logo-image

Assam Election: कौन हैं भाबेश कालिता, BJP ने इस सीट से दी टिकट

भाबेश कालिता (Bhabesh Kalita) ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत असम गण परिषद (Assam Gana Parishad) के साथ की थी. साल 2016 में विधानसभा चुनाव से पहले उन्होंने बीजेपी (BJP) ज्वाइन कर ली थी.

Updated on: 26 Mar 2021, 08:23 PM

highlights

  • सोनोवाल सरकार में मंत्री हैं भाबेश कालिता
  • 2016 में कांग्रेस के घनश्याम कालिता को हराया था
  • बीजेपी ने एक बार फिर से रंगिया सीट से टिकट दी

नई दिल्ली:

असम (Assam) में इस बार का चुनाव काफी दिलचस्प होने वाला है. बीजेपी (BJP) एक बार फिर से सरकार बनाने का दावा कर रही है, तो वहीं कांग्रेस (Congress) फिर से सत्ता छीनने के लिए पूरी ताकत झोंक रही है. बीजेपी नेता इस चुनाव में विकास की कहानी सुना रहे हैं, तो वहीं कांग्रेस नेता नागरिकता कानून, बढ़ती महंगाई, बेरोजगारी और नोटबंदी पर सरकार को घेरने का प्रयास कर रहे हैं. इस बार असम में तीन चरणों में चुनाव होगा, और इसका आगाज 27 मार्च से हो जाएगा. 27 मार्च को पहले चरण में वोट डाले जाएंगे. इस चुनाव में कई दिग्गज नेताओं की किस्मत का फैसला होना है. इन नेताओं में बीजेपी विधायक भाबेश कालिता (Bhabesh Kalita) का नाम भी शामिल है. 

राजनीतिक करियर

भाबेश कालिता (Bhabesh Kalita) ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत असम गण परिषद (Assam Gana Parishad) के साथ की थी. साल 2016 में विधानसभा चुनाव से पहले उन्होंने बीजेपी (BJP) ज्वाइन कर ली थी. बीजेपी ज्वाइन करते समय उन्होंने कहा था कि कांग्रेस पार्टी को रोकने के लिए यही एक रास्ता है. उन्होंने कहा था कि कांग्रेस ने प्रदेश में कुछ नहीं किया. और ऐसी सरकार को उखाड़ने के लिए बीजेपी का समर्थन करना जरूरी है.

ये भी पढ़ें- Assam Election: कौन हैं पद्मा हजारिका, क्या जड़ पाएंगे जीत का पंजा

सोनोवाल सरकार में मंत्री बने

भाबेश कालिता (Bhabesh Kalita) को सोनोवाल सरकार में मंत्री बनाया गया. उन्हें सिंचाई मंत्रालय का राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बनाया गया था. पिछला चुनाव उन्होंने रंगिया (Rangia) निर्वाचन क्षेत्र से जीता था. 2016 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के भाबेश कालिता ने 58 हजार 353 मतों के साथ कांग्रेस प्रत्याशी घनश्याम कलिता पर व्यापक जीत दर्ज की थी, घनश्यान कलिता को महज 26 हजार 286 मत मिले थे. बता दें कि 2011 के विधानसभा चुनाव में घनश्याम कलिता ने 34 हजार 119 वोटों के साथ, एजीपी के थानेश्वर बोरो को आसानी से हराया था. थानेश्वर बोरो को 24 हजार 045 वोट मिले थे. 

रंगिया सीट का हिसाब-किताब

रंगिया (Rangia) निर्वाचन क्षेत्र असम के बक्सा जिले में स्थित है. यह मंगलदोई लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है. 2016 के विधानसभा चुनाव (Assembly Election) में निर्वाचन क्षेत्र में कुल 1 लाख 69 हार 666 पंजीकृत मतदाता थे. पिछले विधानसभा चुनाव में रंगिया में मतदाता 84.45 प्रतिशत था.

असम में वोटरों की संख्या

ये भी पढ़ें- Assam Election: पूर्व BJP सांसद राम प्रसाद शर्मा को Congress ने यहां से दी टिकट, देखें प्रोफाइल

चुनाव आयोग के मुताबिक असम विधान सभा चुनाव के लिए इस बार 2 करोड़ 31 लाख 86 हजार 362 मतदाता वोट करेंगे. इनमें से 1 करोड़ 17 लाख 42 हजार 661 पुरुष और 1 करोड़ 14 लाख 43 हजार 259 महिला और 442 थर्ड जेंडर मतदाता हैं. कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए इस बार चुनाव आयोग ने मतदान का समय एक घंटा बढ़ा दिया है.

कितने चरणों में चुनाव

असम में तीन चरणों में चुनाव संपन्न होने हैं. 27 मार्च को पहले चरण में वोटिंग होगी. तो वहीं 1 अप्रैल को दूसरे चरण में वोट डाले जाएंगे. तीसरा और अंतिम चरण का मतदान 6 अप्रैल को होना है. कोरोना वायरस के चलते इस साल असम में कुल 33 हजार 530 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं. जो 2016 के चुनाव से 34.71 बढ़ाए गए हैं.