logo-image

Assembly Elections 2023: 5 राज्यों में कौन मारेगा बाज़ी? सीएम की पहली पसंद कौन? किस राज्य में क्‍या है मैजिक नंबर? यहां जानें सबकुछ...

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना में आज सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी. इन सब राजयों में कांग्रेस और बीजपी के बीच बड़ी टक्कर दिखाई दे रही है.

Updated on: 03 Dec 2023, 07:46 AM

नई दिल्ली:

Assembly Election 2023 Result: लंबे समय के इंतजार के बाद आज चार राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे आ जाएंगे. मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना के नतीजे आने के बाद ये बात साफ हो जाएगी कि किस राज्य में किसकी सरकार बनेगी. कुछ राज्यों में कांग्रेस आगे दिख रही है तो कुछ में बीजेपी का दबदबा है. इन चुनावों को अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव की तस्वीर काफी हद तक साफ हो सकती है.

किस राज्‍य में क्‍या है मैजिक नंबर?

छत्तीसगढ़ की बात करें तो यहां विधानसभा की 90 सीटें हैं, यहां बहुमत के लिए 46 सीटों की जरूरत होती है. वहां कांग्रेस के जीतने पर भूपेश बघेल एक बार फिर सीएम बन सकते हैं. वहीं, बीजेपी के जीतने पर डॉ. रमन सिंह, बृजमोहन अग्रवाल, संतोष पांडे, बिलासपुर से सांसद अरुण साव, पूर्व नौकरशाह ओपी चौधरी, वर्तमान नेता प्रतिपक्ष कौशिक, दुर्ग से सांसद विजय बघेल, एसटी वर्ग से आने वाली और केंद्रीय राज्यमंत्री रेणुका सिंह, वर्तमान प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय, रामविचार नेताम और नंदकुमार साय का नाम भी सीएम पद की रेस में है.

वहीं मध्य प्रदेश में विधानसभा की 230 सीटें हैं. यहां सरकार बनाने लिए 116 सीटों की जरूरत है.राजस्थान में विधानसभा की 200 सीटें हैं. किसी भी दल को सरकार बनाने के लिए 101 सीटों की जरूरत होती है. तेलंगाना में विधानसभा की  119 सीटें हैं. यहां बहुमत का आंकड़ा 110 है. मिजोरम में विधानसभा की 40 सीटें हैं. यहां बहुमत का आंकड़ा 21 है.

कौन कौन हैं सीएम पद के दावेदार?

इन पांच राज्यों में सीएम पद के दावेदारों की बात करें तो राजस्थान में अब तक वसुंधरा राजे ही पार्टी का चेहरा थीं. 2018 में मिली हार के बाद पार्टी में उनका कद थोड़ा कम हो गया है. यही वजह है कि इस बार के विधानसभा चुनाव में उन्हें कोई बड़ी जिम्मेदारी नहीं दी गई है,साथ ही राज्य में अगर बीजेपी जीत हासिल करती है तो राजस्थान में फिर से वसुंधरा राजे सीएम बना सकती है.  वसुंधरा के अलावा सांसद राजकुमारी दीया, सांसद बाबा बालकनाथ, राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा व सांसद राजवर्धन सिंह राठौड़ के नाम भी सीएम रेस में हैं. वहीं कांग्रेस के जीतने पर एक बार फिर मामला गंभीर हो सकता है. देखना होगा कि कांग्रेस अशोक गहलोत को फिर से सीएम बनाएगी या सचिन पायलट को मौका दिया जाएगा.

मध्य प्रदेश में अगर कांग्रेस सत्ता में आती है तो कमलनाथ सीएम बन सकते हैं, जबकि बीजेपी की तरफ से इस बार स्थिति साफ नहीं है. पार्टी ने किसी भी राज्य में सीएम फेस की घोषणा नहीं की है. अगर बीजेपी सत्ता में आती है तो इस बार शिवराज सिंह चौहान की जगह नए सीएम की बात कही जा रही है, इसमें कैलाश विजयवर्गीय, नरेंद्र सिंह तोमर और फग्गन सिंह कुलस्ते का नाम भी शामिल है. 

तेलंगाना में कांग्रेस और बीआरएस के बीच ही सीधी टक्कर है. यहां अगर कांग्रेस जीतती है तो सीएम रेस में तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ए. रेवंत रेड्डी के अलावा एन. उत्तम कुमार रेड्डी, के जना रेड्डी, कोमाटिरेड्डी वेंकट रेड्डी, मल्लू भट्टी विक्रमार्क, टी जीवन रेड्डी, रेणुका चौधरी और दामोदर राजनरसिम्हा का भी नाम सीएम की रेस में आगे है. वहीं बीआरएस के जीतने पर केसीआर ही सीएम होंगे.