News Nation Logo

असम और बंगाल में दूसरे चरण का मतदान, ममता समेत इन प्रत्याशी की दांव पर साख

पश्चिम बंगाल (West Bengal Assembly Election 2021) और असम (Assam Bengal Assembly Election 2021) में विधानसभा चुनाव में आज दूसरे चरण का मतदान जारी है. आइए नजर डालते हैं किस सीट पर कौन वीआईपी चुनाव मैदान में है.  

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 01 Apr 2021, 10:58:10 AM
mamata suvendu

दूसरे चरण में ममता समेत इन प्रत्याशी की दांव पर साख (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • नंदीग्राम सीट पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और सुवेंदु अधिकारी के बीच टक्कर
  • दूसरे चरण में बंगाल की 30 और असम की 39 सीटों पर डाले जाएंगे वोट
  • बीजेपी प्रत्याशी अशोक डिंडा की किस्मत भी ईवीएम में होगी कैद

कोलकाता/दिसपुर:

पश्चिम बंगाल  और असम में विधानसभा चुनाव के तहत गुरुवार को दूसरे चरण का मतदान जारी है. दूसरे चरण में बंगाल की 30 और असम की 39 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. दूसरे चरण में सभी की निगाहें नंदीग्राम विधानसभा सीट पर हैं. यहां मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और बीजेपी के सुवेंदु अधिकारी चुनाव मैदान में हैं. हाल ही में पूरा अधिकारी परिवार भाजपा में शामिल हुआ. अधिकारी ने कहा है कि अगर वह 50,000 से कम वोटों से ममता को नहीं हरा पाएंगे तो राजनीति छोड़ देंगे. इसके साथ ही तृणमूल ने सबांग सीट से राज्यसभा सदस्य मानस भुइयां को उतारा है. वह तृणमूल से भाजपा में गए अमूल्य मैती के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं. बांकुड़ा सीट से तृणमूल ने बंगाली फिल्मों की लोकप्रिय अभिनेत्री सयंतिका बनर्जी को टिकट दिया है. 

यह भी पढ़ेंः Second Phase Voting: बंगाल में वोटिंग के बीच रार, डेबरा में भिड़े BJP-TMC के कार्यकर्ता

मोयना सीट से बीजेपी ने अशोक डिंडा मैदान में
बंगाल की मोयना सीट से बीजेपी प्रत्याशी और पूर्व क्रिकेटर अशोक डिंडा चुनाव मैदान में हैं. मंगलवार को उनके काफिले पर हमले के बाद उन्हें वाई प्लस कैटेगरी की सुरक्षा दी गई है. यहां टीएमसी ने संग्राम डोलाई को मैदान में उतारा है. डेब्रा सीट से दो पूर्व आईपीएस अधिकारी एक-दूसरे के खिलाफ मैदान में हैं. भाजपा की भारती घोष तृणमूल के हुमांयू कबीर को चुनौती दो रही हैं. दोनों ने सक्रिय राजनीति में आने के लिए पुलिस विभाग के वरिष्ठ पदों से इस्तीफा दिया है. इसके साथ ही खड़गपुर सदर से बीजेपी के हिरन चटर्जी और टीएमसी के प्रदीप सरकार के बीच लड़ाई है. वहीं चडीपुर सीट से टीएमसी के सोहम चक्रवर्ती औऱ बीजेपी के पुलक कांति गुरिया के बीच लड़ाई है.

दूसरे चरण में जिन 30 सीटों पर चुनाव हो रहा है उनमें से 2016 में टीएमसी को 23 सीटों पर जीत मिली थी. वहीं पांच सीटों पर लेफ्ट और एक-एक सीट बीजेपी और कांग्रेस के खाते में गई थी. दूसरी तरफ असम विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में गुरुवार को 39 सीटों पर होने जा रहे मतदान में पांच मंत्रियों, (विधानसभा) उपाध्यक्ष और कुछ अहम विपक्षी नेताओं के राजनीतिक तकदीर का फैसला होगा. 

यह भी पढ़ेंः ममता को दिख रही हार... साथ आने की अपील के तो यही मायने हुए

असम में भाजपा 34 सीटों पर ताल ठोक रही 
दूसरे चरण में असम की 39 सीटों पर मतदान हो रहा है. इनमें से 34 सीटों पर बीजेपी चुनाव मैदान में है. वहीं उसकी सहयोगी पार्टियां असम गण परिषद(अगप) एवं यूनाईटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) क्रमश: छह और तीन सीटों पर जोर-आजमाइश कर रही हैं. हालांकि पाठरकांडी और अल्गापुर में भाजपा और अगप के बीच दोस्ताना मुकाबला है. माजबात और कलैगांव में भी भाजपा और यूपीपीएल के बीच दोस्ताना संघर्ष है. भाजपा मंत्री परिमल सुक्लावैद्य का धोलाई में कांग्रेस प्रत्याशी कामाख्या प्रसाद माला से सीधा मुकाबला है. भाजपा के विधानसभा उपाध्यक्ष अमीनुल हक लस्कर का सोनाई में एआईयूडीएफ के करमी उद्दीन बारभूइंया से सीधी टक्कर है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 01 Apr 2021, 10:58:10 AM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×