logo-image

Assam Election: नुरुल हुदा क्या बचा पाएंगे कांग्रेस का किला, देखें प्रोफाइल

कांग्रेस पार्टी ने अपने सबसे दिग्गज नेता नुरुल हुदा (Nurul Huda) को रुपोहिहाट विधानसभा सीट (Rupohihat Constituency) से चुनावी मैदान में उतारा है. नुरुल हुदा 2016 विधानसभा चुनाव में भी रुपोहिहाट विधानसभा सीट से जीतकर विधानसभा पहुंचे थे.

Updated on: 26 Mar 2021, 04:31 PM

highlights

  • तीन चरणों में संपन्न होगा असम चुनाव
  • 2 मई को आएंगे नतीजे
  • 27 मार्च को पहले चरण की वोटिंग

नई दिल्ली:

असम (Assam) में इस बार का चुनाव काफी दिलचस्प होने वाला है. बीजेपी (BJP) एक बार फिर से सरकार बनाने का दावा कर रही है, तो वहीं कांग्रेस (Congress) फिर से सत्ता छीनने के लिए पूरी ताकत झोंक रही है. बीजेपी नेता इस चुनाव में विकास की कहानी सुना रहे हैं, तो वहीं कांग्रेस नेता नागरिकता कानून, बढ़ती महंगाई, बेरोजगारी और नोटबंदी पर सरकार को घेरने का प्रयास कर रहे हैं. इस बार असम में तीन चरणों में चुनाव होगा, और इसका आगाज 27 मार्च से हो जाएगा. 27 मार्च को पहले चरण में वोट डाले जाएंगे. चुनाव से पहले कांग्रेस के कई दिग्गज नेता बीजेपी में शामिल हो गए थे, इसलिए ये चुनाव कांग्रेस के लिए काफी अहम हो गया है. 

कांग्रेस पार्टी ने अपने सबसे दिग्गज नेता नुरुल हुदा (Nurul Huda) को रुपोहिहाट विधानसभा सीट (Rupohihat Constituency) से चुनावी मैदान में उतारा है. नुरुल हुदा 2016 विधानसभा चुनाव में भी रुपोहिहाट विधानसभा सीट (Rupohihat Constituency) से जीतकर विधानसभा पहुंचे थे. उन्होंने पिछले चुनाव में 72 हजार 627 वोट हासिल किए थे. रुपोहिहाट विधानसभा सीट (Rupohihat Constituency), कलियाबोर लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है. इस लोकसभा सीट को कांग्रेस का गढ़ माना जाता है. 1972 से इस सीट पर कांग्रेस पार्टी का कब्जा है.

ये भी पढ़ें- Assam Election: रिपुन बोरा कौन हैं, कांग्रेस ने यहां से दी टिकट

नुरुल हुदा का प्रदर्शन

पिछले चुनाव में परिवर्तन की बयार बह रही थी, बीजेपी के पक्ष में जमकर हवा थी इसके बाद भी नुरुल हुदा (Nurul Huda) ने अपनी सीट बचाने में कामयाबी हासिल की. 2016 के चुनाव में नुरुल हुदा (Nurul Huda) ने 47.50 प्रतिशत वोट शेयर के साथ जीत हासिल की थी. जबकि उपविजेता AIUDF के नूरू अमीन चौधरी थे, जिन्होंने 50 हजार 783 वोट या 33.21 प्रतिशत वोट शेयर हासिल किया था. इस बार कांग्रेस और AIUDF का गठबंधन है. ऐसे में इस सीट से नुरुल हुदा को सिर्फ एनडीए से टक्कर मिल रही है. 

असम में वोटरों की संख्या

ये भी पढ़ें- Assam Election: कौन हैं देवब्रत सैकिया, मोदी लहर में दर्ज की थी जबरदस्त जीत

चुनाव आयोग के मुताबिक असम विधान सभा चुनाव के लिए इस बार 2 करोड़ 31 लाख 86 हजार 362 मतदाता वोट करेंगे. इनमें से 1 करोड़ 17 लाख 42 हजार 661 पुरुष और 1 करोड़ 14 लाख 43 हजार 259 महिला और 442 थर्ड जेंडर मतदाता हैं. कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए इस बार चुनाव आयोग ने मतदान का समय एक घंटा बढ़ा दिया है.

कितने चरणों में चुनाव

असम में तीन चरणों में चुनाव संपन्न होने हैं. 27 मार्च को पहले चरण में वोटिंग होगी. तो वहीं 1 अप्रैल को दूसरे चरण में वोट डाले जाएंगे. तीसरा और अंतिम चरण का मतदान 6 अप्रैल को होना है. कोरोना वायरस के चलते इस साल असम में कुल 33 हजार 530 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं. जो 2016 के चुनाव से 34.71 बढ़ाए गए हैं.