logo-image

मणिपुर में अमित शाह ने चुनावी सभा को किया संबंधित, युवाओं के लिए की ये बड़ी घोषणाएं

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को मणिपुर के चुराचांदपुर में एक चुनावी सभा को संबोधित किया. इस दौरान  शाह ने कहा कि भाजपा के शासन में बाकी सामाजिक मुद्दों की जगह अब विकास, कनेक्टिविटी, इंफ्रास्ट्रक्चर, खेल और स्वास्थ्य सुविधाओं ने ले ली है.

Updated on: 23 Feb 2022, 05:44 PM

highlights

  • गृह मंत्री ने अपनी सभा में युवाओं पर डाले डोरे
  • सभी 16 जिलों में बनेगा खेलो इंडिया केंद्र
  • 5 वर्षो में राज्य को हिंसा मुक्त बनाने का वादा

इंफाल:

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को मणिपुर के चुराचांदपुर में एक चुनावी सभा को संबोधित किया. इस दौरान  शाह ने कहा कि भाजपा के शासन में बाकी सामाजिक मुद्दों की जगह अब विकास, कनेक्टिविटी, इंफ्रास्ट्रक्चर, खेल और स्वास्थ्य सुविधाओं ने ले ली है. उन्होंने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि पहले मणिपुर हिंसा, घुसपैठ, नाकाबंदी, ड्रग्स, हथियारों की तस्करी, भ्रष्टाचार और आंतरिक संघर्षों के लिए जाना जाता था. उन्होंने कहा कि भाजपा के 5 साल के शासनकाल में मणिपुर के 9500 युवा हतियार छोड़कर मुख्य धारा में सामिल हुए हैं। हम पूर्वोत्तर भारत के सभी युवाओं को मुख्य धारा में शामिल करना चाहते हैं। उन्होंने के कहा कि राज्य में शांति स्थािपत करने के लिए राज्य के सभा विद्रोही गुपों के साथ हमारी बात चीत चल रही।



सभी 16 जिलों में 16 खेलो इंडिया केंद्र बनाने का किया वादा
इस दौरान उन्होंने राज्य के युवाओं के लिए कई घोषणाएं की. उन्होंने कहा कि हम मणिपुर को देश का सबसे बड़ा स्पोर्ट्स हब बनाना चाहते हैं. अमित शाह ने कहा कि केन्द्र सरकार पूर्वोत्तर में खेलों को बढ़ावा देने के लिए अब तक 800 करोड़ रुपए का निवेश कर चुकी है। हम इस क्षेत्र के युवाओं को ड्रग्स और हथियारों से मुक्त करना चाहते हैं और उन्हें ओलंपिक खेलों में शामिल करना चाहते हैं। यह हमारे प्रधानमंत्री मोदी का भी सपना है. उन्होंने कहा कि हम मणिपुर में स्थानीय प्रतिभाओं को एक मंच प्रदान करने के लिए मणिपुर के सभी 16 जिलों में 16 खेलो इंडिया केंद्र बनाना चाहते हैं. शाह ने कहा कि हमने ओलंपिक पार्क के लिए 10 एकड़ भूमि को भी अधिसूचित किया है, जो हमारे राज्य स्तर के खिलाड़ियों को अगले स्तर पर ले जाने में मददगार साबित होगा.

ये भी पढ़ेंः UP चुनाव: चौथे चरण में 231 प्रत्याशी करोड़पति, जानिए कौन कितने का मालिक

मणिपुर को पूर्वोत्तर का सबसे बेहतर राज्य बनाने का वादा
शाह ने अपने संबोधन में कहा कि हमारे मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने पिछले 5 वर्षों में राज्य का विकास किया है और इसे हिंसा मुक्त बनाया है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगले 5 वर्षों के लिए हमारा लक्ष्य मणिपुर को पूर्वोत्तर का सबसे बेहतर राज्य बनाना है. वहीं, गो टू हिल्स मिशन की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि इसके तहत सबसे बड़ा हिल कनेक्टिविटी कार्यक्रम एन. बीरेन सिंह ने शुरू किया है. उन्होंने  कहा कि मणिपुर के इतिहास में 50 वर्षों में पहली बार पहाड़ियों के एकीकरण को दर्शाते हुए कैबिनेट को चुराचांदपुर लाया गया है.

गौरतलब है कि भाजपा मणिपुर राज्य विधानसभा की सभी 60 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।  यहां में दो चरणों में 28 फरवरी और 5 मार्च को मतदान होगा और मतों की गिनती 10 मार्च को होगी।