Arunachal-Sikkim Result 2024: अरुणाचल प्रदेश में भाजपा को प्रचंड जीत, सिक्किम में SKM के हाथ सत्ता की चाबी

Arunachal Pradesh Election Results 2024: बीजेपी उम्मीदवार वांगलिंग लोवांगडोंम ने अपने प्रतिद्वंदी उम्मीदवार जोवांग होसाई ( राकांपा ) को 1482 सीटों से हराकर जीत हासिल की.

author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
Arunachal Pradesh Election Results 2024

Arunachal Pradesh Election Results 2024( Photo Credit : File Pic)

Arunachal Pradesh Election Results 2024: पूर्वोत्तर के राज्य अरुणाचल प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी एक बार फिर धमाकेदार वापसी कर रही है. बीजेपी ने यहां राज्य की 60 विधानसभा सीटों में से 46 सीटें हासिल की हैं. आज यानी रविवार को अरुणाचल की 60 विधानसभा सीटों में से केवल 50 सीटों पर ही परिणाम घोषित किए गए. अरुणाचल में तीसरी बार आ रही बीजेपी ने 10 सीटों पर पहले से ही निर्विरोध जीत हासिल कर ली थी. उधर, पूर्वोत्तर के दूसरे राज्य सिक्किम में विधानसभा चुनाव के नतीजे भी लगभग क्लीयर हो गए हैं. सिक्किम में सत्ताधारी दल सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) ने 32 में से 31 सीटों पर जीत हासिल की है. जबकि विपक्षी दल सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट ( एसडीएफ) के खाते में केवल एक ही सीट गई है. यहां तक कि पूर्व मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग भी चुनाव हार गए हैं. 

Advertisment

अरुणाचल में काउंटिंग के बीच ईटानगर स्थित भारतीय जनता पार्टी के कार्यालय पर रुझानों से उत्साहित पार्टी कार्यकर्ताओं ने पटाखे फोड़े. बीजेपी उम्मीदवार वांगलिंग लोवांगडोंम ने अपने प्रतिद्वंदी उम्मीदवार जोवांग होसाई ( राकांपा ) को 1482 सीटों से हराकर जीत हासिल की. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 2019 लोकसभा चुनाव में लोवांगडोंग ने कांग्रेस के टिकट पर यह सीट जाती थी, लेकिन इस बार वह चुनाव से एन पहले बीजेपी में शामिल हो गए थे. चुनाव आयोग की रिपोर्ट में बताया गया कि चंगलंग दक्षिण सीट से बीजेपी उम्मीदवार हमजोंग तांगहा ने अपने प्रतिद्वंदी एवं नेशनल पीपुल्स पार्टी के नेता टिम्पू न्गेमू को 1482 सीटों से हराकर विजयश्री हासिल की.  अरुणाचल प्रदेश में भाजपा को प्रचंड जीत के बाद पेमा खांडू ने गवर्नर से की मुलाकात की।

अरुणाचल प्रदेश विधान सभा चुनाव परिणाम पर मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने कहा कि नॉर्थ ईस्ट में लंबे समय तक कांग्रेस का शासन था उन्होंने अरुणाचल प्रदेश और नॉर्थ ईस्ट को भ्रष्ट यूनिट बना कर रखा हुआ था उस समय यहां कोई भी काम करवाना हो तो यहां होता नहीं था, बीजेपी आने के बाद विकास शुरू हुआ. अभी जो वोटिंग के परिणाम आ रहे हैं सभी जगह बीजेपी के प्रति प्रेम है. विकास को देखते हुए सभी बीजेपी के साथ हैं और कांग्रेस को जड़ से हटा दिया गया है इस साफ स्पष्ट है कि अरुणाचल प्रदेश में कांग्रेस के लिए जगह नहीं है.

Source : News Nation Bureau

Arunachal Result 2024 Arunachal Pradesh Election Results 2024
Advertisment