News Nation Logo

TMC में चलता है अभिषेक बनर्जी का सिक्का, जानें पूरा करियर

पश्चिम बंगाल के जाने-माने नेताओं में से एक अभिषेक बनर्जी जिनका नाम तो आपने जरूर सुना होगा. अभिषेक बनर्जी पश्चिम बंगाल के सत्ताधारी पार्टी तृणमूल कांग्रेस (TMC) के एक दिग्गज़ नेता है.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 22 Mar 2021, 06:52:40 PM
Abhishek Banerjee biography

TCM में चलता है अभिषेक बनर्जी का सिक्का, जानें पूरा करियर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • पत्नी का नाम (Wife name)- रुजीरा बनर्जी 
  • बेटी का नाम (Daughter name)- अज़ियना बनर्जी 
  • बेटे का नाम (Son name)- अयांश बनर्जी 

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल के जाने-माने नेताओं में से एक अभिषेक बनर्जी जिनका नाम तो आपने जरूर सुना होगा. अभिषेक बनर्जी पश्चिम बंगाल के सत्ताधारी पार्टी तृणमूल कांग्रेस (TMC) के एक दिग्गज़ नेता है. वह पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे है. अभी फ़िलहाल वह डायमंड हारबर लोकसभा क्षेत्र के संसद है और इसके अलावा वह तृणमूल कांग्रेस (TMC) के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी है. अभिषेक बनर्जी का  जन्म पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में 7 दिसंबर 1987 को हुआ था. उनके पिता का नाम स्वर्गीय श्री अमित बनर्जी है और उनकी मां का नाम  स्वर्गीय श्रीमती लता बनर्जी है. 

पूरा नाम (Full name)- अभिषेक बनर्जी 
जन्म तिथि (Date of Birth)- 7 दिसंबर 1987 
जन्म स्थान (Birth place)- पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में 
पिता का नाम (Father name)- स्वर्गीय श्री अमित बनर्जी 
माता का नाम (Mother name)- स्वर्गीय श्रीमती लता बनर्जी 

अभिषेक बनर्जी ने अपनी शुरआती शिक्षा नावा नालंदा हाई स्कूल और एम.पी बिरला फाउंडेशन हायर सेकेंडरी स्कूल से की. उसके बाद उन्होंने बी.बी.ए और एम.बी.ए की डिग्री मानव संसाधन में दिल्ली से प्राप्त की. उन्होंने विपणन (Marketing) की डिग्री इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ प्लानिंग एंड मैनेजमेंट (IIPM) से प्राप्त की. अभिषेक बनर्जी की पत्नी का नाम रुजीरा बनर्जी है. उनके दो बच्चे भी है जिनमे से बेटे का नाम अयांश बनर्जी है और बेटी का नाम अज़ियना बनर्जी है. 

पत्नी का नाम (Wife name)- रुजीरा बनर्जी 
बेटी का नाम (Daughter name)- अज़ियना बनर्जी 
बेटे का नाम (Son name)- अयांश बनर्जी 

अभिषेक बनर्जी का उम्र 34 वर्ष (2021 के अनुसार) है.
उम्र (Age) - 34 वर्ष (2021 के अनुसार)

अभिषेक बनर्जी ने राजनितिक में अपना कदम 2011 में रखा.  तब उन्होंने तृणमूल कांग्रेस (TMC) पार्टी को ज्वाइन किया और उसी साल वह तृणमूल यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष बन गए और उन्हें  पूरे बंगाल में यूथ आइकॉन के रूप में देखा जाने लगा.  बनर्जी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में पश्चिम बंगाल के डायमंड हारबर लोकसभा क्षेत्र से खड़े हुए और उन्होंने धमाकेदार जीत हाशिल की. उस समय वह निचली सदन (लोकसभा) में सबसे कम उम्र के एकलौते नौजवान संसद थे. जब 2019 में लोकसभा चुनाव हुआ तो अभिषेक बनर्जी डायमंड हारबर लोकसभा क्षेत्र से पिछली बार की तरह इस बार भी जीत दर्ज की. 

 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 22 Mar 2021, 06:50:13 PM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.