logo-image

UP Election 2022: रायबरेली सदर सीट पर भगवा लहराएंगी अदिति सिंह?

अदिति सिंह अबतक कांग्रेस पार्टी में रही थी. वो कद्दावर बाहुबली नेता अखिलेश सिंह की बेटी हैं. वह साल 2017 में पहली बार चुनावी मैदान में उतरीं थीं. मोदी-योगी लहर के बावजूद सोनिया गांधी के गढ़ रायबरेली

Updated on: 09 Mar 2022, 05:52 PM

highlights

  • रायबरेली सीट पर अदिति सिंह पर भगवा लहराने की जिम्मेदारी
  • कांग्रेस की युवा विधायक रह चुकी हैं अदिति सिंह
  • योगी आदित्यनाथ की नीतियों से प्रभावित रही हैं अदिति

नई दिल्ली:

रायबरेली सदर सीट पर भगवा लहराने की जिम्मेदारी अदिति सिंह की है. बीजेपी ने उन्हें अपना उम्मीदवार बनाया है. वो उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से काफी प्रभावित रही हैं. वो मौके-मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी की तारीफ भी करती हैं. यही नहीं, उन्होंने रायबरेली में कांग्रेस को खुली चुनौती दे दी है कि वो पूरे जिले में अपना खाता खोलकर दिखाए. अदिति सिंह ने प्रियंका गांधी को भी लगातार आड़े हाथों लिया है. यही नहीं, वो अब कांग्रेस की महिला ब्रिगेड के सामने बीजेपी की महिला ब्रिगे़ड का मुख्य चेहरा बन चुकी हैं.

साल 2019 में ही कर दी थी कांग्रेस से बगावत

अदिति सिंह अबतक कांग्रेस पार्टी में रही थी. वो कद्दावर बाहुबली नेता अखिलेश सिंह की बेटी हैं. वह साल 2017 में पहली बार चुनावी मैदान में उतरीं थीं. मोदी-योगी लहर के बावजूद सोनिया गांधी के गढ़ रायबरेली सदर सीट से जीत हासिल करने में कामयाब रहीं थीं. इतना ही नहीं, अदिति यूपी विधानसभा की सबसे युवा सदस्यों में एक रही हैं. साल 2019 में ही अदिति ने कांग्रेस को बागी तेवर दिखा दिए थे, जब पार्टी के व्हिप के खिलाफ जाकर संविधान दिवस पर विधानसभा के विशेष सत्र में आयोजित कार्यक्रम में हुई थीं. इसके बाद वह लगातार पार्टी के खिलाफ जाकर बयान देती रहीं. कई मौकों पर उनके बयान पार्टी के लिए असहज स्थिति पैदा करने वाले थे. 

विदेश में पढ़ाई, कांग्रेस विधायक से हुई शादी; लाखों की मालकिन

अदिति सिंह का जन्म 15 नवंबर 1987 को लखनऊ में हुआ था. अदिति ने यूएसए के ड्यूक विश्वविद्यालय से मास्टर ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडीज की डिग्री हासिल की है. विदेश से पढ़ाई के बाद अदिति ने अने पिता अखिलेश सिंह की राजनीतिक विरासत संभाली और विधायक बनीं. 21 नवंबर 2019 को अदिति सिंह ने पंजाब के कांग्रेस विधायक अंगद सिंह संग शादी कर ली थी. 2017 में चुनाव आयोग को दिए गए हलफनामे के अनुसार, अदिति सिंह के पास 13 लाख 98 हजार 459 रुपए की चल संपत्ति है. जिसमें 15 हजार रुपए नकद, बैंक खाते में 53 हजार रुपए है. वहीं, 4 लाख 25 रुपए की ज्वेलरी है. वहीं अचल संपत्ति के नाम पर अदिति सिंह के पास सिर्फ एक खेत है जिसकी कीमत 4 लाख 40 हजार रुपए है. 2017 में दिए हलफनामे के अनुसार, अदिति सिंह के नाम पर 44 लाख 90 हजार 234 रुपए कर्ज है.