News Nation Logo
Banner

असम में चुनाव की तारीख तय, 27 March, 1 और 6 April को मतदान, 2 May को आएंगे नतीजे

असम में विधानसभा की 126 सीटे हैं. इसमें सत्तारूढ़ भाजपा के पास 60 विधायक हैं. वहीं कांग्रेस के पास 19, असम गण परिषद के पास 13, ऑल इंडिया यूनाइडेट डेमोक्रेटिक फ्रंट के पास 14, बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट के पास 11 और निर्दलीय के पास एक सीट है.

News Nation Bureau | Edited By : Avinash Prabhakar | Updated on: 26 Feb 2021, 05:38:07 PM
असम विधानसभा चुनाव

असम विधानसभा चुनाव (Photo Credit: File)

नई दिल्ली :

असम ( Assam) समेत देश के 4 राज्यों एवं केंद्र शाषित प्रदेश में होने वाले विधान सभा चुनावों (Assembly elections) के लिए तारीखों का ऐलान आज चुनाव आयोग ने कर दिया. भारतीय चुनाव आयोग (Election Commission of India) प्रेस कॉन्फ्रेंस (Press Conference) कर इन राज्यों में होने वाले विधनसभा चुनाव के लिए तारीखों का एलान किया. असम में 3 चरणों में होगा विधान सभा चुनाव. असम में  27 March, 1 April और 6 April को  विधान सभा चुनाव होंगे. असम विधनसभा चुनाव के 2 May नतीजे को आएंगे. असम में टोटल 33,530 मतदान केंद्र होंगे. 

मतदान का समय एक घंटे बढ़ाया गया है. कोरोना के चलते चुनाव में डोर टू डोर कैंपेन सिर्फ पांच लोग ही कर सकते हैं. असम में एस श्रीनिवासन पर्यवेक्षक होंगे. नामांकन के लिए ऑनलाइन सुविधा होगी. सिक्योरिटी मनी ऑनलाइन जमा की जाएगी. नामांकन के वक्त 2 लोग मौजूद रहेंगे. असम में विधानसभा चुनाव 3 चरणों में होंगे. मतगणना 2 मई को होगी. असम में नामांकन की आखिरी तिथि 9 मार्च है. चुनाव की अधिसूचना 2 मार्च को जारी की जाएगी. नामांकन पत्रों की जांच 10 मार्च को होगी. 
नामांकन वापसी की तिथि 12 मार्च है.

असम में विधानसभा की 126 सीटे हैं. इसमें सत्तारूढ़ भाजपा के पास 60 विधायक हैं. वहीं कांग्रेस के पास 19, असम गण परिषद के पास 13, ऑल इंडिया यूनाइडेट डेमोक्रेटिक फ्रंट के पास 14, बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट के पास 11 और निर्दलीय के पास एक सीट है.  बता दें कि असम विधानसभा में फ़िलहाल आठ सीटें खाली हैं. वर्तमान में राज्य का कार्यभार मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल संभाल रहे हैं.

असम में विधानसभा की 126 सीटें हैं. पिछले चुनाव में यहां किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला था. अगर विधानसभा की मौजूदा स्थिति की बात करें तो कांग्रेस के अभी 25 विधायक हैं. वहीं बीजेपी के 61 और उसके सहयोगी असम गण परिषद और बोडोलैंड पीपल्स फ्रंट के क्रमश: 14 और 12 सदस्य हैं. सदन में एआईयूडीएफ के 13 सदस्य हैं और एक निर्दलीय सदस्य भी है. असम गण परिषद के 14 और बोडोलैंड पीपल्स फ्रंट के 12 विधायकों के समर्थन से बीजेपी ने सरकार बनाई है. अभी सर्बानंद सोनोवाल असम के मुख्यमंत्री हैं और वे पूर्व में केंद्रीय खेल मंत्री भी रह चुके हैं.

वहीं अगर अन्य राज्यों की बात करें तो केरल में विधानसभा की कुल 140 सीटों पर चुनाव होना है. तमिलनाडु में भी विधानसभा की 234 सीटों पर चुनाव होना है. यहां 1 से 2 चरणों में चुनाव हो सकता है. माना जा रहा है कि पश्चिम बंगाल में कई अलग अलग चरणों में चुनाव हो सकते हैं. बंगाल में विधानसभा की कुल 294 सीटें हैं. यह राज्य भले ही बहुत बड़ा न हो, लेकिन यहां की कानून व्यवस्था और राजनीतिक हिंसाओं के मद्देनजर यहां 5 से 7 चरणों में चुनाव कराया जा सकता है. पुडुचेरी में इसी सप्ताह राजनीतिक घटनाक्रम तेजी से बदला है. यहां विधानसभा की 30 सीटें है. केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में वी. नारायण सामी मुख्यमंत्री थे, लेकिन हाल ही में विधानसभा में बहुमत साबित ना करने के बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया.

First Published : 26 Feb 2021, 05:23:32 PM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.