logo-image

महाराष्ट्र की नागपुर दक्षिण-पश्चिम तो हरियाणा की करनाल सीट पर रहेगी सभी की नजर

महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो चुकी है. महाराष्ट्र की 288 और हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर वाट डाले जा रहे हैं. दोनों की राज्यों में बीजेपी की सरकार है. बीजेपी के सामने दोबारा सत्ता में आने की चुनौती है तो कांग्रेस भी सत्ता में आने के लिए जोर लगा रही है.

Updated on: 21 Oct 2019, 09:21 AM

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो चुकी है. महाराष्ट्र की 288 और हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर वाट डाले जा रहे हैं. दोनों की राज्यों में बीजेपी की सरकार है. बीजेपी के सामने दोबारा सत्ता में आने की चुनौती है तो कांग्रेस भी सत्ता में आने के लिए जोर लगा रही है.
शाम 6 बजे तक वोट डाले जाएंगे. हरियाणा में भाजपा ने सभी सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं, जबकि महाराष्ट्र में भाजपा ने 150 और शिवसेना ने 126 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं.

महाराष्ट्र के चुनावी मैदान में 3237 प्रत्याशी
महाराष्ट्र की 288 सीटों पर होने वाले चुनाव में 3237 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. खास बात है कि 1400 निर्दलीय प्रत्याशी भी चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. यहां शिवसेना-भाजपा गठबंधन का मुकाबला कांग्रेस-राकांपा (राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी) गठबंधन से है. महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 262 सीटों पर बहुजन समाज पार्टी (बसपा) चुनाव लड़ रही है. वहीं, भाजपा ने 150, शिवसेना ने 126, कांग्रेस ने 147, राकांपा ने 121 और महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) ने 101 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं.

महाराष्ट्र की हॉट सीटें

नागपुर दक्षिण-पश्चिम: यहां से मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस चुनाव लड़ रहे हैं. उनका मुकाबला कांग्रेस के आशीष देशमुख से है.
वर्ली: भाजपा-शिवसेना गठबंधन में यह सीट शिवसेना के खाते में गई है. यहां से शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य चुनाव लड़ रहे हैं. 53 साल के ठाकरे परिवार के इतिहास में पहली बार ठाकरे परिवार का कोई सदस्य चुनावी मैदान में उतरा है. आदित्य का मुकाबला राकांपा के सुरेश माने से है.
परली: यहां भाजपा के टिकट पर पंकजा मुंडे चुनाव लड़ रही है. पंकजा का मुकाबला राकांपा के धनंजय मुंडे से है. दोनों प्रत्याशी मुंडे परिवार से तात्लुक रखते हैं. पिछली बार यहां कांटे की टक्कर हुई थी और 14 हजार वोट से पंकजा ने जीत दर्ज की थी.

हरियाणा चुनावी मैदान में 1169 प्रत्याशी

90 सीटों के लिए हो रहे चुनाव में 1169 प्रत्याशी मैदान में हैं. यह पिछली बार से 182 कम हैं. 2014 में 1351 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा था. भाजपा, कांग्रेस ने सभी 90 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं. लेकिन जननायक जनता पार्टी (जजपा) ने 89 उम्मीदवार मैदान में हैं. उनके एक उम्मीदवार ने अपना समर्थन वापिस ले लिया था. वहीं इनेलो, अकाली दल के साथ गठबंधन करके चुनाव लड़ रही है.

हरियाणा की हॉट सीटें

करनाल: यहां से भाजपा ने सीएम मनोहर लाल खट्टर को मैदान में उतारा है. उनका मुकबला कांग्रेस के त्रिलोचन सिंह से हैं.
उचाना कलां: यहां से राज्यसभा सांसद बीरेंद्र सिंह की पत्नी प्रेमलता (भाजपा) के टिकट पर चुनाव लड़ रही है. उनका मुकाबला जजपा नेता दुष्यंत चौटाला से हैं.
कैथल: यहां से कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरेजवाला चुनाव मैदान में हैं. उनका मुकाबला भाजपा के लीलीराम से हैं.
गढ़ी-किलोई-सांपला: यहां से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. उनका मुकाबला भाजपा के सतीश नांदल से है.