News Nation Logo

गोवा में त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति में विकल्प तलाश रही भाजपा

भाजपा के एक अन्य नेता ने कहा, 'अगर हम आधे रास्ते को पार करने में विफल रहते हैं, वैसी स्थिति के लिए हमने कुछ कांग्रेस उम्मीदवारों की पहचान की है जो सरकार बनाने में हमारी मदद कर सकते हैं.'

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 10 Mar 2022, 10:09:26 PM
Pramod Sawant

सीएम प्रमोद सावंत लगातार संपर्क में हैं पार्टी आलाकमान के. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • एग्जिट पोल में गोवा में त्रिशंकु विधानसभा के संकेत
  • बीजेपी ने आधे रास्ते को पार करने बनाया प्लान बी
  •  

पणजी:  

गोवा में त्रिशंकु विधानसभा के एग्जिट पोल के संकेत के बीच भाजपा ने राज्य में अगली सरकार बनाने के लिए क्षेत्रीय दलों और उनके उम्मीदवारों के साथ अलग-अलग बातचीत के लिए कई रास्ते खोल दिए हैं. एबीपी सी-वोटर एग्जिट पोल ने भाजपा के लिए 13 से 17 और कांग्रेस के लिए 12 से 16 सीटों के बीच भविष्यवाणी की है. आम आदमी पार्टी (आप) को 1 से 5 सीटें मिलने का अनुमान है. गोवा में 40 विधानसभा सीटें हैं और बहुमत के लिए 21 सीटें चाहिए.  भाजपा के एक अंदरूनी सूत्र ने कहा कि त्रिशंकु विधानसभा के मामले में जादुई संख्या को पार करने के लिए क्षेत्रीय और छोटे दलों और उनके उम्मीदवारों के नेतृत्व के साथ अलग-अलग बातचीत शुरू हो गई है.

उन्होंने कहा, 'क्षेत्रीय दलों के शीर्ष नेतृत्व के साथ बात करते हुए हम क्षेत्रीय दलों के मजबूत उम्मीदवारों से भी उनका समर्थन लेने के लिए संपर्क कर रहे हैं. समर्थन पाने के लिए इन दलों के उम्मीदवारों के साथ व्यक्तिगत स्तर पर अलग-अलग बातचीत शुरू की गई है.' भाजपा ने निर्दलीय और महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) से बातचीत शुरू कर दी है. पता चला है कि भाजपा उन कांग्रेस उम्मीदवारों की भी पहचान कर रही है, जो भाजपा सरकार का समर्थन करने के लिए पार्टी से अलग होने के लिए सहमत हो सकते हैं.

गोवा भाजपा के एक अन्य नेता ने कहा, 'अगर हम आधे रास्ते को पार करने में विफल रहते हैं, वैसी स्थिति के लिए हमने कुछ कांग्रेस उम्मीदवारों की पहचान की है जो सरकार बनाने में हमारी मदद कर सकते हैं.' सूत्रों ने कहा कि गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के बीच दोपहर की निर्धारित बैठक किसी अपरिहार्य स्थिति के कारण स्थगित कर दी गई है. सूत्रों ने कहा, 'सावंत को दोपहर करीब 12 बजे शाह से मिलना था, लेकिन इसे स्थगित कर दिया गया. उन्हें शाह से मिलने के लिए मुंबई से लौटना था, लेकिन वह वापस गोवा चले गए.'

जैसा कि एग्जिट पोल गोवा में त्रिशंकु विधानसभा का संकेत देते हैं, भाजपा ने राज्य विधानसभा में आधे रास्ते को पार करने के लिए अपने 'प्लान बी' पर काम करना शुरू कर दिया है. गोवा में त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति में बहुमत हासिल करने के लिए राष्ट्रीय राजधानी और मुंबई में भाजपा के वरिष्ठ नेताओं की बैठक शुरू हो गई है. सावंत ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और उन्हें पार्टी की चुनावी संभावनाओं के बारे में जानकारी दी. सूत्रों ने बताया कि बाद में सावंत गोवा के भाजपा चुनाव प्रभारी देवेंद्र फडणवीस और पार्टी के प्रदेश प्रभारी सी.टी. रवि से भी मिले.

First Published : 10 Mar 2022, 08:12:31 AM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.