logo-image

असम विधानसभा चुनाव: मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल सहित इन बड़े नेताओं की किस्मत दांव पर

शनिवार को पहले चरण का मतदान 264 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेगा, जिसमें मुख्यमंत्री सबार्नंद सोनोवाल भी शामिल हैं.

Updated on: 27 Mar 2021, 11:10 AM

highlights

  • असम विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण के लिए मतदान जारी
  • मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल समेत कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर

गुवाहाटी:

असम विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण के तहत कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है. असम की 126 सदस्यीय विधानसभा के लिए 47 सीटों पर मतदान शुरू हो चुका है. यहां सुबह सात बजे से पुरुषों और महिलाएं बड़ी संख्या में कतारबद्ध तरीके से मतदान केंद्रों के सामने खड़े नजर आए. बता दें कि मतदान शाम 6 बजे तक जारी रहेगा क्योंकि चुनाव आयोग ने कोविड-19 के मद्देनजर स्थितियों को देखते हुए एक घंटे का समय बढ़ा दिया था. 40,32,481 महिलाओं सहित कुल 8,109,815 मतदाता 11,537 मतदान केंद्रों पर अपना वोट डालने वाले हैं, जो अधिकतर पूर्वी असम के 14 जिलों से हैं.

शनिवार को पहले चरण का मतदान 264 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेगा, जिसमें मुख्यमंत्री सबार्नंद सोनोवाल (माजुली), विधानसभा अध्यक्ष हितेंद्र नाथ गोस्वामी (जोरहाट), राज्य कांग्रेस प्रमुख रिपुन बोरा (गोहपुर), असम गण परिषद प्रमुख अतुल बोरा (बोकाखाट), कांग्रेस विधायक दल के नेता देवव्रत सैकिया (नाजिरा), जेल में बंद रायजोर दल के अध्यक्ष अखिल गोगोई (शिवसागर) और असम जतिया परिषद के अध्यक्ष लुरिनज्योति गोगोई (दुलियाजान) शामिल हैं.

23 महिला उम्मीदवार भी चुनाव मैदान में हैं. 2016 के चुनावों में, सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले गठबंधन ने 47 सीटों में से 35 सीटें हासिल की थी, जबकि कांग्रेस ने नौ और शेष तीन सीटों पर अन्य दलों ने जीत हासिल की थी. चुनाव अधिकारियों के अनुसार, इस चरण के दौरान कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए हजारों केंद्रीय सुरक्षा बलों के साथ-साथ 30,000 से अधिक केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों को तैनात किया गया है. जिन 12 जिलों में मतदान प्रक्रिया चल रही है, उनमें से अब तक किसी में भी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है.

बताते चलें कि असम में कुल 3 चरणों में मतदान होंगे. पहले चरण के बाद दूसरे चरण के लिए 39 सीटों पर 1 अप्रैल को वोटिंग होगी. तीसरे और आखिरी चरण के लिए 40 सीटों पर 6 अप्रैल को मतदान होंगे. देश के 4 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के नतीजे 2 मई को आएंगे.