logo-image

असम विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान थोड़ी देर में, शाम 4.30 बजे चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस

असम ( Assam) समेत देश के 5 राज्यों में आने वाले वक्त में होने वाले विधानसभा चुनावों (Assembly elections) की तारीखों का ऐलान आज किया जा सकता है.

Updated on: 26 Feb 2021, 03:28 PM

गुवाहाटी:

असम ( Assam) समेत देश के 5 राज्यों में आने वाले वक्त में होने वाले विधानसभा चुनावों (Assembly elections) की तारीखों का ऐलान आज किया जा सकता है. भारतीय चुनाव आयोग (Election Commission of India) आज शाम को 4.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस (Press Conference) करेगा. आपको बता दें कि अप्रैल से मई के बीच 5 राज्यों में विधानसभा का कार्यक्रम खत्म हो रहा है, जिसके तहत इन राज्यों (States) में फिर से चुनाव होने हैं. जिन राज्यों में चुनाव होना है, उनमें पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु, असम और पुडुचेरी भी शामिल हैं.

बता दें कि विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के कम से कम 25,000 जवान तैनात किए जाएंगे. गृह मंत्रालय ने विधानसभा चुनाव में सीआरपीएफ, बीएसएफ, आइटीबीपी, सीआइएसएफ और एसएसबी की 250 कंपनियों को तैनात करने का निर्देश दिया है. 75 कंपनियों को स्टैंडबाई मोड में रखा जाएगा और जिस राज्य में उनकी जरूरत होगी, वहां उन्हें तैनात किया जाएगा. बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल सहित पुडुचेरी में इस साल अप्रैल-मई में विधानसभा चुनाव होंगे.

असम में विधानसभा की 126 सीटें हैं. पिछले चुनाव में यहां किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला था. अगर विधानसभा की मौजूदा स्थिति की बात करें तो कांग्रेस के अभी 25 विधायक हैं. वहीं बीजेपी के 61 और उसके सहयोगी असम गण परिषद और बोडोलैंड पीपल्स फ्रंट के क्रमश: 14 और 12 सदस्य हैं. सदन में एआईयूडीएफ के 13 सदस्य हैं और एक निर्दलीय सदस्य भी है. असम गण परिषद के 14 और बोडोलैंड पीपल्स फ्रंट के 12 विधायकों के समर्थन से बीजेपी ने सरकार बनाई है. अभी सर्बानंद सोनोवाल असम के मुख्यमंत्री हैं और वे पूर्व में केंद्रीय खेल मंत्री भी रह चुके हैं.

वहीं अगर अन्य राज्यों की बात करें तो केरल में विधानसभा की कुल 140 सीटों पर चुनाव होना है. तमिलनाडु में भी विधानसभा की 234 सीटों पर चुनाव होना है. यहां 1 से 2 चरणों में चुनाव हो सकता है.माना जा रहा है कि पश्चिम बंगाल में कई अलग अलग चरणों में चुनाव हो सकते हैं. बंगाल में विधानसभा की कुल 294 सीटें हैं. यह राज्य भले ही बहुत बड़ा न हो, लेकिन यहां की कानून व्यवस्था और राजनीतिक हिंसाओं के मद्देनजर यहां 5 से 7 चरणों में चुनाव कराया जा सकता है. पुडुचेरी में इसी सप्ताह राजनीतिक घटनाक्रम तेजी से बदला है. यहां विधानसभा की 30 सीटें है. केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में वी. नारायण सामी मुख्यमंत्री थे, लेकिन हाल ही में विधानसभा में बहुमत साबित ना करने के बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया.