Andhra Pradesh: चंद्रबाबू नायडू के शपथ ग्रहण की तारीख बढ़ी आगे, जानें अब कब होगा

Chandrababu Naidu Oath Ceremony: टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू का शपथ ग्रहण समारोह टला, पहले 9 जून को लेने वाले थे Oath, जानें अब कब होगा

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
Chandrababu Naidu swearing in date extended

Chandrababu Naidu swearing in date extended( Photo Credit : Social Media)

Chandrababu Naidu Oath Ceremony Date: देश के दक्षिण राज्य आंध्र प्रदेश से बड़ी खबर सामने आ रही है. विधानसभा चुनाव के बाद हर किसी की नजरें आगामी सरकार पर टिकी हैं. तेलगुदेशम पार्टी (TDP) को प्रदेश की जनता ने बंपर वोटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनाया है. लिहाजा टीडीपी इस बार आंध्र प्रदेश में सरकार बनाने जा रही है. पार्टी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू (Chandrababu Naidu) प्रदेश के मुखिया यानी मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे. ऐसे में हर कोई जानना चाहता है कि आखिर उनका शपथ ग्रहण समारोह कब होगा. क्योंकि फिलहाल चंद्रबाबू नायडू सीएम पद की शपथ नहीं ले रहे हैं. बताया जा रहा है कि उनकी ओथ टेकिंग सेरेमनी टल गई है. इसके पीछे भी बड़ी वजह बताई जा रही है. 

Advertisment

12 जून को हो सकता है शपथ ग्रहण समारोह

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चंद्रबाबू नायडू का शपथ ग्रहण समारोह टल गया है. जानकारी मिल रही है अब ये समारोह 12 जून बुधवार को आयोजित हो सकता है. दरअसल इससे पहले चंद्रबाबू नायडू के शपथ ग्रहण समारोह की तारीख 9 जून बताई जा रही थी. 

यह भी पढ़ें - लोकसभा में निर्वाचित महिला सांसदों की संख्या में गिरावट, देखें पिछले 33 साल के आंकड़े

क्यों टला नायडू का शपथग्रहण

चंद्रबाबू नायडू के आंध्र प्रदेश के सीएम शपथ ग्रहण समारोह की तारीख में बदलाव को लेकर या फिर इसके टलने के पीछे अहम वजह मोदी सरकार के शपथ ग्रहण को बताया जा रहा है. दरअसल एनडीए ने एक बार फिर नरेंद्र मोदी को ही संसदीय दल का नेता चुना है, ऐसे में नरेंद्र मोदी 8 जून को देश के अगले प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ले सकते हैं. ऐसे में इस समारोह में शामिल होने के लिए चंद्रबाबू नायडू को दिल्ली में रहना होगा, लिहाजा उन्होंने अपनी शपथ ग्रहण का कार्यक्रम आगे बढ़ा दिया है. 

इस्तीफा दे चुके जगन मोहन रेड्डी

इससे पहले 4 जून को ही जगन मोहन रेड्डी ने अपनी पार्टी की करारी शिकस्त के बाद सीएम पद से इस्तीफा दे दिया. उन्होंने आंध्र प्रदेश के राज्यपाल अब्दुल नजीर को अपना इस्तीफा सौंपा. वहीं राज्यपाल नजीर ने रेड्डी का इस्तीफा स्वीकार करने के साथ 15वीं विधानसभा को भंग कर दिया. 

कैसा रहा टीडीपी का प्रदर्शन

आंध्र प्रदेश की 175 विधानसभा सीट में टीडीपी ने इस बार शानदार प्रदर्शन किया है. तेलगुदेशम पार्टी ने 135 सीट पर अपनी जीत दर्ज की है. वहीं पवन कल्याण की जनसेना ने 21 और बीजेपी को 8 सीट मिली है. यानी देखा जाए तो आंध्र प्रदेश में एनडीए का प्रदर्शन लगभग क्लिन स्वीप वाला रहा है. जगनमोहन रेड्डी की पार्टी वाईएसआरसीपी को सिर्फ 12 सीट ही हासिल हुई है. 

लोकसभा की 21 सीट

आंध्र प्रदेश से एनडीए के खाते में कुल 21 लोकसभा सीटें आई हैं. 16 सीट पर जहां टीडीपी ने जीत दर्ज की, वहीं बीजेपी को 3 जबकि पवन कल्याण की जनसेना को 2 लोकसभा सीट पर कब्जा जमाने में सफलता मिली. 

Source :News Nation Bureau

Andhra Pradesh chandrababu naidu oath chandrababu naidu oath date change Telugu Desam Party Chandra Babu Naidu
Advertisment