logo-image

ASSEMBLY ELECTION 2023: शुरुआती रुझानों में बीजेपी ने बिगाड़ा विपक्षी दलों का गणित, जानें क्या बोले नेता?

ASSEMBLY ELECTION 2023: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि भाजपा को फिर से प्रचंड बहुमत मिलने जा रहा है. मध्य प्रदेश के मन में प्रधानमंत्री मोदी हैं और PM मोदी के मन में मध्य प्रदेश है...

Updated on: 03 Dec 2023, 01:36 PM

नई दिल्ली:

ASSEMBLY ELECTION 2023: देश के पांच में से चार राज्यों ( मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और कांग्रेस ) में विधानसभा चुनाव के नतीजे आना शुरू हो गए हैं. शुरुआती रुझान में भारतीय जनता पार्टी राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में सरकार बनाने की ओर बढ़ रही है. जबकि तेलंगाना में कांग्रेस का बोलबाला है. इस बीच चुनावी रुझानों को लेकर राजनीतिक दलों और नेताओं को तरफ से प्रतिक्रियाएं आनी शुरू हो गई हैं.  केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि पिछले कई वर्षों से प्रधानमंत्री मोदी ने जो भी नई पहल की उसमें वोट की राजनीति से ऊपर उठकर फैसला लोगों के विवेक पर छोड़ दिया... हमने सुविधा भी दी, सम्मान भी दिया, सुरक्षा भी दी, स्वच्छता भी दी, स्वास्थ्य भी दिया. इस चुनाव से एक बार फिर साबित हो गया कि PM मोदी वो नाम है जो देश को एक धागे में बांधता है. 

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि भाजपा को फिर से प्रचंड बहुमत मिलने जा रहा है. मध्य प्रदेश के मन में प्रधानमंत्री मोदी हैं और PM मोदी के मन में मध्य प्रदेश है... केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जो रणनीति बनाई ये उसका परिणाम है,  हमें पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा का मार्गदर्शन मिला... PM मोदी का आशीर्वाद सदैव मध्य प्रदेश को मिला... इतने वर्षों में मध्य प्रदेश सरकार ने कोई भी क्षेत्र ऐसा नहीं छोड़ा जिसमें बेहतर काम न किया हो... मैं खुद को सौभाग्यशाली मानता हूं... "

तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए जारी मतगणना के बीच कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डी.के. शिवकुमार ने कहा कि तेलंगाना के लोगों ने फैसला कर लिया है कि अब बदलाव होना चाहिए... वे(रेवंत रेड्डी) PCC अध्यक्ष और टीम लीडर हैं लेकिन मुख्यमंत्री के चेहरे पर पार्टी फैसला लेगी... मैं KCR या KTR पर टिप्पणी नहीं करना चाहता, तेलंगाना के लोगों ने उन्हें जवाब दे दिया है..."

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि लोगों ने बीजेपी, सकारात्मक प्रतिबद्धता और पीएम मोदी के नेतृत्व को वोट दिया है. लोगों ने कांग्रेस पार्टी को नाकार दिया है. कांग्रेस हमेशा झूठे वादे करती रही है. मैं राजस्थान के प्रभारी के रूप में बहुत खुश हूं। हम राजस्थान में कम से कम 124 सीटें पार करेंगे..."

केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि हमने चुनाव पूरी ताकत से लड़ी और उसके परिणामस्वरूप जनता का ये अपार आर्शीवाद हमें मिला. मैं इसके लिए सभी कार्यकर्ताओं को धन्यवाद करता हूं... हम लोग पहले से ही आशान्वित थे कि मध्य प्रदेश में बीजेपी को अप्रत्याशित जीत मिलेगी..."

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि मैं दिग्विजय सिंह की हर बद्दुआ का स्वागत करता हूं और  मैं उन्हें शुभकामनाएं देना चाहता हूं... जहां तक कांग्रेस का सवाल है, वे(कांग्रेस) तो कल लड्डू खरीद रहे थे, बधाई के पोस्टर भी लग गए थे. हम लोग चुपचाप से अपना काम कर रहे थे क्योंकि हमें पूरा विश्वास था कि जनता का पूरा आशीर्वाद भाजपा के साथ है..."

बीजेपी राजस्थान के सह प्रभारी नितिन पटेल ने कहा कि कांग्रेस की भ्रष्ट सरकार को निकालने के लिए राजस्थान की जनता ने बीजेपी को संपूर्ण समर्थन दिया है और मुझे खुशी है कि राजस्थान की जनता, कार्यकार्ताओं ने हमारी सरकार बनाई है अब गुजरात की तरह ही राजस्थान में हमारी सरकार काम करेगी और राजस्थान का विकास होगा..."

NCP(शरद पवार गुट) सांसद सुप्रिया सुले ने कहा कि ये लिटमस टेस्ट नहीं है. साल 2019 में राजस्थान और मध्य प्रदेश, दोनों राज्यों में कांग्रेस जीती थी और लोकसभा चुनाव में कुछ और हुआ था. लोकसभा और विधानसभा काफी अलग होते हैं... जैसी लड़ाई होगी उसी हिसाब से पता चलेगा कि लोकसभा में क्या होगा... लड़ाई में मेहनत करने में क्या है, हार-जीत तो होती रहती है.

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि भाजपा और प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व का पूरे देश की राजनीति में डंका बज रहा है...आज पूरे आत्मविश्वास से हम कह सकते हैं कि भारत के मन में मोदी जी हैं और मोदी जी के मन में भारत है...मध्य प्रदेश में हमारी सरकार प्रचंड बहुमत के साथ फिर वापस आ रही है. राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कमल खिल गया है... कमल खिलने का मतलब है सुशासन और विकास की गांरटी..."

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा कि जनता ने प्रधानमंत्री मोदी की गारंटी पर भरोसा किया है, भूपेश बघेल की बातों पर भरोसा नहीं किया. प्रथम चरण के रुझान में ये स्पष्ट दिख रहा है. निश्चित रूप से भाजपा के राष्ट्रीय नेतृत्व का आशीर्वाद मिला है..."

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि भाजपा की प्रचंड विजय हुई है... मध्य प्रदेश के मन में मोदी हैं, मोदी के मन में मध्य प्रदेश है. 18 सालों तक प्रदेश में हमारी सरकार रही और अच्छा काम हुआ. जितना अच्छा काम शिवराज सिंह चौहान ने किया, उतना ही अच्छा काम डबल इंजन की सरकार ने किया है. उसका आशीर्वाद आज जनता ने दिया है.

वहीं, बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने कहा कि 4 राज्यों में मतगणना जारी है, रुझानों के अनुसार बीजेपी राजस्थान और मध्य प्रदेश में आगे चल रही है और तेलंगाना में लग रहा है कि कांग्रेस की सरकार आ रही है तथा छत्तीसगढ़ में कांटे की टक्कर है. तो अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी. दोपहर 1 बजे तक काफी चीजे स्पष्ट हो जाएगी. हम उम्मीद करते हैं कि कांग्रेस की जीत होनी चाहिए.