logo-image

Assam Election: कौन हैं पद्मा हजारिका, क्या जड़ पाएंगे जीत का पंजा

पद्मा हजारिका (Padma Hazarika) एक राजनेता के अलावा काफी अच्छे शूटर भी हैं. हजारिका ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत असम गण परिषद (Assam Gana Parishad) के साथ की थी. असम गण परिषद की टिकट पर उन्होंने तीन विधानसभा चुनाव लड़े, और तीनों बार जीते.

Updated on: 26 Mar 2021, 07:43 PM

highlights

  • AGP के साथ राजनीतिक पारी शुरू की थी
  • साल 2015 में बीजेपी ज्वाइन की थी
  • 1996 से 4 बार विधानसभा पहुंच चुके हैं

नई दिल्ली:

असम (Assam) में इस बार का चुनाव काफी दिलचस्प होने वाला है. बीजेपी (BJP) एक बार फिर से सरकार बनाने का दावा कर रही है, तो वहीं कांग्रेस (Congress) फिर से सत्ता छीनने के लिए पूरी ताकत झोंक रही है. बीजेपी नेता इस चुनाव में विकास की कहानी सुना रहे हैं, तो वहीं कांग्रेस नेता नागरिकता कानून, बढ़ती महंगाई, बेरोजगारी और नोटबंदी पर सरकार को घेरने का प्रयास कर रहे हैं. इस बार असम में तीन चरणों में चुनाव होगा, और इसका आगाज 27 मार्च से हो जाएगा. 27 मार्च को पहले चरण में वोट डाले जाएंगे. इस चुनाव में कई दिग्गज नेताओं की किस्मत का फैसला होना है. इन नेताओं में बीजेपी विधायक पद्मा हजारिका (Padma Hazarika) का नाम भी शामिल है. 

राजनीतिक करियर

पद्मा हजारिका (Padma Hazarika) एक राजनेता के अलावा काफी अच्छे शूटर भी हैं. हजारिका ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत असम गण परिषद (Assam Gana Parishad) के साथ की थी. असम गण परिषद की टिकट पर उन्होंने तीन विधानसभा चुनाव लड़े, और तीनों बार जीतकर विधानसभा पहुंच चुके हैं. वे पहली बार 1996 में विधायक बने थे. उसके बाद 2006 और 2011 में भी असम गण परिषद की टिकट पर विधायक बन चुके हैं. 

ये भी पढ़ें- Assam Election: पूर्व BJP सांसद राम प्रसाद शर्मा को Congress ने यहां से दी टिकट, देखें प्रोफाइल

AGP छोड़ते समय भावुक पोस्ट किया

AGP छोड़ते समय हजारिका ने एक भावुक पोस्ट किया था. उन्होंने लिखा था कि आज मुझे बेटी की तरह लग रहा है जो शादी के बाद अपना घर छोड़ रही है. मुझे एजीपी को छोड़कर वही दर्द महसूस होता है. लेकिन कांग्रेस को रोकने के लिए बीजेपी ही एकमात्र विकल्प है. 

2015 में ज्वाइन की बीजेपी 

साल 2014 में जब केंद्र में बीजेपी की सरकार बनी तो मोदी-शाह की जोड़ी ने उत्तर-पूर्वी राज्यों में भगवा फहराने की रणनीति तैयार की. बीजेपी ने असम में कई बड़े नेताओं से संपर्क किया और पार्टी का विस्तार किया. पीएम मोदी के कामकाज से प्रभावित होकर साल 2015 में पद्मा हजारिका ने असम गण परिषद छोड़कर बीजेपी को ज्वाइन कर ली. और 2016 का विधानसभा चुनाव बीजेपी की टिकट पर लड़ा और जीत दर्ज की. 

'लादेन' को पकड़ने में मदद की थी 

असम के गोलपाड़ी जिले में एक हाथी ने जमकर तांड़व मचा रखा था. लोगों ने उसका नाम 'लादेन' रख दिया था. 'लादेन' ने इलाके के 5 लोगों को कुचलकर जान से मार दिया था. जिसके बाद बीजेपी विधायक पद्मा हजारिका ने इस हाथी को पकड़ने के लिए एक टीम बनाई. विधायक ने लादेन को बेहोश करने के लिए एक डार्ट अपनी बंदूक से फायर की थी. बेहोश होने के बाद उसे वन विभाग को सौंप दिया था. 

ये भी पढ़ें- Assam Election: कौन हैं राजीव लोचन पेगु, CM सोनोवाल को दे रहे हैं टक्कर

पिछले चुनाव का परिणाम

सोतिया निर्वाचन क्षेत्र में कुल 1 लाख 59 हजार 679 पंजीकृत मतदाता हैं, जिनमें 83 हजार 318 पुरुष और 76 हजार 361 महिलाएं हैं. 2016 के चुनाव में मतदाता मतदान 82.50 प्रतिशत था, जबकि 2011 के चुनावों में यह 72.64 प्रतिशत था. 2016 के चुनाव में बीजेपी की टिकट पर पद्मा हजारिका ने जीता था, जिन्होंने 60 हजार 440 वोट हासिल किए थे. कांग्रेस उम्मीदवार प्रांश्वर बसुमतारी को 58 हजार 622 वोट मिले थे. 

असम में वोटरों की संख्या

चुनाव आयोग के मुताबिक असम विधान सभा चुनाव के लिए इस बार 2 करोड़ 31 लाख 86 हजार 362 मतदाता वोट करेंगे. इनमें से 1 करोड़ 17 लाख 42 हजार 661 पुरुष और 1 करोड़ 14 लाख 43 हजार 259 महिला और 442 थर्ड जेंडर मतदाता हैं. कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए इस बार चुनाव आयोग ने मतदान का समय एक घंटा बढ़ा दिया है.

कितने चरणों में चुनाव

असम में तीन चरणों में चुनाव संपन्न होने हैं. 27 मार्च को पहले चरण में वोटिंग होगी. तो वहीं 1 अप्रैल को दूसरे चरण में वोट डाले जाएंगे. तीसरा और अंतिम चरण का मतदान 6 अप्रैल को होना है. कोरोना वायरस के चलते इस साल असम में कुल 33 हजार 530 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं. जो 2016 के चुनाव से 34.71 बढ़ाए गए हैं.