ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. 161 सीट पर टीएमसी आगे है. जबकि 115 सीटों पर बीजेपी बढ़त बनाए हुए है. टीएमसी की मुखिया ममता बनर्जी नंदीग्राम सीट पर पीछे चल रही हैं.

बंगाल में 250 सीटों के रुझान आए

9.49AM: पश्चिम बंगाल में 250 सीटों के रुझान आ गए हैं. सत्तारूढ़ टीएमसी और विपक्षी पार्टी बीजेपी में कड़ी टक्कर है. फिलहाल टीएमसी को 125 सीटों और बीजेपी को 120 सीटों पर बढ़त है. इसके अलावा लेफ्ट 2 सीट और 3 सीटों पर अन्य दलों के उम्मीदवार आगे हैं.

पश्चिम बंगाल में 200 सीटों के रुझान आए

9.19AM: पश्चिम बंगाल में 200 सीटों के रुझान आ गए हैं. सत्तारूढ़ टीएमसी और विपक्षी पार्टी बीजेपी में कड़ी टक्कर है. फिलहाल टीएमसी को 102 सीटों और बीजेपी को 95 सीटों पर बढ़त है. नंदीग्राम सीट से टीएमसी की मुखिया ममती बनर्जी पीछे चल रही हैं. बीजेपी के सुवेंदु अधिकारी बढ़त बनाए हुए हैं.

सुबह 9 बजे तक के रूझान देखिए

9.04AM: सुबह 9 बजे तक के रूझानों के अनुसार, तमिलनाडु में डीएमके 34 सीटों और एडीएमके 30 सीट पर आगे चल रही है. पुडुचेरी में एनडीए 5 सीटों पर आगे है, जबकि यूपीए एक सीट पर बढ़त बनाए हुए है. केरल में एलडीएफ 21 सीटों पर आगे चल रही है. यूडीएफ को 7 सीटों पर बढ़त मिली है. पश्चिम बंगाल में टीएमसी 87 और बीजेपी 73 सीटों पर आगे है. असम में बीजेपी 22 सीटों पर आगे है तो कांग्रेस 12 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं.

तमिलनाडु में डीएमके को बढ़त

8.42AM: तमिलनाडु में डीएमके को बढ़त बनी हुई है. शुरुआती रुझानों में डीएमके 22 सीटों और एडीएमके 4 सीट पर आगे चल रही है. 

केरल में एलडीएफ को बढ़त

8.42AM: केरल में एलडीएफ शुरुआती रुझानों में 5 सीटों पर आगे चल रही है. यूडीएफ को 2 सीटों पर बढ़त मिली है.

असम में बीजेपी को बढ़त

8.40AM: असम में शुरुआती रुझानों में बीजेपी और कांग्रेस के बीच टक्कर है. बीजेपी 7 सीटों पर आगे है तो कांग्रेस 3 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं.

बंगाल में 100 से ज्यादा सीटों के रुझान आए

8.39AM: पश्चिम बंगाल में शुरुआती रुझानों में तृणमूल कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ा मुकाबला है. अब तक 100 से ज्यादा सीटों के रुझान आ गए हैं. इनमें से टीएमसी 53 और बीजेपी 49 सीटों पर आगे है. 

बंगाल में TMC-BJP में कड़ी टक्कर

8.31AM: पश्चिम बंगाल में शुरुआती रुझानों में तृणमूल कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ा मुकाबला है. अब तक 75 सीटों के रुझान आ गए हैं. इनमें से टीएमसी 40 और बीजेपी 35 सीटों पर आगे है.

बंगाल में 50 से ज्यादा सीटों के रुझान आए

8.28AM: पश्चिम बंगाल में शुरुआती रुझानों में तृणमूल कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ा मुकाबला है. अब तक 50 से ज्यादा सीटों के रुझान आ गए हैं. इनमें से टीएमसी 33 और बीजेपी 26 सीटों पर आगे है. 

तमिलनाडु में डीएमके को बढ़त

8.26AM: तमिलनाडु में डीएमके को बढ़त बनी हुई है. शुरुआती रुझानों में डीएमके 3 सीटों और एडीएमके 1 सीट पर आगे चल रही है. पुडुचेरी में एनडीए 4 सीटों पर आगे है, जबकि यूपीए एक सीट पर बढ़त बनाए हुए है. केरल में एलडीएफ शुरुआती रुझानों में 4 सीटों पर आगे चल रही है.

शुरुआती रुझानों में कड़ा मुकाबला

8.16AM: पश्चिम बंगाल में शुरुआती रुझानों में तृणमूल कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ा मुकाबला है. टीएमसी 13 और बीजेपी 11 सीटों पर आगे है. असम में शुरुआती रुझानों में बीजेपी और कांग्रेस के बीच टक्कर है. दोनों 3-3 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं.

बंगाल और असम में पहला रुझान आया

8.09AM: पश्चिम बंगाल में पहला रुझान आया है. रूझान में बीजेपी को बढ़त मिली है. असम में भी पहला रुझान सामने आया है, जिसमें बीजेपी को ही बढ़त है.

5 राज्यों में मतगणना शुरू

8.00AM: पश्चिम बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना शुरू हो गई है. 

तिरुवनंतपुरम में एक स्ट्रांग रूम को खोला गया

7.59AM: केरल में विधानसभा चुनाव की मतगणना शुरू होने से पहले तिरुवनंतपुरम में एक स्ट्रांग रूम को खोला गया.

ओमान चांडी ने चर्च में प्रार्थना की 

7.50AM: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व सीएम ओमान चांडी ने मतगणना शुरू होने से पहले केरल के पुथुपल्ली चर्च में प्रार्थना की. वह पुथुपल्ली विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में उतरे हैं.

गुवाहाटी के एक मतगणना केंद्र पर पुलिस बल तैनात

7.26AM: असम विधानसभा चुनाव की मतगणना आज होगी. तस्वीरें गुवाहाटी के एक मतगणना केंद्र की हैं. यहां भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया है.

केरल में वोटों की गिनती कुछ देर में शुरू होगी

7.24AM: केरल विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू होगी. कन्नूर में एक मतगणना केंद्र की तस्वीरें सामने आई हैं. 

पुडुचेरी में मतगणना की तैयारी पूरी

7.16AM: पुडुचेरी विधानसभा चुनाव की मतगणना से पहले एक मतगणना केंद्र पर तैयारियां की गई हैं. विधानसभा चुनाव की मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू होगी.

बंगाल में मतगणना केंद्रों के बाहर सुरक्षा बल तैनात

7.05AM: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव की मतगणना आज सुबह 8 बजे शुरू होगी. इसको देखते हुए पूर्वी मिदनापुर में एक मतगणना केंद्र के बाहर सुरक्षा बल तैनात किया गया है. कोलकाता के एक मतगणना केंद्र के बाहर की तस्वीरें भी सामने आई हैं. जहां कड़ी सुरक्षा के बीच काउंटिंग शुरू होगी.

सुबह 8 बजे से शुरू होगी मतगणना

6.55AM: वोटों कि गिनती सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी. कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना की जाएगी. उम्मीद है कि काउंटिग शुरू होने के आधे घंटे के बाद ही रूझान आने शुरू हो जाएंगे और दोपहर बाद चुनाव नतीजे भी आने लगेंगे.


बंगाल में 292 सीटों पर उम्मीदवार घोषित होंगे

देश के चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव में से पश्चिम बंगाल के चुनाव नतीजों पर देश की नजर रहेगी. बंगाल की कुल 292 सीटों पर 8 चरणों में चुनाव हुए. बंगाल में पहले चरण में 27 मार्च को 30 सीटों, दूसरे चरण में एक अप्रैल को 30 सीटों, तीसरे चरण में 6 अप्रैल को 31 सीटों, चौथे चरण में 10 अप्रैल को 44 सीटों, पांचवें चरण में 17 अप्रैल को 45 सीटों, छठे चरण में 22 अप्रैल को 43 सीटों, 7वें चरण में 26 अप्रैल को 36 सीटों और आठवें चरण में 29 अप्रैल को 35 सीटों पर वोट डाले गए. बंगाल का यह चुनाव सीधे तौर पर ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लड़ रही बीजेपी के बीच लड़ा गया. पश्चिम बंगाल में नतीजों से पहले आए एग्जिट पोल ने टीएमसी को तीसरी बार सत्ता पर काबिज होते दिखाया गया है.

असम में 126 सीटों पर उम्मीदवारों का फैसला होगा

असम में विधानसभा की कुल 126 सीटों पर तीन चरणों में मतदान हुए. असम में पहले चरण में 27 अप्रैल को 47 सीटों, दूसरे चरण में 1 अप्रैल को 39 सीटों और तीसरे चरण में 6 अप्रैल को 40 सीटों पर मतदान हुआ. यहां इस बार सत्ताधारी दल बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर रही है. 29 अप्रैल को आए एग्जिट पोल में बीजेपी लगातार दूसरी बार राज्य में सरकार बनाती हुई दिख रही है. जबकि बीजेपी को कड़ी टक्कर देते हुए कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए को 53-66 सीटों की भविष्यवाणी की गई.

केरल में 140 सीटों पर नतीजे आएंगे

केरल में 140 विधानसभा सीटों पर 957 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा. राज्य में एक ही चरण में सभी सीटों पर 6 अप्रैल को मतदान हुआ था. कुल 71.73 फीसदी मतदाताओं ने चुनाव में अपने मत का इस्तेमाल किया. चुनाव लड़ने वाले प्रमुख राजनीतिक दलों में सत्तारूढ़ सीपीआई-एम के नेतृत्व वाला लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ), कांग्रेस ने नेतृत्व वाला यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) और भाजपा ने नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) हैं. हालांकि एक्जिट पोल में केरल में सत्तारूढ़ एलडीएफ की वापसी के संकेत हैं, हालांकि मुख्य विपक्षी यूडीएफ के वोट शेयर में बढ़ोतरी बताई गई है.

तमिलनाडु में 234 उम्मीदवारों का ऐलान होगा

तमिलनाडु में कुल 3998 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा. यह 234 सफल उम्मीदवारों के लिए उत्सव का दिन होगा, जबकि हारने वाले उम्मीदवारों के लिए निराशा का दिन होगा. भारत के चुनाव आयोग के अनुसार, 6.29 करोड़ मतदाताओं में से 72.81 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान में हिस्सा लिया. वहीं विधानसभा चुनाव के नतीजे सत्तारूढ़ एआईएडीएमके सरकार और मुख्य विपक्षी एम.के. स्टालिन की अगुवाई वाली डीएमके के लिए काफी महत्वपूर्ण है. चुनाव पूर्व सर्वेक्षण और एग्जिट पोल डीएमके के शानदार जीत के संकेत दे रहे हैं. डीएमके करीब 10 साल से सत्ता से बाहर है.

पुडुचेरी में 30 सीटों पर उम्मीदवारों का फैसला होगा

पुडुचेरी में केवल 10 लाख से अधिक मतदाता हैं. यहां 30 सदस्यीय विधानसभा के लिए लड़ाई कांग्रेस के नेतृत्व वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के बीच है. यूपीए गठबंधन में कांग्रेस, डीएमके, सीपीआई, वीसीके और निर्दलीय उम्मीदवार है, जबकि एनडीए में ऑल इंडिया एन.आर कांग्रेस, भाजपा, एआईएडीएमके है. यहां कुल 81.69 प्रतिशत मतदान हुआ था. एग्जिट पोल में एनडीए की जीत के संकेत हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 02 May 2021, 06:01:43 AM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.