Assembly Election Results 2024 live: अरुणाचल में BJP को तो सिक्किम में SKM को मिला प्रचंड बहुमत

Arunachal and Sikkim Assembly Election Result Live Updates: पूर्वोत्तर के राज्य अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में विधानसभा चुनाव के नतीजे आज आ रहे हैं. दोनों राज्यों में मतगणना सुबह 6 बजे शुरू हो गई.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Assembly Election Result 2024

Assembly Election Result 2024( Photo Credit : Social Media)

Arunachal and Sikkim Assembly Election Result Live Updates: अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा चुनावों के नतीजे आज आ रहे हैं. कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह छह बजे मतगणना शुरू हो गई है. बता दें कि लोकसभा चुनाव के साथ-साथ अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में विधानसभा चुनाव के लिए भी मतदान हुआ था. अरुणाचल प्रदेश की 50 और सिक्किम की 32 विधानसभा सीटों के नजीते आज दोपहर तक आने का अनुमान है. अरुणाचल में बीजेपी की सरकार है.

Advertisment

इस बार भी राज्य में बीजेपी की सरकार की वापसी की पूरी उम्मीद है. क्योंकि राज्य की 60 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी ने चुनाव से पहले ही 10 सीटों पर कब्जा कर लिया था. इन दस सीटों पर बीजेपी के उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए थे. ऐसे में माना जा रहा है कि बीजेपी एक बार फिर से राज्य की सत्ता में वापसी कर रही है. वहीं विधानसभा की 32 सीटों वाले सिक्किम में सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (SKM) की सरकार है और पार्टी को उम्मीद है कि वह लगातार दूसरी बार राज्य की सत्ता में वापसी करेगी. हालांकि, विपक्षी एसडीएफ उसे सत्ता से बेदखल करने की पूरी कोशिश की है.

दोनों राज्यों में 19 अप्रैल को हुआ था मतदान

लोकसभा चुनाव के साथ अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा चुनाव के लिए एक ही चरण में 19 अप्रैल को मतदान हुआ था. सिक्किम में सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) और सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) के बीच कड़ा मुकाबला है.हाल ही में नवंबर 2023 में फुटबॉलर बाईचुंग भूटिया की हमरो सिक्किम पार्टी का एसडीएफ में विलय हो गया. 2019 के विधानसभा चुनावों में, एसकेएम ने 17 सीटें जीतीं थीं, जबकि एसडीएफ ने 15 सीटें हासिल कीं. एग्जिट पोल का अनुमान है कि एसकेएम राज्य में सत्ता में वापस आएगी.

वहीं एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल के मुताबिक, सिक्किम में बीजेपी को शून्य से दो सीटें मिल सकती हैं, एसकेएम को 24-30 सीटें मिल सकती हैं, एसडीएफ को एक से तीन सीटें मिल सकती हैं, सिटीजन एक्शन पार्टी (सीएपी) को शून्य से दो सीटें मिल सकती हैं जबकि अन्य को जीत मिल सकती है. शून्य से एक सीट प्राप्त कर सकती है.

अरुणाचल में बीजेपी के 10 उम्मीदवार निर्विरोध जीते

वहीं अरुणाचल प्रदेश की 60 विधानसभा सीटों में से 10 सीटों पर बीजेपी मतदान से पहले ही जीत हासिल कर चुकी है. अरुणाचल प्रदेश में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को बढ़त हासिल है, क्योंकि उसने राज्य की 60 सीटों में से 10 पर निर्विरोध जीत हासिल कर ली है. मुख्यमंत्री पेमा खांडू और उपमुख्यमंत्री चाउना मीन पहले ही अपनी-अपनी सीटें जीत चुके हैं.

बता दें कि 2019 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने अरुणाचल प्रदेश में 41 सीटें जीतीं. जनता दल (यूनाइटेड) को सात, नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) को पांच, कांग्रेस को चार और पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल (पीपीए) को एक सीट मिली. विधानसभा चुनाव में दो निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी जीत हासिल की. कांग्रेस के एक विधायक, पूर्व मुख्यमंत्री नबाम तुकी को छोड़कर सभी भाजपा में शामिल हो गए.

एग्जिट पोल में अरुणाचल में बीजेपी की सरकार

एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल के मुताबिक, अरुणाचल प्रदेश में बीजेपी 44-51 सीटें जीतेगी, एनपीपी दो से छह सीटें जीतेगी, कांग्रेस एक से चार और अन्य दो से छह सीटें जीत सकती हैं.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

MLA Election Results Assembly Elections Results 2024 Arunachal Election Result Assembly Election Polls 2024 Sikkim Election Result Arunachal Pradesh Election Result Assembly Election Results 2024 Date Assembly Election Result
Advertisment